अब जीएमसीएच-32 में मरीज तक पहुंचेगी एक्स-रे मशीन, विश्व मानव रूहानी केंद्र ने दान की खास मशीन

गुरुवार को विश्व मानव रूहानी केंद्र की तरफ से पोर्टएबल अल्ट्रासाउंड मशीन सहित स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न उपकरण प्रिंसिपल डायरेक्टर डा. जसबिंदर कौर को दान किए गए। पोर्टेबल अल्ट्रासाउड मशीन के आने के बाद गंभीर स्थिति में मरीज को एक से दूसरे स्थान पर लेकर भटकने की जरूरत नहीं होगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 02:59 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 02:59 PM (IST)
अब जीएमसीएच-32 में मरीज तक पहुंचेगी एक्स-रे मशीन, विश्व मानव रूहानी केंद्र ने दान की खास मशीन
विश्व मानव रूहानी केंद्र चैरिटेबल सोसाइटी ने जीएमसीएच सेक्टर-32 को विशेष एक्सरे मशीन दान की है।

चंडीगढ़, सुमेश ठाकुर। चंडीगढ़ गवर्नमेंट मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसीएच) सेक्टर-32 में अब मरीज एक्सरे कराने के लिए जरूरी नहीं है कि वह लैब तक जाए। अब एक्सरे करने वाली मशीन खुद मरीज तक पहुंच सकेगी। यह सुविधा मुहैया कराई है विश्व मानव रूहानी केंद्र चैरिटेबल सोसाइटी ने। गुरुवार को विश्व मानव रूहानी केंद्र की तरफ से पोर्टएबल अल्ट्रासाउंड मशीन सहित स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न उपकरण प्रिंसिपल डायरेक्टर डा. जसबिंदर कौर को दान किए गए। डॉ. जसबिंदर कौर ने बताया कि इस पोर्टलएबल अल्ट्रासाउड मशीन के आने के बाद गंभीर स्थिति में मरीज को एक से दूसरे स्थान पर लेकर भटकने की जरूरत नहीं होगी। जहां पर जरूरत होगी यह मशीन जाकर एक्स-रे कर सकेगी और मेडिकल टीम के साथ मरीज को भी इसका लाभ मिलेगा।

कोरोना बचाव के लिए दान में मिला आटोमेटिक हैंड सेनिटाइजर डिस्पेंशन

पोर्टएबल एक्सरे मशीन के अलावा विश्व मानव रूहानी केंद्र ने जीएमसीएच सेक्टर-32 को आटोमेटिक हैंड सेनिटाइजर डिस्पेंशन भी दिया है जिसमें 15 लीट तक सेनिटाइजर आ सकेगा। इसके आने से अस्पताल के मेडिकल स्टाफ के अलावा मरीजों को भी लाभ मिलेगा। डा. जसबिंदर कौर ने कहा कि विश्व मानव रूहानी केंद्र की तरफ से दिया गया सामान कोरोना महामारी को मात देने के लिए उपयोगी है।

इसी समान को यदि हम सरकारी तरीके से लेने की प्रक्रिया शुरू करते तो हमें दो से तीन महीने का समय लग सकता था लेकिन आज जो भी सामान हमें दान के रूप में मिला है यह अस्पताल में आने वाले मरीजों से लेकर मेडिकल स्टाफ के लिए उपयोगी है। उन्होंने बताया कि कोरोना बचाव के लिए बेहतरीन मास्क, सेनिटाइजर भी अस्पताल को मिल रहे है जिसके लिए अस्पताल प्रबंधन शुक्रगुजार है।

chat bot
आपका साथी