पीयू चंडीगढ़ के सभी सेमेस्टर एग्जाम का जल्द जारी होगा Result, आंसरशीट का मूल्यांकन आज से शुरू

काॅलेज और यूनिवर्सिटी टीचर्स द्वारा पंजाब सरकार की ओर से यूजीसी का सातवें वेतनमान को लागू नहीं किए जाने के विरोध में सभी परीक्षाओं का मूल्यांकन रोक दिया गया था। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन के सामने भी परीक्षाओं का रिजल्ट समय पर घोषित करने की समस्या खड़ी हो गई थी।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 01:56 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 01:56 PM (IST)
पीयू चंडीगढ़ के सभी सेमेस्टर एग्जाम का जल्द जारी होगा Result, आंसरशीट का मूल्यांकन आज से शुरू
पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के स्टूडेंट सेंटर की फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। पंजाब यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड 195 काॅलेजों के स्टूडेंट्स के लिए राहत की खबर है। पंजाब फेडरेशन ऑफ यूनिवर्सिटी काॅलेज टीचर्स आर्गेनाइजेशन (पीपैक्टो) और पंजाब यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (पुटा) ने परीक्षाओं के मूल्यांकन का विरोध वापस ले लिया है। जानकारी अनुसार जुलाई में आयोजित सेमेस्टर परीक्षाओं के बाद आंसरशीट का मूल्यांकन रुका हुआ था। ऐसे में आज से आंसरशीट का मूल्यांकन से शुरू हो गया है। 

काॅलेज और यूनिवर्सिटी टीचर्स द्वारा पंजाब सरकार की ओर से यूजीसी का सातवें वेतनमान को लागू नहीं किए जाने के विरोध में सभी परीक्षाओं का मूल्यांकन रोक दिया गया था। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन के सामने भी परीक्षाओं का रिजल्ट समय पर घोषित करने की समस्या खड़ी हो गई थी। इस समय पंजाब यूनिवर्सिटी और पंजाब की अन्य यूनिवर्सिटी और काॅलेजों के शिक्षक वेतनमान को लेकर लगातार विरोध कर रहे हैं।

पुटा और पीफैक्टो ने पिछले महीने ही स्टूडेंट्स के अनुरोध पर सिर्फ फाइनल सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को मंजूरी दी थी। पुटा प्रेसिडेंट डाॅ. मृत्युंजय कुमार ने कहा कि स्टूडेंट्स के अनुरोध पर अब सभी कक्षाओं के मूल्यांकन का फैसला लिया गया है। मंगलवार से सभी काॅलेज और यूनिवर्सिटी में मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। डाॅ. मृत्युंजय ने कहा कि शिक्षक अपनी मांगों के लेकर पहले की तरह विरोध जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि पीफैक्टो और पुटा की ओर से पांच अगस्त को लुधियाना, 11 अगस्त को अमृतसर और 24 अगस्त को पंजाब यूनिवर्सिटी में विरोध रैली आयोजित करने का फैसला लिया है। पंजाब सरकार की ओर से अगर शिक्षकों की मांगों पर कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं की गई तो 25 अगस्त से चैन हंगर स्ट्राइक शुरू कर दी जाएगी। उधर पीफैक्टो सेक्रेटरी डाॅ. जगवंत सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार जब तक नए वेतनमान को लेकर निर्देश जारी नहीं करती, काॅलेज और यूनिवर्सिटी शिक्षकों का आंदोलन जारी रहेगा।  

कांट्रेक्ट शिक्षक कर रहे मूल्यांकन

पंजाब यूनिवर्सिटी की सेमेस्टर परीक्षाओं में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर तीन लाख से अधिक स्टूडेंट्स अपीयर होते हैं। अगस्त में नया एकेडमिक सत्र शुरू हो जाता है। दूसरी यूनिवर्सिटी या किसी नए कोर्स में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी होना जरुरी है। पुटा और पीफैक्टो के विरोध के कारण अभी तक काॅलेज और यूनिवर्सिटी स्तर पर कांट्रेक्ट टीचर्स ही मूल्यांकन से जुड़े हुए थे। सूत्रों के अनुसार आंसरशीट मूल्यांकन में किसी तरह की लापरवाही को देखते हुए भी रेगुलर शिक्षकों को तुरंत काम पर लौटने का फैसला लिया गया है।

chat bot
आपका साथी