चंडीगढ़ के स्कूलों में निकाली जाएगी रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा, विभाग के अधिकारी भी होंगे शामिल

14 अक्टूबर को गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल करसान से रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा का आरंभ होगा। रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा चंडीगढ़ के चार स्कूलों में पहुंचेगी और स्टूडेंट्स का गणित के प्रति जो भय है उसे खत्म करेगी।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 01:51 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 01:51 PM (IST)
चंडीगढ़ के स्कूलों में निकाली जाएगी रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा, विभाग के अधिकारी भी होंगे शामिल
यात्रा की शुरुआत करसान स्कूल से होगी।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। गणित विषय को प्रमोट करने और मैथ के प्रति स्टूडेंट्स के भय काे खत्म करने के लिए 14 अक्टूबर को गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल करसान से रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा का आरंभ होगा। रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा चंडीगढ़ के चार स्कूलों में पहुंचेगी और स्टूडेंट्स का गणित के प्रति जो भय है उसे खत्म करेगी।

यात्रा की शुरुआत स्कूल से सुबह साढ़े आठ बजे होगी, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन डा. पालिका अरोड़ा, डिप्टी डायरेक्टर स्कूल रविंदरजीत कौर, जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत कौर माैजूद रहेंगी। वहीं स्टूडेंट्स को गणित विषय के बारे में जानकारी देने के लिए मेहुल लक्ष्मीदास हरसोरा और बृजेश दीक्षित खास तौर पर इस यात्रा में शामिल होंगे।

स्टूडेंट्स का डर खत्म कर रोचक तरीके से पढ़ने का सिखाया जाएगा तरीका

श्रीनिवासन रामानुजम यात्रा के कोआर्डिनेटर एन्वायरमेंट सोसायटी आफ इंडिया के एनके झिंगन ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य स्टूडेंट्स के मन से डर खत्म कर गणित को लेकर रूचि पैदा करना है। यात्रा में विशेष अधिकारी मेहुल लक्ष्मीदास हरसोरा और बृजेश दीक्षित को न सिर्फ भारत बल्कि दूसरे देशों में जाकर भी पढ़ाई कराने का अनुभव है जो कि स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी होगी। यात्रा के तहत गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल करसान के बाद डीएवी माडल स्कूल सेक्टर-15 में जाएंगे। उसके बाद 15 अक्टूबर को गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-8 और गवर्नमेंट गर्ल माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-18 में भी विजिट करेंगे और स्टूडेंट्स को मैथ के विभिन्न टिप्स के बारे में जानकारी देंगे।

कौन है श्रीनिवासन रामानुजम

श्रीनिवासन रामानुजम देश के पहले आधुनिक गणितीय माने जाते हैं। रामानुजन ने दशमलव की खोज की थी जो कि भारत में ही हुई थी। इसी दशमलव के चलते आकाश की उड़ान भरने से लेकर समुद्र की गहराई नापने तक का काम संभव हो पाया है। गणित में रामानुजम का योगदान बेहतरीन रहा है, इसलिए वर्ष 2012 में 22 दिसंबर को रामानुजम के जन्मदिवस पर राष्ट्रीय गणित दिवस घोषित किया गया था। इस दिन गणित को लेकर देशभर के शिक्षण संस्थानों में विभिन्न एक्टीविटी की जाती हैं। श्रीनिवासन रामानुजम से प्रेरित होकर ही शहर के गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-21, गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-18 में मैथ पार्क की स्थापना की गई है।

chat bot
आपका साथी