चंडीगढ़ में कल से छोटे बच्चे भी आएंगे स्कूल, शहर के प्राइवेट स्कूलों की प्लानिंग, फेज वाइज बुलाए जाएंगे स्टूडेंट्स

चंडीगढ़ में कल यानि 18 अक्टूबर पहली से चौथी कक्षा तक स्कूल ओपन हो रहे हैं। ऐसे में शहर के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छोटे बच्चे आएंगे। ऐसे में सभी स्कूलों में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए खास व्यस्थाएं की जा रही हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 02:57 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 02:57 PM (IST)
चंडीगढ़ में कल से छोटे बच्चे भी आएंगे स्कूल, शहर के प्राइवेट स्कूलों की प्लानिंग, फेज वाइज बुलाए जाएंगे स्टूडेंट्स
मोती राम आर्य स्कूल सेक्टर 27 में क्लासरूम को सेनिटाइज करता कर्मचारी।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ में कल यानि 18 अक्टूबर पहली से चौथी कक्षा तक स्कूल ओपन हो रहे हैं। ऐसे में शहर के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छोटे बच्चे आएंगे। ऐसे में सभी स्कूलों में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए खास व्यस्थाएं की जा रही हैं। वहीं, शहर के प्राइवेट स्कूलों ने छोटी कक्षाओं के बच्चों के लिए अलग से प्लानिंग की है। विभिन्न स्कूलों ने अपने-अपने स्तर पर बच्चों को स्कूल बुलाने की तैयारियां की हैं। 

शह के प्राइवेट स्कूल फेज वाइस छोटी क्लासों के बच्चों को स्कूल बुलाएंगे। कुछ स्कूलों में पहली के बजाए तीसरी क्लास के स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाया जा रहा है। प्रशासन की तरफ से शहर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल को 18 अक्टूबर से पूरी तरह खोलने के निर्देश जारी किए है। प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों की माने तो कोरोना की रफ्तार थमी है, लेकिन स्टूडेंट्स के साथ किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरत सकते। ऐसे में स्कूल फेज वाइज खोले जाएंगे, ताकि स्टूडेंट्स आसानी से सभी नियमों का पालन कर सके। स्टूडेंट्स को स्कूल के अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल बुलाया जाएगा। स्कूल में आनलाइन के साथ आफलाइन पढ़ाई भी पहले की तरह जारी रखी जाएगी।

बैठने से लेकर सेनिटाइजिंग की विशेष व्यवस्था

18 अक्टूबर से स्कूल खुलने से पहले वीरवार को शहर के सभी प्राइवेट स्कूल में विशेष प्रबंध किए गए। स्टूडेंट्स के बैठने के लिए बैंच पर मार्किंग की गई। इसके साथ ही स्कूल में जगह-जगह सेनिटाइजर स्थापित किए गए। कई स्कूलों में हर क्लास रूम के बाहर और अंदर आटोमेटिक सेनिटाइजर लगाए गए हैं ताकि स्टूडेंट्स को सेनिटाइजिंग करने में कोई परेशानी न हो।

स्टूडेंट्स को बुलाने के लिए हम पूरी तरह से तैयार है। सुरक्षा को देखते हुए स्कूल को फेजवाइज खोलने का निर्णय लिया गया है। 18 अक्टूबर से तीसरी कक्षा से ऊपर के स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाया जाएगा। यदि कोरोना की रफ्तार रूकी रही तो पहली और दूसरी क्लास के स्टूडेंट्स को दीवाली के बाद स्कूल बुलाया जाएगा।

                                                                 -सीमा विजी, प्रिंसिपल, मोती राम आर्य स्कूल सेक्टर-27

स्टूडेंट्स की सुरक्षा पढ़ाई से पहले है, इसलिए स्कूल को खोला जाएगा लेकिन एक साथ खोलने के बजाए उसे धीरे-धीरे खोलने की प्लानिंग है। सिटिंग अरेंजमेंट के अलावा जगह-जगह सेनिटाइजर लगाए गए है।

                                                                       -कविता दास, प्रिंसिपल, सेंट जोन हाई स्कूल सेक्टर-26

स्कूल पहले से चल रहे है लेकिन प्राइमरी क्लास के लिए ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे में स्टूडेंट्स को क्लास वाइज बुलाया जाएगा। एक दिन तीसरी तो दूसरे दिन चौथी क्लास को शुरू में बुलाया जाएगा। यदि सब ठीक रहा तो नबंवर में सभी स्टूडेंट्स स्कूल आ सकेंगे।

                                                                            पूजा प्रकाश, प्रिंसिपल, केवी डीएवी स्कूल सेक्टर-7

पहली क्लास के स्टूडेंट्स स्कूल आएंगे इसके लिए ज्यादा तैयारी करने की जरूरत है। अभी हर क्लास रूम के बाहर और अंदर सेनिटाइजर स्थापित किए गए है। स्कूल खुलने से पहले नियमों को मानने के लिए विशेष इंतजाम किए गए है ताकि स्टूडेंट्स खेल-खेल में उनका पालन करें।

                                        -राज बाला प्रिंसिपल, गवर्नमेंट गर्ल मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-18

chat bot
आपका साथी