व‌र्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए शुभमन गिल चयनित

आइसीसी व‌र्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए घोषित टीम में सिटी ब्वॉय शुभमन गिल अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:20 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:20 AM (IST)
व‌र्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए शुभमन गिल चयनित
व‌र्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए शुभमन गिल चयनित

जासं, चंडीगढ़ : आइसीसी व‌र्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए घोषित टीम में सिटी ब्वॉय शुभमन गिल अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गए। शुक्रवार बीसीसीआइ की ओर से चैंपिशनशिप के लिए टीम की घोषणा हुई जिसमें शुभमन को बतौर बल्लेबाज के रूप में टीम में जगह दी गई। टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच 18 जून को साउथैम्पटन के द एजेस बाउल स्टेडियम में खेला जाएगा। शुभमन की सिलेक्शन पर उनके पिता लखविदर गिल ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में ट्रेलर का चैंपियनशिप में पूरी फिल्म देखने को मिलेगी। गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई सीरीज में 259 रन बनाए थे। उनका टीम में चयन उनकी सिडनी में खेली गई पारी के आधार पर हुआ है।

क्रिकेट से अपनी अलग पहचान बनाने वाले शुभमन गिल की कहानी किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है। शुभमन के पिता लखविदर सिंह बताते हैं कि जब शुभमन पैदा भी नहीं हुए थे, तभी से उन्होंने उसे क्रिकेटर बनाने के सपने देखना शुरू कर दिए थे। फाजिल्का जिले के चक खेरेवाला गांव में शुभमन का जन्म हुआ। शुभमन के लिए मैंने अपने सबसे बड़े खेत में एक स्थायी क्रिकेट ग्राउंड बना दिया। शुभमन बतौर बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस कर सकें, इसके लिए में युवाओं को चुनौती देता जो शुभमन को आउट करेगा, उसे मैं 100 रुपये ईनाम दूंगा। ईनाम के लिए कई लड़के ग्राउंड में पहुंच जाते थे। शुरूआत के पांच से छह महीने मेरे पैसे खर्च हुए लेकिन फिर वो मुकाम आया कि पूरा दिन गेंदबाजी करने के बाद भी शुभमन को कोई आउट नहीं कर पाता।

ऐसे में मिला था जूनियर ब्रेडमैन का नाम

साल -2018 अंडर -19 व‌र्ल्ड कप में शुभमन गिल ने पांच मैचों में 124 की औसत से 372 रन बनाए थे। इस शानदार प्रदर्शन के बाद ही क्रिकेट प्रेमी उन्हें जूनियर डॉन ब्रेडमैन कहने लगे थे। शुभमन गिल ने फ‌र्स्ट क्लास क्रिकेट में 21 मैच खेलते हुए 73.27 की स्ट्राइक रेट के साथ 2133 रन और टी 20 में 37 मैच खेलकर 777 रन बनाए हैं। वहीं टी -20 में 49 मैच खेलते हुए 33.97 की स्ट्राइक रेट के साथ 1155 रन बनाए हैं।

शुभमन का प्रोफाइल

जन्म - 8 सितंबर, 1999, फाज्लिका, पंजाब

टीम - इंडिया -19, कोलकाता नाइट राइडर्स , पंजाब अंडर -16, पंजाब अंडर -19

प्लेइंग रोल - राइट हैंड बैट्समैन

बॉलिग स्टाइल - राइट आर्म ऑफब्रेक

chat bot
आपका साथी