चंडीगढ़ में कोविन 2.0 सॉफ्टवेयर पर रजिस्ट्रेशन शुरू, एक मार्च से सीनियर सिटीजन को लगेगी कोरोना वैक्सीन

चंडीगढ़ में एक मार्च से सीनियर सिटीजन के लिए कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। इसके लिए शनिवार से कोविन 2.0 सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शहर में वैक्सीनेशन के लिए 14 सेंटर बनाए गए हैं।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 03:44 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 03:44 PM (IST)
चंडीगढ़ में कोविन 2.0 सॉफ्टवेयर पर रजिस्ट्रेशन शुरू, एक मार्च से सीनियर सिटीजन को लगेगी कोरोना वैक्सीन
चंडीगढ़ में कोविन 2.0 सॉफ्टवेयर पर रजिस्ट्रेशन शुरू, एक मार्च से सीनियर सिटीजन को लगेगी कोरोना वैक्सीन।

चंडीगढ़, जेएनएन। शनिवार सुबह 10 बजे से कोविन 2.0 सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई। एक मार्च से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा 45 साल उम्र से ऊपर के जो लोग किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, वे भी टीकाकरण का लाभ उठा सकते हैं। इसको लेकर केंद्र सरकार की ओर से चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग को नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। चंडीगढ़ में कोविड वैक्सीनेशन के लिए 14 सेंटर बनाए गए हैं।

टीकाकरण कराने के लिए लोगों को कोविन 2.0 ऑनलाइन साफ्टवेयर पर पहले अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के लिए लोगों को अपना आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड नंबर और फोटो आइडी कार्ड देना होगा। जो लोग 45 से 59 साल के उम्र के बीच हैं और वे किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, तो उन्हें रजिस्ट्रेशन कराते समय डॉक्टर या अस्पताल से प्रमाणित बीमारी का सर्टिफिकेट देना होगा। इसके अलावा जो लोग सरकारी कर्मचारी हैं, उन्हें निशुल्क टीकाकरण के लिए इम्पलाइयमेंट सर्टिफिकेट या ऑफिशियल आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन के समय लगाना होगा।

आज और कल नहीं होगा टीकारण

स्वास्थ्य निदेशक डाॅ. अमनदीप कौर कंग ने बताया कि एक मार्च से 60 साल या इससे उपर के उम्र के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। ऐसे में 27 और 28 फरवर को कोविन 2.0 साफ्टवेयर पर पंजीकरण का ट्रायल शुरु किया गया है। ऐसे में इन दोनों दिन शहर में हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

दूसरी डोज लगवाने के लिए मोबाइल पर आएगा मैसेज

डॉ. कंग ने बताया कि जब लोग कोरोना टीकाकरण के लिए पहली बार कोविन 2.0 साफ्टवेयर पर अपना पंजीकरण कराएंगे। उसके बाद सैकेंड डोज लगवाने के समय ऑटोमैटिक उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर किस वैक्सीनेशन सेंटर पर कितने बजे वैक्सीन लगवानी है, इसका मैसेज आएगा। सरकारी अस्पताल में  लोगों का निशुल्क टीकाकरण होगा। जबकि प्राइवेट अस्पताल में टीकाकरण कराने वाले लोगों के लिए भारत सरकार की ओर  से समय-समय पर वैक्सीनेशन के रेट तय किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी