मोहाली में कोविड मरीजों की सहायता के लिए आगे आई सेवा भारती संस्था, आक्सीजन, भोजन व मेडिकल किट करवा रही मुहैया

मोहाली में समाज सेवी संस्था सेवा भारती कोविड-19 से जूझ रहे परिवारों की लगातार मदद कर रहा है। संस्था रोगियों को मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर दोपहर एवं सांयकाल का पका हुआ शुद्ध एवं सात्विक भोजन मेडिकल किट डॉक्टरों से चिकित्सा परामर्श सुविधा मुहैया करवा रही है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 02:55 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 02:55 PM (IST)
मोहाली में कोविड मरीजों की सहायता के लिए आगे आई सेवा भारती संस्था, आक्सीजन, भोजन व मेडिकल किट करवा रही मुहैया
चंडीगढ़ में कोविड मरीजों की सेवा कर रही सेवा भारती संस्था।

मोहाली, जेएनएन। मोहाली में समाज सेवी संस्था सेवा भारती कोविड-19 से जूझ रहे परिवारों की लगातार मदद कर रहा है। गत 10 दिनों से सेवा भारती ने कोरोना पीड़ित परिवारों की मदद के लिए रोगियों को मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर, दोपहर एवं सांयकाल का पका हुआ शुद्ध एवं सात्विक भोजन, मेडिकल किट, डॉक्टरों से चिकित्सा परामर्श सुविधा मुहैया करवा रही है। संस्थान ने नियुक्त नोडल अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर रोगियों के लिए अस्पताल में ही जीवन रक्षक दवाइयां उपलब्ध करवाने एवं रोगियों को विभिन्न हस्पतालों में बेड की व्यवस्था की है। जिले में अपने स्वयंसेवकों के माध्यम से आम जनता को  वैक्सीन लगवाने हेतु प्रेरित करने के लिये  विशेष अभियान चलाया हुआ है। विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से कैंप लगाकर जनता को टीकाकरण कराया जा रहा है।

गत सप्ताह के दौरान ऑक्सीजन गैस की किल्लत के बावजूद सेवा भारती ने अन्य समाजसेवियों के सहयोग से मोहाली जिले के अनेक रोगियों को मुफ्त ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाए। संस्था के पदाधिकार बृज मोहन ने बताया कि अनेकों हस्पताल में दाखिल मरीजों के परिवार के लोगों का उचित मार्ग-दर्शन करके केमिस्ट दुकानों एवं हस्पतालों से उन्हें जीवन रक्षक इंजेक्शन उपलब्ध करवाने में मदद की। सेवा भारती ने अपना हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिसके माध्यम से गंभीर मरीजों को विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी हस्पतालों में बिस्तर 10 लोगों को 3 लोगों को आइसीयू में एवं 55 के करीब लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाने में मदद की। अनेक रोगियों का टेस्ट करवाकर उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर स्वास्थ्य विभाग का सहयोग लेकर उन्हें घरों पर ही  चिकित्सक परामर्श एवं मेडिकल किट उपलब्ध करवाने का कार्य किया गया।

जीरकपुर नगर में एक सामूहिक रसोई चलाकर करीब 900 कोरोना पीड़ित परिवारों जो कोरोना महामारी के कारण घर में खाना नहीं बना पा रहे ऐसे 2000 से ज्यादा रोगियों को डायटीशियन की सलाह पर सुबह का नाश्ता दोपहर एवं शाम का भोजन उनके घरों पर ही सेवा भारती के स्वयंसेवकों द्वारा ही पहुंचाया जा रहा है. इसके लिए सेवा भारती ने अपने कार्यकर्ताओं की कॉलोनियों वाइज टीमें बनाई हुई हैं  ऐसे ही सेवा भारती के स्वयंसेवकों द्वारा मोहाली नगर ,खरड़ नगर एवं डेराबस्सी नगर में भी करोना महामारी से पीडि़त परिवारों को भोजन करोना मेडिकल किट उपलब्ध कराई जा रही है इसके अलावा सेवा भारती एवं भारत विकास परिषद एवं समाजसेवी लोगों के संयुक्त प्रयास से मोहाली जिले के जीरकपुर कुराली, खरड़ एवं डेराबस्सी आदि नगरों में सरकार के स्वास्थ्य विभाग की मदद से 7 विशेष कैंप लगाकर 700 से अधिक व्यक्तियों का कोरोना रोधी टीकाकरण कराया गया है. आगामी सप्ताह में जीरकपुर एवं मोहाली आदि  नगरों में भी टीकाकरण कैंप आयोजित करने की योजना बनाई गयी है। इसके अतिरिक्त तिथि 3/5 /2021 को मोहाली नगर में विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा 2000 के करीब सैनिटाइजर एवं मास्क सब्जी मंडी एवं  दुकानदार और राहगीरों को बाटेंगे पाली जिले के हर नगर मैं सेवा भारती ने अपने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं किसी भी करोना पीड़ित परिवार या व्यक्ति को कोई भी सहायता की जरूरत है तो सेवा भारती उसके लिए उच्च प्रयास करेगी।

chat bot
आपका साथी