रेलवे अंडर ब्रिज ने रोकी चंडीगढ़-पंचकूला की नई कनेक्टिविटी

रेलवे के रेलोपॉलिश प्रोजेक्ट का काम अधर में है। टेंडर प्रक्रिया के बाद भी ग्राउंड लेवल पर इस प्रोजेक्ट का काम शुरू नहीं हो पाया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 11:55 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 11:55 PM (IST)
रेलवे अंडर ब्रिज ने रोकी चंडीगढ़-पंचकूला की नई कनेक्टिविटी
रेलवे अंडर ब्रिज ने रोकी चंडीगढ़-पंचकूला की नई कनेक्टिविटी

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : रेलवे के रेलोपॉलिश प्रोजेक्ट का काम अधर में है। टेंडर प्रक्रिया के बाद भी ग्राउंड लेवल पर इस प्रोजेक्ट का काम शुरू नहीं हो पाया। रेलवे इस प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले रेलवे अंडरब्रिज ने चंडीगढ़-पंचकूला को मिलने वाली नई कनेक्टिविटी को भी रोक दिया है। दोनों तरफ रोड चौड़ा होने का काम तेजी से चल रहा है, लेकिन इस रोड के चौड़े होने का फायदा तभी हो पाएगा जब रेलवे अंडरब्रिज बन जाएगा। उसके बाद ही दोनों साइड से रोड आपस में कनेक्ट होंगे। आरयूबी नहीं बनने से रेलवे लाइन दोनों तरफ की कनेक्टिविटी को रोके हुए है। यूटी प्रशासन भी रेलवे के इस प्रोजेक्ट का इंतजार कर रहा है। कई बार इस संबंध में मीटिग भी हो चुकी है। रेलवे के अधिकारी यूटी प्रशासन के अधिकारियों को प्रेजेंटेशन देने के बाद प्रोजेक्ट की टाइमलाइन तक बता कर गए थे, लेकिन दो साल बीत जाने के बाद भी प्रोजेक्ट का काम लटका हुआ है।

चंडीगढ़ ने अपने हिस्से में रोड किया चौड़ा

चंडीगढ़ प्रशासन ने इंडस्ट्रियल एरिया फेज वन में रोड को चौड़ा करने का काम पिछले कई सप्ताह से शुरू कर रखा है। यह काम तेजी से चल रहा है। सीटीयू डिपो और गोशाला के सामने से रोड की कई लेन बढ़ाई जा रही है। सुखना चौ की पुलिया को भी चौड़ा किया जाएगा। इस पुलिया को चौड़ा करने का काम भी साथ-साथ शुरू किया जा रहा है। इसके बाद जैसे ही आरयूबी बनकर तैयार होगा, चंडीगढ़ और पंचकूला के बीच नई कनेक्टिविटी शुरू हो जाएगी। पंचकूला की तरफ भी रोड चौड़ा करने का काम चल रहा है। मध्य-दक्षिण मार्ग पर बोझ होगा कम

यह रोड भी मध्य और दक्षिण मार्ग के समानांतर ही होगा। इससे दोनों मार्ग पर वाहनों का बोझ काफी हद तक कम हो जाएगा। खासकर पंचकूला का ट्रैफिक इसी रोड से चंडीगढ़ पहुंचेगा और वापस जाएगा। चंडीगढ़ सेक्टर-28/इंडस्ट्रियल एरिया लाइट प्वाइंट से (रेलवे लाइट प्वाइंट से रेलवे स्टेशन रोड पर) लेकर गरचा चौक से रेलवे कॉलोनी के साथ-साथ सेक्टर-17-18 पंचकूला की रोड तक यह रोड कनेक्ट होगा।

रेलवे स्टेशन के साथ ही बनेगा आरयूबी

नए रोड के लिए रेलवे स्टेशन से 100 गज पहले रेलवे अंडरब्रिज बनाया जाएगा। ब्रिज बनाने का काम इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरएसडीसी) करेगी। जबकि एप्रोच रोड पंचकूला और चंडीगढ़ को अपनी साइड तैयार करना है। चंडीगढ़ काम शुरू कर चुका है।

आरयूबी होगा बड़ा, हेवी व्हीकल भी गुजर सकेंगे

सिर्फ कार टू व्हीलर ही नहीं, नए रूट पर हेवी व्हीकल भी बेरोकटोक चल सकेंगे। चंडीगढ़ से पंचकूला जाने वाले डेली वेजर्स को एक और रास्ता मिलेगा। सुबह और शाम को पंचकूला से चंडीगढ़ या चंडीगढ़ से पंचकूला जाने वालों को ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिल सकेगा। इससे मध्यमार्ग पर वाहनों का बोझ सीधा आधा हो जाएगा, जिससे वाहनों की कतार लंबी नहीं होंगी। रेलवे स्टेशन के लिए नया शॉर्टकट रोड मिलेगा।

chat bot
आपका साथी