पीयू एफिलिएटिड 206 कॉलेजों में ट्रांसजेंडर स्टूडेंड्स के लिए स्कॉलरशिप पर मुहर

पंजाब यूनिवर्सिटी की गिनती, देश के उन गिने-चुने शिक्षण संस्थानों में शुमार हो गई हो गई है, जो अपने अधीन वाले कॉलेजों में ट्रासजेंडर वर्ग के स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप देगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 02:30 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 02:30 PM (IST)
पीयू एफिलिएटिड 206 कॉलेजों में ट्रांसजेंडर स्टूडेंड्स के लिए स्कॉलरशिप पर मुहर
पीयू एफिलिएटिड 206 कॉलेजों में ट्रांसजेंडर स्टूडेंड्स के लिए स्कॉलरशिप पर मुहर

डॉ. रविंद्र मलिक, चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी की गिनती, देश के उन गिने-चुने शिक्षण संस्थानों में शुमार हो गई हो गई है, जो अपने अधीन वाले कॉलेजों में ट्रासजेंडर वर्ग के स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप देगी। प्रशासन ने पीयू के अंडर आने वाले 206 कॉलेजों में ट्रासजेंडर वर्ग को स्कॉलरशिप देने के फैसले पर मुहर लगा दी है। इसको लेकर काफी समय से मांग उठ रही थी और स्कॉलरशिप देने को लेकर जल्द ही गाइडलाइंस बना दी जाएंगी। इसके अलावा कल्चरल कार्यक्रमों में पोजीशन लाने वाले स्टूडेंट्स को भी स्कॉलरशिप देने पर मुहर लगा दी गई है। इससे पहले पीयू ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स के लिए टॉयलेट बनाकर देश भर में सुर्खियां बटोर चुकी है। पीयू ऐसा करने वाली पहली यूनिवर्सिटी बनी है। अब कॉलेजों में स्कॉलरशिप को मंजूरी देने से पीयू ने वर्ग के स्टूडेंट्स के हितों के लिए बड़ा कदम उठाया है। डीन कॉलेज डेवलपमेंट काउंसिल (डीसीडीसी) प्रो. परविंदर ने चंडीगढ़ व पंजाब स्थित पीयू एफिलिएटिड कॉलेजों के लिए इसको मंगलवार की स्टैडिंग कमेटी की बैठक में मंजूरी दी। आवेदन मांगने की प्रक्रिया जल्द शुरू

पीयू अधिकारियों की माने तो इसको लेकर संबंधित वर्ग से स्कॉलरशिप के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। जितने भी स्टूडेंट्स इसके लिए अप्लाई करेंगे, उसके आधार पर आगे की प्लानिंग की जाएगी। गाइडलाइंस बनाने में इसका अहम योगदान होगा। इसी के आधार पर राशि सेंक्शन होगी। 50 लाख निर्धारित हैं 7 कैटेगरी में स्कॉलरशिप का

प्रशासन ने 7 कैटेगरी में स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप निर्धारित कर रही है। पहले पांच कैटेगरी थी, जिनमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, मेरिट स्टूडेंट्स, एड्स व कैंसर पेशेंट, सिंगल गर्ल चाइल्ड और दिव्यांग वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप निर्धारित थी, अब इसमें ट्रांसजेंडर और कल्चरल कैटेगरी को इसमें शामिल कर लिया गया है। सभी कैटेगरी के लिए 50 लाख की राशि निर्धारित है। डीसीडीसी फंड से ट्रांसजेंडर्स वर्ग के लिए स्कॉलरशिप को मंजूरी दी गई है। वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए यह बड़ा फैसला है, जो उनके हितों को सुरक्षित करेगा। जल्द ही इसको लेकर गाइडलाइन बनाई जाएगी।

प्रो. परविंदर सिंह, डीसीडीसी व कंट्रोलर, पीयू। पीयू के फैसले का स्वागत करते हैं लेकिन इतने से काम नहीं चलेगा। हॉस्टल की सुविधा भी जरुरी है। इसके अलावा दाखिले से पहले फीस नहीं ली जाए और इसको स्कॉलरशिप आने के बाद ही लिया जाए।

धनंजय, जर्मन विभाग में टांसजेंडर स्टूडेंट पीयू।

chat bot
आपका साथी