Coronavirus Vaccination ः चंडीगढ़ में आज से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा दौर शुरू, जानिए किन साइट्स पर होगा टीकाकरण

Coronavirus Vaccination in Chandigarh चंडीगढ़ में आज से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा दौर शुरू हो रहा है।

Coronavirus Vaccination in Chandigarh चंडीगढ़ में वैक्सीनेशन का दूसरा दौर सोमवार से शुरू हो गया है। अब केवल सरकारी ही नहीं निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीनेशन राउंड शुरू हो चुका है। 60 वर्ष तक की आयु सीमा के लोग कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं।

Vinay kumarMon, 01 Mar 2021 10:48 AM (IST)

चंडीगढ़, जेएनएन। Coronavirus Vaccination in Chandigarh चंडीगढ़ में कोरोना वायरस से निपटने के लिए लड़ाई अंतिम चरण में चल रही है। इस को जड़ से खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन का दूसरा दौर सोमवार से शुरू हो गया है। अब केवल सरकारी ही नहीं निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीनेशन राउंड शुरू हो चुका है। साथ ही अब वैक्सीनेशन केवल हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वॉरियर्स तक ही सीमित नहीं रही है। अब आम लोगों के लिए भी वैक्सीनेशन को शुरू कर दिया गया है।

साथ ही 60 वर्ष तक की आयु सीमा के लोग अपनी सहूलियत के अनुसार गवर्मेंट में या प्राइवेट अस्पताल में कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसमें एक शर्त रखी गई है 45 से 59 वर्ष के उन्हें लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त नहीं होंगे इसके लिए उन्हें कोमोरबिडिटी सर्टिफिकेट उपलब्ध कराना होगा जो यह बताएगा कि वह इस तरह की गंभीर बीमारी से ग्रस्त नहीं है 45 वर्ष तक के रेजिडेंट को सीधे वैक्सीन लगा दी जाएगी।

वैक्सीन से पहले एक बात का ध्यान रखना और बहुत जरूरी है इससे पहले कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह रजिस्ट्रेशन निजी अस्पतालों में ऑन द स्पॉट ही हो जाएगा जबकि गवर्नमेंट हॉस्पिटल में चयनित स्थानों पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। ऐसे में आप सीधे तौर पर गवर्नमेंट वैक्सीनेशन सेंटर पर न जाकर पहले रजिस्ट्रेशन के लिए चयन की गई जगह पर ही पहुंचे। इससे रजिस्ट्रेशन होते ही वैक्सीनेशन लग जाएगी। इसलिए किया जा रहा है ताकि रजिस्ट्रेशन वैक्सीनेशन का पूरा रिकॉर्ड रखा जा सके साथ ही दूसरे राउंड के लिए भी लोगों को सही समय पर इंफॉर्मेशन देकर बुलाया जा सके l

निजी अस्पतालों ने वैक्सीनेशन के लिए अलग से सेंटर बनाए हैं जिनकी इंस्पेक्शन प्रशासन के अधिकारियों ने की है इस दौरान देखा गया है कि वहां पर उचित दूरी रजिस्ट्रेशन और पोस्ट वैक्सीनेशन के लिए जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है या नहीं जिन पांच निजी अस्पतालों को अभी वैक्सीनेशन के लिए मंजूरी दी गई है। यह सभी आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल में आते हैं अब एक-दो दिनों बाद कुछ और प्राइवेट हॉस्पिटल को वैक्सीनेशन की मंजूरी दे दी जाएगी। डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डॉक्टर अमनदीप कौर ने यह जानकारी दी है l

-इन साइट पर होगा टीकाकरण

गवर्नमेंट वैक्सीनेशन साइट

जीएमसीएच-32 बी ब्लॉक, पांचवीं मंजिल, साइट-1

जीएमसीएच-32 बी ब्लॉक, पांचवीं मंजिल, साइट-2

जीएमएसएच-16 ओपीडी ब्लॉक, पांचवीं मंजिल, साइट-1

जीएमएसएच-16 ओपीडी ब्लॉक, पांचवीं मंजिल, साइट-2

पुलिस हॉस्पिटल, सेक्टर-26

पुलिस हॉस्पिटल सेक्टर-26 साइट-2

सिविल हॉस्पिटल सेक्टर-45

सिविल हॉस्पिटल, मनीमाजरा

एचडब्ल्यूसी सेक्टर-49

पीजीआइ लेक्चर थियेटर कांप्लेक्स

एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर, पीजीआइ

कम्युनिटी सेंटर, सेक्टर-23

ईएसआइ हॉस्पिटल, रामदरबार

इन साइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जीएमएसएच-16 ओपीडी ब्लॉक

जीएमसीएच-32 बी ब्लॉक

सिविल हॉस्पिटल सेक्टर-45

सिविल हॉस्पिटल मनीमाजरा

एचडब्ल्यूसी सेक्टर-49

प्राइवेट हॉस्पिटल में ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

इन प्राइवेट हॉस्पिटल में लगेगी कोविड वैक्सीन

संतोख हॉस्पिटल, सेक्टर-38ए

चेतन्य हॉस्पिटल, सेक्टर-44सी

हीलिंग हॉस्पिटल एंड इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, सेक्टर-34ए

लैंडमार्क हॉस्पिटल, सेक्टर-38ए

धर्म हॉस्पिटल, सेक्टर-15सी

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.