मोहाली में सीवरेज पाइप बिछाने के लिए खोदी सड़क, डेढ़ साल से नहीं की ठीक, मिट्टी में धंसने लगे वाहन

मोहाली के फेज-11 लाइट पॉइंट से कुंभड़ा चौक स्पाइस चौक तक खोदी की सड़क लोगों के लिए परेशानी बन रही है। इस सड़क को 10 करोड़ रुपये की लागत से नया बनाने का काम मानसून से पहले शुरू किया गया था। जो अभी तक पूरा नहीं हुआ

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 02:42 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 02:42 PM (IST)
मोहाली में सीवरेज पाइप बिछाने के लिए खोदी सड़क, डेढ़ साल से नहीं की ठीक, मिट्टी में धंसने लगे वाहन
15 महीने से सड़क की दयनीय स्थिति बनी हुई है।

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली शहर की फेज-11 लाइट पॉइंट से कुंभड़ा चौक, स्पाइस चौक तक खोदी की सड़क लोगों के लिए परेशानी बन रही है। इस सड़क को 10 करोड़ रुपये की लागत से नया बनाने का काम मानसून से पहले शुरू किया गया था। दावा था कि सड़क बन जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। नगर निगम ने शहर के करीब चार दशक पुराने सीवर सिस्टम को बदलने के लिए साल 2020 में खुदाई का काम शुरू किया था। पाइप लाइन बिछाने के बावजूद पिछले 15 माह सड़क की मरम्मत नहीं की गई। 

15 महीने बीत जाने के बावजूद अभी तक इस पूरी सड़क पर मिट्टी नहीं डाली गई। जिस कारण वहां सड़क के एक किनारे पर बनीं दुकानों के कारोबारियों को नुकसान हो रहा है। दूसरी तरफ रेजिडेंशियल एरिया है और यहां रहने वाले लोग भी परेशान हैं। क्योंकि दुकानदारों के रोजाना यहां गाड़ियां सामान लेकर आती हैं और इस मिट्टी में धंसती हैं। वहीं रेजिडेंशियल एरिया में कई लोग अपने वाहनों के किनारे फुटपाथ पर पार्क करते हैं। इसलिए उनको अब घूमकर सेक्टर एरिया में से अपने घरों तक जाना पड़ता है। रात के समय स्ट्रीट लाइट नहीं जलती जिस कारण वाहन चालकों को हादसे का डर बना रहता है। क्योंकि ऐसे हादसे पहले भी कई बार हो चुके हैं। आसपास रहने वाले लोगों का कहना है कि इस करीब 9 किलोमीटर के स्ट्रेच पर निगम द्वारा स्ट्रीट लाइट्स तो लगाई गई हैं, लेकिन अधिकतर लाइट्स रात को जलती नहीं।

बलौंगी बैरियर से लेकर फेज-11 तक जाने को यह मुख्य सड़क है। क्योंकि इस सड़क के आसपास के सेक्टरों में कई बड़े अस्पताल, प्राइवेट स्कूल, लोगों के घर और दुकानें बसी हुई हैं। बात करें शाहीमाजरा की तो यहां पर 20 के करीब शोरूम बने हैं। जिनमें सामान वाहन यहीं से शोरूमों तक सामान लेकर आते हैं। लेकिन सडक़ का एक हिस्सा पूरी तरह से खराब हो रखा है। ऐसे में जो दुकानदार सामान लेकर आते हैं उनको सडक़ के दूसरे तरफ ही अपने वाहन खड़े कर वहीं से सामान की ढुहाई का काम करते हैं। इस खोदी सडक़ को लेकर एरिया पार्षदों को कई बार शिकायतें की। यही नहीं मामला नगर निगम मीटिंग में भी उठा। मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू ने भी इस काम को जल्द से जल्द करवाने की बात कहीं। 15 मेयर ने कहा कि नाइपर की तरफ से खोदी गई सडक़ पर मिट्टी बैठने व उसकी लैबलिंग का काम शुरू किया गया है। स्पाइस चौक तक यह करीब 9 किलोमीटर के पूरी सडक़ के एक हिस्से पर प्रीमिक्स भी डलनी है। मौसम ठीक होने पर काम किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी