स्ट्रे डॉग्स को सड़क हादसों से बचाने को लेकर गले में लगाए रिफ्लेक्टर Chandigarh News

रोट्रैक्ट क्लब चंडीगढ़ शिवालिक ने अनाेखी पहल शुरू की है। ठंड और घने कोहरे के कारण दिन हो या रात पास का कुछ भी नजर नहीं आता। इस दौरान कई आवारा पशु भी सड़कों पर घूमते रहते हैं जो किसी बड़े हादसे को बुलावा दे सकते हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 04:15 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 04:15 PM (IST)
स्ट्रे डॉग्स को सड़क हादसों से बचाने को लेकर गले में लगाए रिफ्लेक्टर Chandigarh News
रोट्रैक्ट क्लब चंडीगढ़ शिवालिक ने ‘स्पॉट दैम, सेव दैम ’ का आयोयन किया। (फाइल फाेटाे)

चंडीगढ़, जेएनएन। रोट्रैक्ट क्लब चंडीगढ़ शिवालिक ने एनिमल वेलफेयर एसोसिएशन के साथ ‘स्पॉट दैम, सेव दैम ’ का आयोयन किया, जिसमें क्लब के सदस्यों ने गलियों में घूम रही गायाें और कुत्तों को रात को दुर्घटना से बचाने के लिए उनके गले में 'रेडियम रिफ्लेक्टिव कॉलर' लगाए ।

गौरतलब है कि ठंड और घने कोहरे के कारण दिन हो या रात पास का कुछ भी नजर नहीं आता। इस दौरान कई आवारा पशु भी सड़कों पर घूमते रहते हैं, जो किसी बड़े हादसे को बुलावा दे सकते हैं। रोट्रैक्ट क्लब चंडीगढ़ शिवालिक की प्रेसिडेंट स्तुति शर्मा ने बताया की यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हर जानवर खासकर जिनका कोई घर जा ध्यान रखने वाला नहीं है. इसलिए हमें उनकी मदद करने के लिए आगे आएं।

इसी को धयान में रखते हुए आज बे घर जानवरों को उन्होनी  दुर्घटना से बचाने के लिए  यह अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा हर साल कई लोग भी अपनी जान महज इसिलिए गवा देते हैं। हम चाहते हैं कि आम इंसान के अलावा हमारे आस पास रह रहे जानवर भी सुरक्षित रहें।

रिफ्लेक्टर कॉलर से दूर से दिख जाएंगे जानवर

अभियान के संचालक अमन गोयल ने कहा की ‘यह हमारी छोटी सी पहल इन बेघर जानवरों की जिंदगी बचा सकती है जो की इंसानों की  गलती के कारण दुर्घटना में मारे जाते है । कॉलर की मदद से, दूर से ही जानवर दिख सकेंगे और घटनाएं कम होंगी। इस मौके पर दोनों क्लब के अन्य मेंबर्स भी थे जिन्होंने गाओं और कुत्तो के गलें में "रिफ्लेक्टिव कालर' लगाए।

chat bot
आपका साथी