सेक्टर-27 में श्री रामलीला के बजाय रामायण के पाठ का हुआ आरंभ, शनिवार को होगा हवन

सेक्टर-27 स्थित श्री रामलीला एंड दशहरा कमेटी की तरफ से रामलीला मंचन को रोककर रामायण पाठ का आयोजन किया। जिसका आरंभ शुक्रवार सुबह हो गया। रामायण पाठ का हवन शनिवार को डाला जाएगा। जिसमें आम लोगों के बजाए कमेटी के सदस्य भी शामिल होंगे।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 01:47 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 01:47 PM (IST)
सेक्टर-27 में श्री रामलीला के बजाय रामायण के पाठ का हुआ आरंभ, शनिवार को होगा हवन
रामायण पाठ में हिस्सा लेते श्री रामलीला एंड दशहरा कमेटी के सदस्य। (जागरण)

चंडीगढ़, [सुमेश ठाकुर]। कोरोना के चलते इस बार श्री रामलीला प्रभावित हुई है। शहर की 19 रामलीला कमेटियों को रामलीला करने की अनुमति मिली थी जिसमें से मात्र सात कमेटियां ही ऑफलाइन मंचन कर रही हैं, जबकि एक रामलीला कमेटी ऑनलाइन भी मंचन कर रही है।

वहीं सेक्टर-27 स्थित श्री रामलीला एंड दशहरा कमेटी की तरफ से रामलीला मंचन को रोककर रामायण पाठ का आयोजन किया। जिसका आरंभ शुक्रवार सुबह हो गया। रामायण पाठ में कमेटी सदस्यों के उनके परिवार के सदस्य भी मौजूद रहे। रामायण पाठ का हवन शनिवार को डाला जाएगा। जिसमें आम लोगों के बजाय कमेटी के सदस्य भी शामिल होंगे।

मथुरा से आते थे कलाकार इसलिए रोकी रामलीला

सेक्टर-27 के ग्राउंड में होने वाली रामलीला में कलाकार मथुरा से आते थे लेकिन रामलीला कमेटी ने उन कलाकारों काे बुलाने की मनाही कर दी। उल्लेखनीय है कि इस रामलीला के कलाकार संस्कृत में डायलॉग बोलते थे। जिसके चलते आम लोगों के साथ कई पंडित और बुद्धिजीवी भी इस रामलीला को देखने के लिए जुटते थे। हर दिन का मंचन देखने के लिए दो से तीन हजार की भीड़ जुटना इस कमेटी के लिए रूटीन की बात थी। 

परंपरा न टूटे इसलिए कर रहे है रामायण पाठ : धर्मपाल

कमेटी के प्रेसिडेंट धर्मपाल बंसल ले बताया कि हम रामलीला की परंपरा को नहीं तोड़ना चाहते है। इसलिए इस बार दूसरे राज्य से कलाकारों काे बुलाने के बजाए हमने रामायण पाठ रखा है। रामायण पाठ में भी वही सब कुछ स्मिरण होगा जो कि हम श्री रामलीला मंचन के दौरान दिखाते है। उन्होंने कहा कि महामारी सबसे बड़ी है इसलिए सभी की सुरक्षा को देखते हुए हमने रामलीला को रोका है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी