Unlock 4 : पंजाब में 21 सितंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, कोचिंग सेंटर भी अभी रहेंगे बंद

पंजाब में 21 सितंबर से स्‍कूल और कॉलेज नहीं खुलेंगे। अभी राज्‍य में कोचिंग सेंटर भी बंद रहेंगे। वैसे स्कूलों में 50 फीसद टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को बुलाया जा सकता है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 08:14 AM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 08:14 AM (IST)
Unlock 4 : पंजाब में 21 सितंबर से नहीं खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, कोचिंग सेंटर भी अभी रहेंगे बंद

चंडीगढ़ , जेएनएन। पंजाब में फिलहाल स्‍कूल और कॉलेज खुलने की संभावना नहीं है। राज्य में कई दिनों से 21 सितंबर से स्कूल और कॉलेज खोले जाने की चर्चाएं चल रही थीं , लेकिन पंजाब सरकार ने इस पर विराम लगा दिया है। राज्‍य सरकार ने स्पष्ट किया है कि राज्य में स्कूल, कालेज और कोचिंग सेंटर अभी नहीं खुलेंगे। वैसे अभी स्कूलों में 50 फीसद टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को बुलाया जा सकता है।

पीएचडी, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करवाने वाले संस्थान और ओपन एयर थियेटर खोलने को दी मंजूरी

सरकार ने कहा है कि इस दौरान विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षाओं या टेली काउंसलिंग के माध्यम से शिक्षा उपलब्ध करवाई जा सकती है। लेकिन, कंटेनमेंट क्षेत्र में आने वाले ऐसे शिक्षण संस्थानों यह सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जा सकेगी। गृह विभाग के विशेष मुख्य सचिव सतीश चंद्रा ने इस संबध में आदेश जारी किया है।

इसमें कहा गया है कि अनलॉक: 4.0 के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार 21 सितंबर से पंजाब में केवल पीएचडी स्कालर्स या तकनीकी व पेशेवर कार्यक्रम चलाने वाले पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षा संस्थान ही खोले जा सकेंगे, क्योंकि यहां प्रयोगशाला के कार्यों को लेकर जोर दिया जाता है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से 29 अगस्त और 9 सितंबर को जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार शहरी क्षेत्रों में शेष सभी प्रकार की पाबंदियां जारी रहेंगी।

ओपन एयर थियेटर खोलने की इजाजत, सिनेमा हाल रहेंगे बंद

आदेश में कहा गया है कि राज्य में अब ओपन एयर थिएटर खोले जा सकेंगे। लेकिन शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क भी अभी नहीं खोले जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा की महिला IAS अफसर काे त्रिपुरा बुलाने पर अड़ी वहां की सरकार, जानें क्‍या है पूरा मामला

यह भी पढ़ें: पंजाब के इस शख्‍स के पास है धर्मेंद्र की अनमोल धरोहर, किसी कीमत पर बेचने को तैयार नहीं

यह भी पढ़ें: रुक जाना न कहीं हार के: 10 लाख पैकेज की जाॅब छाेड़ी, पकाैड़े व दूध बेच रहे हैं हरियाणा के प्रदीप


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी