MCM Chandigarh में शुरू हई सात दिवसीय कार्यशाला बी ए हेल्थ मैनेजर 2021, विदेश से प्रतिभागी हुए शामिल

स्वस्थ जीवन के लिए समग्र कल्याण के महत्व के बारे में लोगों को शिक्षित करने के एक अनूठे प्रयास में चंडीगढ़ के सेक्टर-36 स्थित मेहर चंद महाजन डीएवी कॉलेज फॉर वुमेन की कौशल विकास समिति ने सात दिवसीय कार्यशाला बी ए हेल्थ मैनेजर 2021 का आयोजन किया।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 03:39 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 03:39 PM (IST)
MCM Chandigarh में शुरू हई सात दिवसीय कार्यशाला बी ए हेल्थ मैनेजर 2021, विदेश से प्रतिभागी हुए शामिल
सात दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला बी ए हेल्थ मैनेजर 2021 में भाग लेते प्रतिभागी।

चंडीगढ़, जेएनएन। स्वस्थ जीवन के लिए समग्र कल्याण के महत्व के बारे में लोगों को शिक्षित करने के एक अनूठे प्रयास में चंडीगढ़ के सेक्टर-36 स्थित मेहर चंद महाजन डीएवी कॉलेज फॉर वुमेन की कौशल विकास समिति ने सात दिवसीय कार्यशाला 'बी ए हेल्थ मैनेजर 2021' का आयोजन किया। बहुप्रतीक्षित कार्यशाला की श्रृंखला में तीसरा, इस ऑनलाइन संस्करण में भारत और अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, एस्टोनिया, स्विटजरलैंड, श्रीलंका, बांग्लादेश, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस जैसे देशों के जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के 1836 लोगों में जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई। जॉर्डन, घाना, इराक और ओमान से भी काफ़ी प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया।

एमसीएम प्रिंसिपल डॉ. निशा भार्गव, डॉ. नीरजा चावला, चेयरपर्सन, डिजिटल एजुकेशन कमेटी, इंडियन मेनोपॉज सोसाइटी और संरक्षक कार्यकारी, पीसीओएस सोसाइटी ऑफ इंडिया, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ के डॉक्टर डॉ. आशिमा गोयल, प्रोफेसर, पीडियाट्रिक डेंटिस्ट्री, ओरल हेल्थ साइंसेज सेंटर, डॉ. रेहान अशरफ, सीनियर रेजिडेंट, डिपार्टमेंट ऑफ डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी एंड लेप्रोलॉजी, डॉ. पारुल चावला गुप्ता, असिस्टेंट प्रोफेसर, एडवांस्ड आई सेंटर और डॉ. नैन्सी साहनी, सीनियर डायटीशियन और एमसीएम में एसोसिएट प्रोफेसर,डॉ. गुरविंदर कौर, ने स्वास्थ्य और कल्याण के विभिन्न विषयों पर सत्र आयोजित किए।

डॉ. निशा भार्गव ने प्रतिभागियों को कार्यशाला के पिछले संस्करणों की सफलता से अवगत कराया और बताया कि यह ऑनलाइन कार्यशाला समाज को अच्छा स्वास्थ्य और खुशी देने की दिशा में एक गंभीर प्रयास है। डॉ. भार्गव ने 'हिंट्स फॉर होलिस्टिक वेलबीइंग' शीर्षक से एक सूचनात्मक सत्र भी आयोजित किया जिसमें उन्होंने स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने बहुमूल्य अनुभव साझा किए। डॉ भार्गव ने पुराने समय और वर्तमान समय के बीच तुलना करते हुए, कहा कि पुराने समय में लोग अपनी स्थायी जीवन शैली, प्रकृति से निकटता और चिकित्सा की सदियों पुरानी प्रथाओं के पालन के कारण स्वाभाविक रूप से स्वस्थ और खुश थे। जबकि वर्तमान समय में, लोगों को स्वस्थ और खुश रहने के लिए सचेत प्रयास करना पड़ता है क्योंकि वे प्रकृति से दूर हो गए हैं।

डॉ. पारुल चावला गुप्ता द्वारा 'नेत्र देखभाल' सत्र को समर्पित किया गया। अत्यधिक स्क्रीन एक्सपोजर सहित हमारी वर्तमान दिनचर्या के साथ, डॉ पारुल ने इस तथ्य पर ध्यान आकर्षित किया कि 60% लोग डिजिटल आई स्ट्रेन से पीड़ित हैं, जिसके लक्षणों में आंखों की थकान, सिरदर्द, खुजली और सूखी आंखें, दृष्टि का धुंधलापन शामिल हैं। उन्होंने 20-20-20 नियम सुझाया, जिसका अर्थ है कि स्क्रीन पर काम करते समय, 20 सेकंड का ब्रेक लेना चाहिए, हर 20 मिनट में 20 फीट दूर किसी चीज़ को देखना चाहिए।

 डॉ. नीरजा चावला ने 'पीसीओएस : लक्षण और उपचार' पर सत्र आयोजित किया। डॉ. नीरजा ने पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के लक्षणों और अन्य लक्षणों जैसे कि देरी या अनियमित मासिक धर्म, मोटापा, एण्ड्रोजन की अधिकता और बांझपन, और अत्यधिक भोजन, अत्यधिक उपवास, अत्यधिक व्यायाम, व्यायाम न करना, वजन सहित ओव्यूलेशन में देरी के कारणों पर भी प्रकाश डाला। वजन बढ़ना या कम होना, तनाव और हार्मोनल असंतुलन।

chat bot
आपका साथी