पांच दिन से हड़ताल पर चल रहे सफाई कर्मचारियों ने जीरकपुर काउंसिल दफ्तर में लगाए कूड़े के ढेर

पांच दिन से मांगों को लेकर हड़ताल पर चल रहे जीरकपुर नगर काउंसिल के सफाई कर्मचारियों का गुस्सा अब सातवें आसमान पर है। मांगें पूरी न होने पर कर्मचारियों ने बुधवार को नगर काउंसिल दफ्तर में कूड़े के ढेर लगा दिए।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 02:53 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 02:53 PM (IST)
पांच दिन से हड़ताल पर चल रहे सफाई कर्मचारियों ने जीरकपुर काउंसिल दफ्तर में लगाए कूड़े के ढेर
नगर काउंसिंल दफ्तर में सफाई कर्मचारियों द्वारा लगाए गए कूड़े के ढेर।

जीरकपुर, जेएनएन। जीरकपुर नगर काउंसिल की मजदूर यूनियन व सफाई कर्मियों की हड़ताल 6वें दिन भी जारी रही। बुधवार को सफाई कर्मियों ने शहर का कूड़ा इकट्ठा कर नगर काउंसिल के दफ्तर में फेंक दिया, जिससे पूरा नगर काउंसिल का दफ्तर कूड़े का डंप नजर आ रहा था।

सफाई कर्मियों ने नगर काउंसिल व पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इसके बाद तहसीलदार नवप्रीत सिंह शेरगिल की अध्यक्षता में नगर काउंसिल जीरकपुर, डेराबस्सी व लालड़ू के कार्यकारी अधिकारी मीटिंग कर मामले का हल करने के प्रयास करते दिखे। 

नगर काउंसिल सफाई कर्मचारी यूनियन इंटक के प्रधान प्रदीप कुमार सूद और नगर काउंसिल जीरकपुर के ठेका कर्मचारी यूनियन के प्रधान रविंदरपाल सिंह ने बताया कि 2017 से उनको पुराने रेटों के अनुसार ही ठेकेदार सिस्टम के तहत तनख्वाह दी जा रही है। जबकि डिप्टी कमिशनर मोहाली द्वारा नए रेट लागू किए गए हैं, यह रेट बाकी काउंसिलों द्वारा दिए जा रहे हैं। लेकिन जीरकपुर काउंसिल नए रेट देने में आनाकानी कर रही है। नए रेट  लागू न होने के चलते मजबूरन हमें हड़ताल का रास्ता अपनाना पड़ा।

उन्होंने कहा कि मोहाली में सफाई कर्मियों को 9500 प्रति महीना तनख्वाह मिल रही जबकि उनको 7500 रुपये  ही दिए जा रहे हैं। नए डीसी रेटों के अनुसार 9500 रुपये प्रति महीना दिया जाना जरूरी है। उन्होंने ने आरोप लगाए कि नगर काउंसिल के अधिकारी और प्रबंधक जानबूझकर नया रेट लागू नहीं कर रहे हैं। हमें यहां काम करते हुए लगभग 15 साल हो चुके हैं बावजूद हमें अभी तक पक्के नहीं किया गया। अन्य काउंसिलों में सफाई कर्मियों को वर्दी, जुत्ते, गुड़, तेल, साबुन आदि दिया जाता है और हमें वह भी नहीं मिल रहा। इसके चलते हमें हड़ताल का रास्ता अपनाना पड़ा। पांच से हड़ताल के दौरान भी मांगे पूरी न होने पर नगर काउंसिल के अधिकारियों के दफ्तर के बाहर कूड़े के ढेर लगाने पड़े। सफाई कर्मियों की हड़ताल में महिलाएं भी शामिल थी । उन्होंने ने कहा कि यदि हमारी मांगें जल्दी नहीं मानी गई तो वह अपने संघर्ष को और तेज करेंगे। 

इस मौके पर तहसीलदार नवप्रीत सिंह गिल ने कहा कि मजदूर यूनियन और सफाई कर्मियों की मांगों को लेकर बुधवार नगर काउंसिल जीरकपुर, डेराबस्सी और लालड़ू द्वारा साझे तौर पर मीटिंग की गई। कर्मचारियों की मांगों पर विचार किया जा रहा है जल्द ही हल कर दिया जाएगा ।

chat bot
आपका साथी