Road Safety Program in Chandigarhः बच्चों को यातायात नियमों का पालन करने की दिलाई शपथ

चंडीगढ़ में 18 जनवरी से 6 फरवरी 2021 तक सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। इसको लेकर शहर के विभिन्न स्कूलों में छात्रों को सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यशाला आयोजित की जा रही हैं।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Sun, 31 Jan 2021 04:52 PM (IST) Updated:Sun, 31 Jan 2021 04:52 PM (IST)
Road Safety Program in Chandigarhः बच्चों को यातायात नियमों का पालन करने की दिलाई शपथ
चंडीगढ़ में स्कूल के बच्चों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करते ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी।

चंडीगढ़, जेएनएन। सड़क परिवहन मंत्रालय और भूमिका रंगमंच के संयुक्त प्रयास से 18 जनवरी से 6 फरवरी 2021 तक चंडीगढ़ के भिन्न-भिन्न स्कूलों में छात्रों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यशाला आयोजित की जा रही है। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य बच्चों को सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के प्रति जागरूक करना है ताकि सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके।

कार्यशाला में चंडीगढ़ ट्रैफिक डिपार्टमेंट से राजेंद्र और राजीव ने बच्चों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया। संस्था के सदस्य गुलशन वालिया, अनिल राजदान, वेद प्रकाश एवं श्रुति ने संगीत नाट्य एवं कला के माध्यम से बच्चों को सड़क सुरक्षा और ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक किया।

इस दौरान बच्चों को ट्रैफिक सिग्नल से लेकर ट्रैफिक साइन के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि किस ट्रैफिक साइन का क्या मतलब होता है। स्टूडेंट्स को ओवरस्पीडिंग से लेकर नो पार्किंग और ड्रंक एंड ड्राइव जैसे नियमों के बारे में भी बताया गया। ट्रैफिक पुलिस द्वारा स्टूडेंट्स को शार्ट वीडियो द्वारा ट्रैफिक नियमों का पालन न करने से क्या नुकसान हो सकते हैं इसके बारे में बताया गया। 

वहीं स्टूडेंट्स ने ट्रैफिक नियमों को लेकर दूसरे लोगों को भी जागरूक करने की शपथ ली। बच्चों ने कहा कि वो मेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे और अगर कोई ट्रैफिक नियमों को तोड़ता मिलता है तो उन्हें भी वो समझाएंगे। इसके साथ ही स्कूलों में चल रही ट्रैफिक अवेयरनेस कार्यक्रम के तहत ट्रैफिक पुलिस का उद्देश्य है कि जितना हो सके युवाओं को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक हो सके। राजेंद्र और राजीव ने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं और इन्हें ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक कर हम आने वाले कल को सुखद बना सकते हैं।

chat bot
आपका साथी