पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में आठ व नौ अक्टूबर को होंगे PUTA चुनाव, रिटर्निंग ऑफिसर ने की घोषणा

यूटी डिप्टी कमिश्नर मनदीप सिंह बराड़ ने सोमवार को रिटर्निंग ऑफिसर को पत्र लिख पुटा चुनाव की नई तारीख का ब्योरा मांगा था जिसके बाद रिटर्निंग ऑफिसर ने मंगलवार को चुनाव की नई तारीख के साथ डीसी को पत्र लिख इसकी जानकारी उन्हें दी।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 01:11 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 01:18 PM (IST)
पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस में आठ व नौ अक्टूबर को होंगे PUTA चुनाव, रिटर्निंग ऑफिसर ने की घोषणा
पहले पुटा चुनाव 25 और 26 सितंबर को होने थे। लेकिन डीसी की परमिशन नहीं मिली। (File Photo)

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। पंजाब यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (पुटा) चुनाव की नई तारीख का ऐलान कर दिया गया है। कैंपस में अब पुटा चुनाव आठ और नौ अक्टूबर को आयोजित होंगे। इसके लिए पुटा चुनाव रिटर्निंग ऑफिसर प्रो. विजय नागपाल ने सार्वजनिक रूप से ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही चुनाव आयोजन के लिए जो तैयारियां पहले थी, उसी तैयारियों को नया रूप देना होगा। यूटी डिप्टी कमिश्नर मनदीप सिंह बराड़ ने सोमवार को रिटर्निंग ऑफिसर को पत्र लिख पुटा चुनाव की नई तारीख का ब्योरा मांगा था, जिसके बाद रिटर्निंग ऑफिसर ने मंगलवार को चुनाव की नई तारीख के साथ डीसी को पत्र लिख, इसकी जानकारी उन्हें दी।

वोटिंग से एक दिन पहले स्थगित हुए थे चुनाव

पहले पुटा चुनाव 25 और 26 सितंबर को होने थे। लेकिन डीसी की परमिशन न मिलने के बाद इसे वोटिंग से ठीक एक दिन पहले स्थगित कर दिया गया था। चुनाव स्थगित होने के बाद से ही 24 सितंबर से पुटा चुनाव में खड़े दोनों गुटों ने एक दूसरे पर आरोप लगाने शुरू कर दिए थे।

 

प्रो विजय नागपाल, रिटर्निंग ऑफिसर, पुटा चुनाव, पंजाब यूनिवर्सिटी।

कोरोना संक्रमित मरीजों पर फंसा पेंच

चुनाव में कोरोना संक्रमित मरीजों के वोट डालने पर रिटर्निंग ऑफिसर ने रोक लगाई है। इस समय कोरोना संक्रमित टीचर्स का आंकड़ा केवल यूटी स्वास्थ्य विभाग के पास है। वहीं पीयू सीएमओ के पास केवल उन्हीं केस की जानकारी है जो उनकी जानकारी में लाए गए है। इस बात को लेकर भी पेंच फंसा हुआ है क्योंकि किसी को पता नहीं चल पा रहा कि वह 22 टीचर्स कौन से हैं जो कोरोना संक्रमित हैं।

नई दिल्ली तक पहुंचा पुटा चुनाव का मामला

पुटा चुनाव का मामला अब केवल कैंपस तक ही सीमित नहीं रह गया है। 22 टीचर्स के वोट डालने पर लगी रोक का मामला नई दिल्ली स्थित मुख्य चुनाव आयुक्त कार्यालय पहुंच गया है। शहर के आरटीआई एक्टिविस्ट आरके गर्ग ने एक पत्र लिखकर मांग की है कि जब तक पुटा चुनाव में वोट देने वाले 22 सदस्य कोरोना से जंग नहीं जीत लेते, तब तक इस चुनाव को स्थगित कर दिया जाए।

627 रजिस्टर्ड टीचर्स करेंगे वोटिंग

पुटा चुनाव में 627 रजिस्टर्ड टीचर्स है जिन्हें वोट डालने का अधिकार है। उसके अलावा इन 627 टीचर्स में से भी कई पहले ही वोटिंग का बायकॉट कर चुके हैं। रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा नई तारीख के ऐलान के बाद चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज होना स्वाभाविक है।

पहले जैसी ही रहेगी एसओपी

पुटा चुनाव को लेकर रिटर्निंग ऑफिसर से जो पत्र डीसी को लिखा है, उसमें सिर्फ चुनाव की नई तारीख का जिक्र किया है। उसके अलावा चुनाव को लेकर जारी की गई एसओपी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उसके अलावा पोलिंग बूथ में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

यह थी पुटा चुनाव को लेकर एसओपी

फेस कवर अनिवार्य, वोटिंग के समय कम से कम छह फीट की दूरी, 100 से ज्यादा व्यक्ति पोलिंग बूथ पर नहीं आएंगे, एंट्री गेट से वोटर अंदर आएंगे और एग्जिट गेट से बाहर निकलेंगे, पब्लिक प्लेस में थूकने वाले पर कानूनी कार्रवाई, पोलिंग बूथ पर थर्मल स्कैनिंग और हर एंट्री/एग्जिट प्वाइंट पर हैंडवाश और सेनिटाइजर का प्रबंध, पूरे वोटिंग सेंटर को निरंतर रूप से सेनिटाइज किया जाएगा। वोटर को अपने साथ पैन कार्ड लाना अनिवार्य होगा।

डीसी की ओर जारी पत्र में हमसे चुनाव की नई तारीख मांगी गई थी, जो अपने उन्हें बता दी है। उसके अलावा किसी भी चीज में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

प्रो. विजय नागपाल, रिटर्निंग ऑफिसर पुटा चुनाव 2020, पंजाब यूनिवर्सिटी।

chat bot
आपका साथी