मोहाली में बनने वाले नए सिविल अस्पताल के लिए जगह फाइनल, 10 एकड़ जमीन पर बनेगा हॉस्पिटल

मोहाली जिले में इस समय कई कम्युनिटी हेल्थ सेंटर प्राइमरी हेल्थ सेंटरों का निर्माण किया जा रहा है। शहर के सेक्टर-69 और सेक्टर-79 में भी अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स (पीएचसी) का निर्माण किया जा रहा है। मोहाली फेज 3बी2 में कम्युनिटी हेल्थ सेंटर (सीएचसी) का निर्माण किया जा रहा है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 03:39 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 03:39 PM (IST)
मोहाली में बनने वाले नए सिविल अस्पताल के लिए जगह फाइनल, 10 एकड़ जमीन पर बनेगा हॉस्पिटल
मोहाली में नए सिविल अस्पताल के लिए गमाडा जमीन मुहैया करवाएगा।

मोहाली, जेएनएन। मोहाली के सेक्टर 66 में बनने वाले नए सिविल अस्पताल के लिए जगह फाइनल कर ली गई है। ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) अस्पताल के लिए करीब दस एकड़ जमीन मुहैया करवाएगा। जमीन को सेहत विभाग को सौंपने की औपचारिकताएं जल्द शुरू हो जाएगी। इसके बाद अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

ध्यान रहे कि फिलहाल मोहाली के फेज-6 में सिविल अस्पताल चल रहा है। जिसे कोविड के चलते अस्थायी तौर पर फेज-8 के औद्योगिक क्षेत्र स्थित इएसआइ अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। लेकिन अब कोविड के केस कम होने के बाद अस्पताल को फिर से फेज 6 लाने की तैयारी की जा रही है। जब तक सेक्टर 66 में अस्पताल का निर्माण पूरा नहीं होगा तब तक यहीं पर अस्पताल रहेगा।

मोहाली जिले में इस समय कई कम्युनिटी हेल्थ सेंटर, प्राइमरी हेल्थ सेंटरों का निर्माण किया जा रहा है। शहर के सेक्टर-69 और सेक्टर-79 में भी अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स (पीएचसी) का निर्माण किया जा रहा है। मोहाली के फेज 3बी2 में कम्युनिटी हेल्थ सेंटर (सीएचसी) का निर्माण किया जा रहा है। वहीं जीरकपुर में 100 बेड का अस्पताल बनाने की घोषणा की जा चुकी है। डेराबस्सी के सिविल अस्पताल को भी बड़ा किया जा रहा है। अस्पताल के साथ चल रहे पंचायत विभाग के दफ्तर को किसी दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी है।

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू मोहाली जिले से हैं। इसलिए सेहत सुविधाओं को ज्यादा तवज्जो दी जा रही हैं। इस साल के अंत तक जिले में कई पीएचसी और सीएचसी शुरू हो जाएंगे। सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू का कहना है कि सेहत सुविधाओं में लोगों को किसी तरह की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। जितने भी अस्पतालों का निर्माण कार्य शुरू किया गया है इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। मेडिकल कॉलेज की कक्षाएं भी इस साल शुरू हो जाएंगी। मोहाली में कई निजी अस्पताल है जिस कारण मोहाली को मेडिकल हब के तौर पर भी जाना जाता है।

chat bot
आपका साथी