सेमेस्टर परीक्षा में दूसरी बार हुई गड़बड़ी, प्रश्न पत्र तैयार करने वालाें पर हाेगी कार्रवाई Chandigarh News

एक समान प्रश्न आने वाले मामले पर लगभग यही माना जा रहा है कि जिस स्तर से यह प्रश्न पत्र तैयार किए गए उससे जुड़े अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 12:30 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 03:37 PM (IST)
सेमेस्टर परीक्षा में दूसरी बार हुई गड़बड़ी, प्रश्न पत्र तैयार करने वालाें पर हाेगी कार्रवाई Chandigarh News
सेमेस्टर परीक्षा में दूसरी बार हुई गड़बड़ी, प्रश्न पत्र तैयार करने वालाें पर हाेगी कार्रवाई Chandigarh News

चंडीगढ़, जेएनएन। : एसडी कॉलेज सेक्टर-32 के हाउस टेस्ट के प्रश्नपत्रों को पंजाब यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में दोहराए जाने का मामला तूल पकड़ने लगा है। इस मामले में हुई गड़बड़ी का दैनिक जागरण की ओर से खुलासा किए जाने के बाद पीयू प्रशासन ने कड़ा संज्ञान लिया है।

सेमेस्टर परीक्षाओं में इस प्रकार की गड़बड़ी लगातार दो बार सामने आई है। अब मामले में शिकायत मिलने के बाद पीयू प्रशासन ने जांच के लिए बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक बुलाई है, जिसमें दोषियों पर कार्रवाई का आदेश भी जारी हो सकता है। गौरतलब है कि छात्रों ने भी इस मामले में पीयू प्रशासन से जांच की मांग की थी।

एक समान प्रश्न आने वाले मामले पर लगभग यही माना जा रहा है कि जिस स्तर से यह प्रश्न पत्र तैयार किए गए, उससे जुड़े अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है। यह भी जांच की जाएगी कि दोनों परीक्षाओं में एक जैसे प्रश्न पत्र आने के पीछे कोई और कारण तो नहीं है।

रद हो सकती है परीक्षा

पीयू की सेमेस्टर परीक्षाओं में गड़बड़ी के मामले में संबंधित परीक्षाओं को रद करने का निर्णय भी लिया जा सकता है। मंगलवार को पीयू के बीकॉम थर्ड सेमेस्टर की कंपनी लॉ की परीक्षा में वही प्रश्न पत्र पूछे गए थे, जो अक्टूबर माह में एसडी कॉलेज में हुए हाउस टेस्ट में पूछे गए थे। इससे पहले पीयू में आयोजित कास्ट अकाउंट की परीक्षा में भी ऐसा ही हुआ था।

किरकिरी के बाद लिया मामले का संज्ञान

पीयू प्रशासन इस मामलें में कोई भी कसर छोड़ने के मूड में नहीं है। इस बात का अंदाजा यही ये लगाया जा सकता है कि मामले में हो रही फजीहत के बाद पीयू प्रशासन ने बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक बुलाने में देरी नहीं की। पीयू प्रशासन इस मामले में एसडी कॉलेज प्रशासन से भी पूछताछ कर सकता है। अंदेशा है कि जो प्रश्न पत्र पीयू परीक्षा में आए हैं, उसे एसडी कॉलेज के ही किसी शिक्षक ने तैयार किया था।

यूबीएस विभाग भी स्वंय तैयार कर रहा था प्रश्न पत्र

पीयू स्थित यूबीएस विभाग भी अपने सेमेस्टर के प्रश्न पत्र स्वंय ही तैयार कर रहा था। बैठक के आयोजन के बाद यूबीएस विभाग पर भी प्रश्न पत्र बनाने की रोक लग सकती है। पीयू एग्जामिनेशन कंट्रोलर प्रो. पर¨वदर सिंह ने बयान जारी कर इस मामले में बैठक के बाद आरोपित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है।

दैनिक जागरण ने उठाया था पीयू की सेमेस्टर परीक्षा में गड़बड़ी का मुद्दा ।

सिंडीकेट और सीनेट में उठेगा मुद्दा

प्रश्न पत्रों में गड़बड़ी का मामला इस महीने होने वाली सिंडीकेट और सीनेट की बैठक में भी उठेगा। कई सीनेटर इस मुद्दे को लेकर कड़ी कार्रवाई की मांग कर सकते हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी