अंतरराष्ट्रीय रोटरी-रोटरेक्ट डिबेट 2020 में रोटेरियन रणबीर सिंह बने बेस्ट इंटरजेक्टर

30 प्रतिष्ठित कॉलेजों और 38 रोटरेक्टर डिस्ट्रिक्ट्स से 18 टीमों ने डिबेट में हिस्सा लिया। यह प्रतियोगिता आनलाइन हुई। जिसमें रणबीर सिंह ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए शहर का नाम रोशन किया। रोटरेक्टर रणबीर सिंह ने अपने साथी मुकंद कक्कड़ के साथ अपने विचार रखें।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:43 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:43 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय रोटरी-रोटरेक्ट डिबेट 2020 में रोटेरियन रणबीर सिंह बने बेस्ट इंटरजेक्टर
डिबेट में एलएसआर कॉलेज ने पहला स्थान प्राप्त किया, जबकि श्रीलंका और नाइजीरिया दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे ।

चंडीगढ़, शंकर सिंह। शहर के रोटरेक्टर रणबीर सिंह ने अंतरराष्ट्रीय रोटरी-रोटरेक्ट डिबेट 2020 में हिस्सा लिया। इसमें उनको बेस्ट इंटरजेक्टर का पुरस्कार मिला। इसमें 13 देशों के सदस्यों ने हिस्सा लिया। प्रोग्राम में जैविक हथियार और विश्व में शांति और विकास पर चर्चा की गई। रोटरेक्टर रणबीर सिंह ने अपने साथी मुकंद कक्कड़ के साथ अपने विचार रखें। 30 प्रतिष्ठित कॉलेजों और 38 रोटरेक्टर डिस्ट्रिक्ट्स से, 18 टीमों ने डिबेट में हिस्सा लिया। यह प्रतियोगिता आनलाइन हुई। जिसमें रणबीर सिंह ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए शहर का नाम रोशन किया।

समाज सेवा से जुड़कर जाना जीवन को

रोटरेक्टर रणबीर सिंह ने कहा कि वह एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और रोटरेक्टर क्लब चंडीगढ़ शिवालिक के साथ काफी समय से समाज की सेवा कर रहे हैं। रणवीर ने बताया कि इस प्रोग्राम से उनको बहुत कुछ सीखने का अवसर मिला। इस चर्चा के साथ जोड़कर उन्होंने सामाजिक विकास से जुड़ी अपनी सोच और सही तरीकों से समाज का कैसे विकास किया जाए, पर बात की। रणवीर ने कहा कि विश्व में अनेकों एनजीओ है, फिर भी कई ऐसे कारक हैं जिसकी वजह से आज भी हम गरीबी और अन्य समस्याओं को देखते हैं।

हमें एक सही राह चुननी होगी ताकि आर्थिक रूप से तंग लोगों की मदद की जा सके। इसके साथ ही महामारी के इस समय लोगों की मदद की जा सके। सामाजिक विकास का मतलब केवल एक वर्ग का ही विकास करना नहीं बल्कि समस्त मानव जाति का विकास करना है। ऐसे में हमें इस तरफ ठोस कदम उठाने होंगे।

रणवीर की इस कामयाबी पर खुशी व्यक्त करते हुए क्लब के डीआरआर रोटरेक्टर समीर मदान ने कहा कि टीम के सदस्यों को इस तरह सफल होते देखना बहुत अच्छा लगता है। डिस्ट्रिक्ट में ऐसे प्रतिभाशाली रोटरेक्टर होने पर मुझे गर्व महसूस हो रहा है। मुझे विश्वास है कि रोटरेक्टरर णबीर सफलता की नई उंचाइयों तक पहुंचते रहेंगे। एक दिन की डिबेट में भारत के एलएसआर कॉलेज ने पहला स्थान प्राप्त किया, जबकि श्रीलंका और नाइजीरिया दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे ।

chat bot
आपका साथी