राहुल गांधी संभालेंगे पंजाब में किसान आंदोलन की कमान, 3 को मोगा से होगी शुरूआत

कृषि कानूनों के विरोध में राहुल गांधी पंजाब में किसान आंदोलन की कमान संभालेंगे। वह तीन दिन तक पंजाब के मालवा क्षेत्र में ट्रैक्टर यात्रा करेंगे। सुरक्षा कारणों से सड़क का सफर 50 से घटाकर 20 किलोमीटर किया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 12:43 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 12:43 PM (IST)
राहुल गांधी संभालेंगे पंजाब में किसान आंदोलन की कमान, 3 को मोगा से होगी शुरूआत
वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ [कैलाश नाथ]। कृषि बिलों के विरोध में कांग्रेस ट्रैक्टर मार्च निकालेगी। इस मार्च में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल होंगे। 3 अक्टूबर से शुरू होकर पंजाब के विभिन्न जिलों से होते हुए यह मार्च 5 अक्टूबर को हरियाणा में प्रवेश कर जाएगा। किसानों के समर्थन में निकलने वाला मार्च पहले 2 अक्टूबर से शुरू होना था, लेकिन सुरक्षा एजेंसियों द्वारा क्लीयरेंस न मिलने के कारण अब यह मार्च 3 अक्टूबर से शुरू होगा।

ट्रैक्टर मार्च 3 अक्टूबर को मोगा के बदनीकलां से शुरू होकर रायकोट तक जाएगा। अगले दिन 4 अक्टूबर को यह यात्रा संगरूर से पटियाला जिले में पड़ने वाले समाना तक पहुंचेगी, जबकि 5 अक्टूबर को पटियाला से शुरू होकर यह मार्च हरियाणा में प्रवेश कर जाएगा। इसके बाद राहुल गांधी हरियाणा में मार्च करेंगे। इस दौरान राहुल के पंजाब में ही रहने की पूरी-पूरी उम्मीद है। अलबत्ता सुरक्षा कारणों से राहुल गांधी के रात का प्रवास दिल्ली में ही होता है। राहुल गांधी की ट्रैक्टर यात्रा को अंतिम रूट देने के लिए पंजाब कांग्रेस के नेता देर रात तक माथापच्ची करते रहे। क्योंकि जो रूट पंजाब कांग्रेस बना रही थी, उसे सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से क्लीयरेंस नहीं मिल पा रही थी।

रूट किया छोटा

पंजाब कांग्रेस ने पहले एक दिन में 50 किलोमीटर तक की यात्रा का ब्लू प्रिंट तैयार किया था, लेकिन सुरक्षा एजेंसियां इसे क्लीयरेंस नहीं दे रही थी। क्योंकि खुली सड़क पर इतनी लंबी यात्रा को सुरक्षा एजेंसियां सुरक्षित नहीं मान रही थी। इसके बाद यात्रा के रूट में कटौती की गई। अंत में इसे 20 किलोमीटर के करीब लाया गया। वहीं, माना जा रहा है कि राहुल गांधी जिस ट्रैक्टर पर यात्रा करेंगे वह बुलेटप्रुफ होगा। इसमें मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रदेश प्रभारी हरीश रावत और प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ सवार होंगे।

किसान रेलवे ट्रैक पर तो राहुल ट्रैक्टर पर होंगे सवार

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि सुधार बिलों के विरोध में पंजाब के 31 किसान संगठन रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे हैं। किसान संगठनों ने अनिश्चितकाल के लिए ट्रेनेंं रोकने का एलान किया हुआ है। इस दौरान राहुल गांधी ट्रैक्टर पर सवार होकर कृषि बिलों का विरोध करेंगे। अहम बात यह है कि राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैली मालवा तक ही सीमित रखी गई है, क्योंकि यही वह क्षेत्र है, जहां पर सबसे ज्यादा किसान हैंं और वह कृषि बिल का विरोध कर रहे हैंं।

chat bot
आपका साथी