चंडीगढ़ में बसों में रेगुलर सफर करने वालों को बड़ी राहत, पास रिन्यूअल का झंझट होगा खत्म; अब बनेगा स्मार्ट कार्ड

चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग की बसों में सफर के लिए अब रोजाना टिकट लेने का झंझट नहीं रहेगा। अब पास रिन्यूअल के चक्कर से भी छुटकारा मिल जाएगा। अब इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 10:58 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 10:58 AM (IST)
चंडीगढ़ में बसों में रेगुलर सफर करने वालों को बड़ी राहत, पास रिन्यूअल का झंझट होगा खत्म; अब बनेगा स्मार्ट कार्ड
चंडीगढ़ में बसों में रेगुलर सफर करने वालों के लिए अब स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। अगर आप बसों में रेगुलर सफर करते हैं तो आपके लिए राहत की खबर है। अब पास बनवाने या रिन्यूअल के लिए चक्कर नहीं लगाने होंगे। स्मार्ट कार्ड से इन सभी से छुटकारा मिल जाएगा। स्कूल के स्टूडेंट्स और रोजाना सफर करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिल जाएगी। चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (सीटीयू) बसों में सफर के लिए अब रोजाना टिकट लेने का झंझट नहीं रहेगा। पास रिन्यूअल के चक्कर से भी छुटकारा मिल जाएगा। इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा। इस कार्ड से टिकट कैशलेस हो जाएगी। टिकट के पैसे कार्ड स्वाइप करने के बाद कट जाएंगे। शुरुआत में कार्ड को बढ़ावा देने के लिए दस हजार स्मार्ट कार्ड निशुल्क दिए जाएंगे। बदले में केवल प्रिंटिंग चार्ज ही लिया जाएगा। इसके बाद स्मार्ट कार्ड के लिए 100 रुपये चार्ज किए जाएंगे। प्रिंटिंग के चार्ज स्पिक वसूल करेगा। ट्रांसपोर्ट सेक्रेटरी मनदीप सिंह बराड़ ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। अब स्पिक अपने प्रस्ताव अनुसार कार्ड तैयार करेगा।

पांच हजार तक कर सकेंगे रिचार्ज

इस स्मार्ट कार्ड को यूजर मोबाइल फोन की तरह खुद रिचार्ज कर सकेंगे। कार्ड की सीमा पांच हजार रुपये तय की गई है। स्मार्ट कार्ड में 4900 रुपये तक रिचार्ज किया जा सकेगा। 100 रुपये स्मार्ट कार्ड का न्यूनतम बैलेंस होगा। सिक्योरिटी कार्ड फीस के तौर पर यह जमा रहेगा। कार्ड भी दो तरह के विकल्पों में उपलब्ध होंगे।कार्ड जारी करने के लिए 30 रुपये की फीस देनी होगी।

यह भी नियम

अगर कार्ड गुम हो जाता है तो इसे जारी करने प्रिंटिंग चार्ज अदा करने होंगे। जांच के बाद नया कार्ड जारी कर उसका बैलेंस भी ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अगर यूजर कार्ड वापस करना चाहता है तो ट्रांजेक्शन देने के बाद कार्ड में जितना बैलेंस होगा वह रिफंड हो जाएगा। बाद में दूसरी सर्विसेज से भी इस कार्ड को जोड़ा जा सकता है। अभी पास जारी कराने या रिन्यूअल के लिए संपर्क सेंटर या आईएसबीटी विजिट करनी होती है। स्मार्ट कार्ड के बाद यह चक्कर खत्म हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी