सेक्टर-20 की पेड पार्किंग के ठेके को लेकर फंसा पेच

सेक्टर 20 की पार्किंग का ठेका खुलने के बाद एक पेंच फंस गया है। यह ठेका दो साल के लिए अलॉट किया गया है। फाइनेंशियल बिड खुलने के बाद सबसे ज्यादा रेट सवा दो करोड़ रुपये आया। यह रेट उसी कंपनी के थे जिसके पास पंचकूला की तीन पार्किंगों के ठेके पहले से हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:30 AM (IST)
सेक्टर-20 की पेड पार्किंग के ठेके को लेकर फंसा पेच
सेक्टर-20 की पेड पार्किंग के ठेके को लेकर फंसा पेच

राजेश मलकानियां, पंचकूला

सेक्टर 20 की पार्किंग का ठेका खुलने के बाद एक पेंच फंस गया है। यह ठेका दो साल के लिए अलॉट किया गया है। फाइनेंशियल बिड खुलने के बाद सबसे ज्यादा रेट सवा दो करोड़ रुपये आया। यह रेट उसी कंपनी के थे, जिसके पास पंचकूला की तीन पार्किंगों के ठेके पहले से हैं। अब बिहार के एक पार्किंग ठेकेदार राम सुंदर प्रसाद सिंह ने टेंडर खुलने के बाद नगर निगम कमिश्नर को पत्र देकर कहा है कि हमने एक साल के हिसाब से टेंडर की बिड डाली थी, जिसमें हमने एक साल के एक करोड़ 37 लाख 37637 रुपये देने की बात कही। दो साल इस ठेकेदार की ओर से निगम को दो करोड़ 74 लाख 75274 रुपये देने का पत्र दे दिया गया है। इस पत्र के बाद कंपनी के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है। अब निगम को अपनी आय का साधन बढ़ाना है, इसलिए इस पत्र पर गंभीरता से विचार करना पड़ेगा। जिस कंपनी का दो साल का सर्वाधिक रेट आया, वह इस लेटर के बाद अब 50 लाख रुपये कम दिखने लगा है।

नगर निगम द्वारा सेक्टर 14 और 20 की पार्किंग का टेंडर खोल दिया गया है। पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल ने बतया कि रेवन्यू रिलाइजेशन कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया था। इसके बाद टेंडर लगाए गए थे। पार्किंग के टेक्नीकल और फाइनेंशियल बिड खोल दी गई है। सेक्टर 14 की पार्किंग का ठेका लगभग 33.70 लाख रुपये और सेक्टर 20 की पार्किंग का ठेका लगभग सवा 2 करोड़ रुपये में किया गया है। इससे पार्किंग सुचारु रूप से चल पाएगी और अवैध तौर पर खड़े होने वाले खाने-पीने के वाहन भी नहीं खड़े होंगे। इन पार्किंग का ठेका लेने के लिए चार कंपनियों ने आवेदन किया था। एडवांस 15 प्रतिशत जमा करवाने के बाद अलॉटमेंट दिया जाएगा। कैमरे लगाने, कंट्रोल रुम, आटोमेटिक पर्ची निकाली जाएगी। मेयर कुलभूषण गोयल ने बताया कि शहर का विकास करने के लिए फंड की आवश्यकता होती है, उसके लिए नगर निगम अपने आय के साधन जुटाने हैं। उसी को ध्यान में रखते हुए पेड पार्किंग की गई है। पेड पार्किंग होने से गाडिय़ां सही ढंग से खड़ी होंगी। साथ ही शहर के विकास के लिए करोड़ों रुपये का रेवन्यू आएगा। अब शहर में पांच पार्किग पेड

अब शहर की पांच पार्किंग पेड हो जाएंगी। इससे पहले सेक्टर 8, 9 और 10 की पार्किंग पेड है। सेक्टर-20 में 5 से ज्यादा ब्लॉक हैं। निगम पूरे सेक्टर में पार्किंग को लागू कर रहा है। हाईवे से सटे शोरूम और बूथ मार्केट के सामने एरिया को कवर किया जाएगा। सेक्टर-21 के लोग भी सेक्टर-20 में खरीदारी करने आते हैं। पेड पार्किंग होने के बाद वाहनों को सही ढंग से लगवाया जाएगा। पार्किंग एरिया भी ठीक हो जाएगा। सेक्टर-20 की आबादी 35 से 40 हजार के करीब है। इसमें 113 से ज्यादा सोसायटियां, 7 हजार से ज्यादा आबादी वाले दो गांव भी हैं। सेक्टर-20 में लोग हर छोटे बड़े काम के लिए मार्केट में आते हैं। मार्केट में कई बड़े बैंक और मंदिर हैं।

chat bot
आपका साथी