10 व 11 को यादविंद्रा गार्डन में होगा राज्यस्तरीय तीज महोत्सव

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने 10 से 11 अगस्त तक दो दिवसीय राज्य स्तरीय तीज महोत्सव का आयोजन यादवेंद्र गार्डन पिजौर पंचकूला में किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 10:01 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 10:01 PM (IST)
10 व 11 को यादविंद्रा गार्डन में होगा राज्यस्तरीय तीज महोत्सव
10 व 11 को यादविंद्रा गार्डन में होगा राज्यस्तरीय तीज महोत्सव

जागरण संवाददाता, पंचकूला : आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने 10 से 11 अगस्त तक दो दिवसीय राज्य स्तरीय तीज महोत्सव का आयोजन यादवेंद्र गार्डन पिजौर, पंचकूला में किया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि के रूप में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चोटाला शिरकत करेंगे। हरियाणा राज्य आजीविका मिशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. अमरेंद्र कौर ने बताया कि यह महोत्सव हरियाणा की प्राचीन संस्कृति को दोबारा पुनर्जीवित किए जाने की दिशा में एक अभिनव प्रयास होगा। यादवेंद्र गार्डन पिजौर में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय महोत्सव के अलावा सभी जिलों में उपमंडल स्तर पर भी तीज महोत्सव आयोजित किया जाएगा।

पिजौर में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम की विशेषता यह होगी की इसमें आगंतुकों को ग्रामीण हस्तशिल्प की खूबसूरती देखने को मिलेगी। तीज महोत्सव के दौरान सभी 22 जिलों की स्वयं सहायता समूह की सदस्यों ने हस्तनिर्मित उत्पाद विक्रय के लिए उपलब्ध रहेंगे। तीज महोत्सव में जहा महिलाओं के निर्मित बाजरा उत्पादों का स्वाद होगा, वहीं फुलकारी, ज्वेलरी, चूड़ी, आचार मुरब्बा, टैराकोटा, नमकीन, टेडीबियर, बेडशीट जैसे विविध उत्पाद देखने को मिलेंगे।

तीज महोत्सव में 26.16 करोड़ का बैंक ऋण स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना भी इस महोत्सव का आकर्षण रहेगा, जिसमें वाहन क्रय के लिए सभी 22 जिलों को 4.23 करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी। दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अब तक 17321 बेरोजगार युवाओं को नौकरी उपलब्ध करवा चुका है।

उन्होंने बताया कि स्टॉल के माध्यम से तीज महोत्सव में आने वाले आगंतुकों को योजना की जानकारी भी उपलब्ध होगी। ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान भी प्रशिक्षण के माध्यम से ग्रामीण बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार के लिए प्रतिबद्ध है। ग्रामीण स्वरोजगार संस्थान अब तक 1,23,200 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें से 79353 अपना स्वरोजगार प्रारंभ कर चुके हैं। स्टॉल के माध्यम से यह योजना भी सभी आगंतुकों को प्रदर्शित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी