चंडीगढ़ की स्पोर्ट्स पॉलिसी के लिए खिलाड़ी कर रहे इंतजार, डिपार्टमेंट दे रहा तारीख पर तारीख

बता दें स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से इससे पहले भी तीन डेडलाइन दी जा चुकी हैं। इससे पहले यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने 21 फरवरी 2021 को होने वाली एडवाइजरी काउंसिल की मीटिंग में बताया था कि हर हाल में 30 मई 2021 तक नई स्पोर्ट्स पॉलिसी बनकर तैयार हो जाएगी।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:45 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 10:45 AM (IST)
चंडीगढ़ की स्पोर्ट्स पॉलिसी के लिए खिलाड़ी कर रहे इंतजार, डिपार्टमेंट दे रहा तारीख पर तारीख
यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट पंजाब स्टेट स्पोर्ट्स रूल्स1993 के रूल 8 (1) के हिसाब से चल रहा है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने हाल ही में यूटी एडमिनिस्ट्रेटर एडवाजरी काउंसिल की मीटिंग में स्पोर्ट्स पॉलिसी बनाने को लेकर नई डेडलाइन जारी की है। अब डिपार्टमेंट 31 दिसंबर 2021 तक स्पोर्ट्स पॉलिसी बनाने की बात कही है। बता दें स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से इससे पहले भी तीन डेडलाइन दी जा चुकी हैं। इससे पहले यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने 21 फरवरी, 2021 को होने वाली एडवाइजरी काउंसिल की मीटिंग में बताया था कि हर हाल में 30 मई, 2021 तक नई स्पोर्ट्स पॉलिसी बनकर तैयार हो जाएगी। खेल अधिकारियों ने मीटिंग में बताया था कि पंजाब, हरियाणा के साथ दिल्ली की स्पोर्ट्स पॉलिसी की समीक्षा की जा रही है। इसके अलावा बकायदा पंजाब यूनिवर्सिटी के स्पोर्ट्स डायरेक्टर से बतौर एक्सपर्ट सलाह ली जा रही है। लेकिन मई महीने में भी स्पोर्ट्स पॉलिसी फाइनल नहीं हुई। ऐसे में विभाग बस तारीख पर तारीख दिए जा रहा है।

इससे पहले की डेडलाइन की बात करें तो यह डेडलाइन डिपार्टमेंट ने 24 जुलाई, 2020 को दी गई थी, जिसमें विभाग ने बताया था कि स्पोर्ट्स पॉलिसी ड्राफ्टिंग के लिए शहर में प्रमुख इंटरनेशनल खिलाड़ियों, कोचों व खेल विशेषज्ञों से सुझाव लिए जाएंगे। तीन महीने के भीतर स्पोर्ट्स पॉलिसी फाइनल करने की बात कही गई थी। इस दौरान पद्मश्री उड़न मिल्खा मिल्खा सिंह से स्पोर्ट्स पॉलिसी पर उनकी राय लेनी की बात कही गई थी। बता दें इसी साल जून महीने में मिल्खा सिंह व भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान व चंडीगढ़ स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की पूर्व डायरेक्टर निर्मल मिल्खा सिंह का देहांत हो गया था। सबसे पहले 29 नवंबर , 2019 को स्पोर्ट्स पॉलिसी को लेकर पहली मीटिंग हुई थी, जिसमें स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने प्रशासक को जानकारी दी थी कि स्पोर्ट्स पॉलिसी का ड्राफ्ट बनाने के लिए एडवाइजरी काउंसिल बना दी गई है और अगली मीटिंग में पॉलिसी ड्राफ्ट जमा करवा दिया जाएगा।

अभी पंजाब स्टेट स्पोर्ट्स रूल्स पर चलता है डिपार्टमेंट

बता दें इससे पहले एक स्पोर्ट्स पॉलिसी मार्च 2016 को डिपार्टमेंट की तरफ से अंतिम मंजूरी के लिए जमा करवाई थी, जिसे अब तक मंजूरी नहीं मिल पाई है। यह पॉलिसी अभी यूटी स्पोर्ट्स काउंसिल के पास विचाराधीन है। मौजूदा समय में यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट पंजाब स्टेट स्पोर्ट्स रूल्स1993 के रूल 8 (1) के हिसाब से चल रहा है।

स्पोर्ट्स पॉलिसी पर कितना काम हुआ तय नहीं

होम डिपार्टमेंट के रूल्स के मुताबिक बात करें तो एडवाजरी काउंसिल प्रशासन की मदद और उन्हें बेहतर सलाह देने का काम करती है। स्पोर्ट्स पॉलिसी के लिए एडवाजरी काउंसिल के दो कार्यकाल हो चुके हैं, जबकि अभी काउंसिल को छह महीने का अतिरिक्त समय मिला है। मौजूदा एजवाजरी काउंसिल में सिर्फ ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा शामिल हैं, जिन्होंने एक मीटिंग में हिस्सा नहीं लिया है।

chat bot
आपका साथी