दो स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स बनेंगे मिनी कोविड केयर सेंटर, मुफ्त होगा इलाज

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:02 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:02 AM (IST)
दो स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स बनेंगे मिनी कोविड केयर सेंटर, मुफ्त होगा इलाज
दो स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स बनेंगे मिनी कोविड केयर सेंटर, मुफ्त होगा इलाज

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इस कड़ी में प्रशासन ने शहर के दो स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्सों को मिनी कोविड केयर सेंटर में बदलने का फैसला लिया है। इन मिनी कोविड केयर सेंटरों को चलाने की जिम्मेदारी शहर की एनजीओ ने ली है।

स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स सेक्टर-43 में कोविड केयर सेंटर खोलने की जिम्मेदारी इंटरनेशनल संस्था यूनाइटेड सिख्स ने उठाई है। संस्था के चंडीगढ़ में रिप्रिजेंटेटिव अमरदीप सिंह रीन ने बताया कि यूनाइटेड सिख्स यूएनओ से मान्यता प्राप्त एनजीओ है। एनजीओ पूरी दुनिया में समाजसेवा के काम कर रहा है। देश में इससे पहले दिल्ली और बेंगलुरु में भी कोविड केयर सेंटर चलाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स-43 में पहले 50 मेडिकल बेड लगाए जाएंगे, जिसमें 80 फीसद बेड पूरी तरह से आक्सीजन युक्त होंगे। जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या सौ की जाएगी। मरीजों को खाने पीने से लेकर तमाम तरह की सुविधाएं फ्री दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि मेडिकल स्टॉफ हमारी तरफ से नियुक्त किया जाएगा, जबकि सरकारी डाक्टर्स समय-समय पर विजिट करके मरीजों की जांच करते रहेंगे। इस दौरान एक सरकारी एंबुलेंस हर समय स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स के बाहर तैनात रहेगी, जो कि गंभीर मरीजों को तुरंत पीजीआइ या अन्य बड़े अस्पतालों में ले जाएगी। श्री सत्य साई ग्रामीण सेवा सदन बना रहा सेक्टर-8 में कोविड केयर सेंटर

स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स सेक्टर-8 को श्री सत्य साई ग्रामीण सेवा सदन की तरफ से मिनी कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है। सेवा सदन के फाउंडर एडवोकेट अमर विवेक ने बताया कि हमें स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स मिल गया है और हमने इसको अस्थायी अस्पताल में तब्दील करने की दिशा में काम भी करना शुरू कर दिया है। इसमें 50 बेड लगाए जाएंगे, मरीजों को कोई परेशानी न हो इसके लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। ताकि डाक्टर्स सीधे मरीजों को देख सकें। इसके अलावा हर बेड के साथ इंटरकॉम भी लगाया जाएगा, ताकि मरीज को परेशानी होने पर वह सीधा डाक्टर से बात कर सकें। यहां सभी बेड्स के साथ आक्सीजन सुविधा भी मुहैया होगा। बता दें अमर विवेक इससे पहले भी यमुनानगर में स्कूल व अस्पताल खोल चुके हैं, जिसमें मरीजों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध होती हैं।

chat bot
आपका साथी