स्टेट कमीशन के पास चंडीगढ़ की इमरजिंग वैली कंपनी के खिलाफ पिछले दो महीने में आई 12 शिकायतें

चंडीगढ़ स्टेट कमीशन में किसी न किसी बिल्डर की शिकायत दर्ज हो रही है। इस मामले में सेक्टर-9 स्थित इमरजिंग वैली और इमरजिंग इंडिया हाउसिंग कारपोरेशन कंपनी के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें आई हैं। बीते दो महीने में ही 12 शिकायतें दर्ज की गई है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:15 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:15 AM (IST)
स्टेट कमीशन के पास चंडीगढ़ की इमरजिंग वैली कंपनी के खिलाफ पिछले दो महीने में आई 12 शिकायतें
जनवरी 2021 से अभी तक इमरजिंग कंपनी के खिलाफ 50 से ज्यादा शिकायतों का निपटारा हो चुका है।

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। शहर में लोगों से फ्लैट के नाम पर मोटी रकम लेकर उन्हें पजेशन से लेकर दूसरे दस्तावेज न देने के मामलों की भरमार लगी हुई है। हर नियमित अंतराल के बाद चंडीगढ़ स्टेट कमीशन में किसी न किसी बिल्डर की शिकायत दर्ज हो रही है। इस मामले में सेक्टर-9 स्थित इमरजिंग वैली और इमरजिंग इंडिया हाउसिंग कारपोरेशन कंपनी के खिलाफ सबसे ज्यादा शिकायतें आई हैं। यह दोनों एक ही कंपनी की दो फर्म है जिन पर पिछले दो महीनों में 12 शिकायतों का निपटारा हुआ है।

इन सभी शिकायतों में शिकायतकर्ताओं ने इमरजिंग कंपनी पर लाखों रुपये लेने के बाद फ्लैट देने में आनाकानी करने, पजेशन से लेकर सेल डीड न देने का आरोप लगाया था। इमरजिंग कंपनी के खिलाफ स्टेट कमीशन में फ्लैट से जुड़ी सबसे ज्यादा शिकायतें आई हैं और अभी तक सबसे ज्यादा शिकायतों का निपटारा भी इसी कंपनी के खिलाफ हुआ है। इमरजिंग कंपनी सबसे ज्यादा अपने उपभोक्ताओं को परेशान कर रही है और इस कंपनी के चल रहे प्रोजेक्ट में जिन लोगों ने फ्लैट बुक किया है, उन्हें पजेशन, सेल डीड, अलॉटमेंट लेटर के लिए भटकना पड़ रहा है।

करोड़ों रुपये के फ्लैट किए है बुक, इतना ही लगा हर्जाना

इमरजिंग कंपनी ने अपने प्राजेक्ट में जिन फ्लैट की बुकिंग की थी, उनकी राशि करोड़ों में है। वहीं उपभोक्ताओं को पजेशन, सेल डीड, अलॉटमेंट लेटर आदि न देने पर कमीशन के आदेश के अनुसार कंपनी अलग अलग ब्याज दर के साथ करोड़ों रुपये वापस कर चुकी है। उसके अलावा हर्जाना और मुकदमेबाजी के खर्च के रूप में लाखों रुपये वापस दे चुकी है। बावजूद कंपनी की ओर से उपभोक्ताओं से पैसे लेकर उन्हें समय पर फ्लैट का मालिकाना हक न देने का सिलसिला जारी है।

जनवरी से अभी तक 50 से ज्यादा शिकायतों का हुआ निपटारा

स्टेट कमीशन के आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2021 से अभी तक इमरजिंग कंपनी के खिलाफ 50 से ज्यादा शिकायतों का निपटारा हो चुका है। उसके अलावा अभी दर्जनों केस कंपनी के खिलाफ ऐसे है जिनमें सुनवाई होनी है। हाल ही में स्टेट कमीशन ने कंपनी के खिलाफ पांच शिकायतों की सुनवाई हुई है। इमरजिंग कंपनी के खिलाफ सभी शिकायतों में कंज्यूमर एक्ट के तहत सुनवाई हुई है।

chat bot
आपका साथी