चंडीगढ़ में सरकारी स्कूलों के 10वीं के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत, शिक्षा सचिव ने फीस 50 फीसद घटाई

Chandigarh School Fee चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने नौवीं और 10वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स की 50 फीसद फीस कम कर दी। इससे शहर के सरकारी 93 स्कूलों में पढ़ाई कर रहे 18 हजार स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 12:50 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:50 PM (IST)
चंडीगढ़ में सरकारी स्कूलों के 10वीं के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत, शिक्षा सचिव ने फीस 50 फीसद घटाई
चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में दसवीं की फीस आधी कर दी गई है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। कोरोना महामारी के दौरान सरकारी स्कूल स्टूडेंट्स को राहत देते हुए चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने नौवीं और 10वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स की 50 फीसद फीस कम कर दी। इससे शहर के 93 स्कूल मे पढ़ाई कर रहे 18 हजार स्टूडेंट्स को राहत मिलेगी। फीस 50 फीसद कम करने के निर्देश शिक्षा सचिव सरप्रीत सिंह गिल ने जारी किए हैं। एक तरफ सरकारी स्कूल स्टूडेंट्स को फीस में राहत मिली है तो वहीं प्राइवेट स्कूल अभिभावक एक साल से प्रशासन से उम्मीद लगा कर बैठे है।

मार्च, 2020 में कोरोना शुरू होने के बाद तत्कालीन सलाहकार मनोज कुमार परीदा ने प्राइवेट स्कूलों को ट्यूशन फीस लेने के साथ अन्य चार्ज से राहत देने की घोषणा की। प्राइवेट स्कूलों ने अक्तूबर 2020 तक स्टूडेंट्स को राहत दी लेकिन उसके बाद फिर से फीस मांगने की शुरूआत हो गई। अप्रैल 2021 में प्राइवेट स्कूलाें ने एनुअल चार्ज के साथ पूरी फीस लेनी शुरू कर दी। जिसे लेकर अभिभावकों प्राइवेट स्कूल प्रबंधन से लेकर विभाग के आला अधिकारियों से गुहार लगा चुके है कि फीस से राहत दिलाई जाए। उस मामले पर प्रशासन ने भी चुप्पी साध रखी है। जिसका सबसे बड़ा कारण फीस पालिसी एक्ट है। 

वर्ष 2020 में माफ की थी पूरी फीस

कोरोना महामारी की पहली लहर के बाद शहर के सरकारी स्कूलों में नौवीं से 12वीं कक्षा के सभी स्टूडेंट्स की फीस को माफ किया गया है। वह फीस अप्रैल से अक्तूबर तक की गई थी। जिसमें विभाग को नौ करोड़ रूपये का नुक्सान उठाना पड़ा था। उस समय भी विभाग ने एनुअल चार्ज के साथ मासिक फीस लेने से रोक लगाई थी। 

क्या है सरकारी स्कूलों की फीस

सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स की वार्षिक फीस की बात करें तो वह 164 रूपये है जबकि मासिक फीस 152 रूपये है। मासिक फीस में लड़कियों और एससी लड़कियों की ट्यूशन फीस 37 रूपये माफ रहती है। इसी प्रकार से ओबीसी लड़के, एक्स सर्विसमेन के बच्चों, विधवा मां के बच्चों, दिव्यांग स्टूडेंट्स और जिन स्टूडेंट्स के घर कर वार्षिक आय डेढ़ लाख रूपये से कम है उससे भी फीस नहीं ली जाती है। 

chat bot
आपका साथी