पीसा एग्जाम के लिए क्वेश्चन बैंक तैयार, अगले महीने से टीचर्स को दी जाएगी ट्रेनिंग

पीसा एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स से पहले टीचर्स को इस एग्जाम के लिए तैयार किया जाएगा उसके लिए उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी।

By Sat PaulEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 11:39 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 11:39 AM (IST)
पीसा एग्जाम के लिए क्वेश्चन बैंक तैयार, अगले महीने से टीचर्स को दी जाएगी ट्रेनिंग
पीसा एग्जाम के लिए क्वेश्चन बैंक तैयार, अगले महीने से टीचर्स को दी जाएगी ट्रेनिंग

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। पीसा एग्जाम की तैयारी के लिए शिक्षा विभाग की तैयारियां जोरों पर है। सोमवार को दिल्ली पब्लिक स्कूल सेक्टर-40 में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन चेयरमेन अनीता के साथ हुई विभाग की बैठक में बताया गया कि वर्ष 2021 में होने वाले एग्जाम के लिए विभाग लगातार तैयारियां कर रहा है। स्टूडेंट्स से पहले टीचर्स को इस एग्जाम के लिए तैयार किया जाएगा उसके लिए उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी। उसके लिए शिक्षा विभाग ने तीन टीमों से क्वेश्चन बैंक तैयार कराया है। जिसमें ऐसे स्लेबस को तैयार किया गया है जो कि पीसा एग्जाम में पूछे जाने है। उल्लेखनीय है कि पीसा एग्जाम इंटरनेशनल एग्जाम है, जिसमें भारत की तरफ से शहर के स्टूडेंट्स प्रतिनिधित्तव करेंगे। इस एग्जाम में शहर के करीब दस हजार स्टूडेंट्स भाग लेंगे जिनकी आयु 13 से 15 साल के बीच होगी। एग्जाम में सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों के टीचर्स भी मौजूद रहेंगे।

मैथ, साइंस और लैंग्वेज का तैयार किया है क्वेश्चन बैंक-

पीसा एग्जाम में मैथ, साइंस और लैंग्वेज के प्रश्न पूछे जाने है। एग्जाम की खासियत है कि इसमें स्टूडेंट्स को उत्तर दिए जाने है और उसे उसके प्रश्न खुद बनाने होते है। इस प्रक्रिया के लिए तीन स्कूलों की अलग-अलग टीमें बनाई गई है। जो कि मैथ, साइंस और लैंग्वेज के क्वेश्चन बैंक बना रहा है।

टीचर्स को दी जाएगी ट्रेनिंग-

क्वेश्चन बैंक तैयार कराने के बाद अब सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के टीचर्स को इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए विभाग मई के पहले सप्ताह में प्लानिंग कर रहा है। सूत्रों की माने तो विभाग टीचर्स को मई और जून में ट्रेनिंग देकर गर्मियों की छुट्टियों के बाद जुलाई में शुरू होने वाले सत्र में उसी पैट्रर्न पर स्टूडेंट्स को पढ़ाना शुरू कर देंगे।

पीसा में स्टूडेंट्स बेहतर प्रदर्शन करें इसके लिए तैयारी लंबे समय से चल रही है। अभी क्वेश्चन बैंक तैयार किए है जो कि टीचर्स को तैयार करेंगे और उसके बाद वही टीचर्स स्टूडेंट्स को एग्जाम की तैयारी करवाएंगे।

बंसी लाल शर्मा, शिक्षा सचिव

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी