गणित विषय को प्रमोट करने के लिए रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा आज से

गणित विषय को प्रमोट करने और स्टूडेंट्स के भय को खत्म करने के लिए 14 अक्टूबर को गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल करसान से रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा का आरंभ होगा। रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा चंडीगढ़ के चार स्कूलों में पहुंचेगी और स्टूडेंट्स का गणित के प्रति जो भय है उसे खत्म करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 09:59 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 09:59 PM (IST)
गणित विषय को प्रमोट करने के लिए रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा आज से
गणित विषय को प्रमोट करने के लिए रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा आज से

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : गणित विषय को प्रमोट करने और स्टूडेंट्स के भय को खत्म करने के लिए 14 अक्टूबर को गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल करसान से रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा का आरंभ होगा। रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा चंडीगढ़ के चार स्कूलों में पहुंचेगी और स्टूडेंट्स का गणित के प्रति जो भय है उसे खत्म करेगी। यात्रा का आरंभ स्कूल सुबह साढ़े आठ बजे शुरू होगा, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन डा. पालिका अरोड़ा, डिप्टी डायरेक्टर स्कूल रविदरजीत कौर, जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत कौर मौजूद रहेगी। वहीं, स्टूडेंट्स को गणित के बारे में जानकारी देने के लिए मेहुल लक्ष्मीदास हरसोरा और बृजेश दीक्षित पहुंचेंगे। दशमलव की खोज करने वाले थे श्रीनिवास रामानुजम

गणितज्ञ श्रीनिवास रामनानुजम की याद में रामानुजम अमृत भारत गणित यात्रा का आयोजन किया गया है। श्रीनिवास ने गणित में पहली बार दशमलव की खोज की थी, जिसके बाद आकाश की ऊंचाई, समंदर की गहराई नापी जाने लगी है। इसलिए उनकी याद में 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

स्टूडेंट्स का डर खत्म कर रोचक ढंग से पढ़ने सिखाएंगे तरीका

रामानुजम यात्रा के कोआर्डिनेटर इनवायर्नमेंट सोसायटी आफ इंडिया के एनके झिगन ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य स्टूडेंट्स के दिल से डर को खत्म करके इंज्वाय करते हुए गणित विषय को पढ़ना है। यात्रा में विशेष अधिकारी मेहुल लक्ष्मीदास हरसोरा और बृजेश दीक्षित को न सिर्फ भारत, बल्कि दूसरे देशों में जाकर भी पढ़ाई कराने का अनुभव है, जोकि स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी होगी। यात्रा के तहत गवर्नमेंट माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल करसान के बाद डीएवी माडल स्कूल सेक्टर-15 में जाएंगे। उसके बाद 15 अक्टूबर को गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-8 और गवर्नमेंट गर्ल माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-18 में भी विजिट करेंगे और स्टूडेंट्स को मैथ्स के विभिन्न टिप्स के बारे में जानकारी देंगे।

chat bot
आपका साथी