नैक ग्रेडिग को लेकर पीयू की बढ़ी चिता, बजट में स्मार्ट क्लासरूम और स्पो‌र्ट्स पर फोकस

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने प्रस्तावित बजट में कैंपस के सभी विभागों में स्मार्ट क्लासरूम तैयार करने के लिए अच्छा खासा फंड देने की तैयारी कर ली है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 06:37 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 06:37 PM (IST)
नैक ग्रेडिग को लेकर पीयू की बढ़ी चिता, बजट में स्मार्ट क्लासरूम और स्पो‌र्ट्स पर फोकस
नैक ग्रेडिग को लेकर पीयू की बढ़ी चिता, बजट में स्मार्ट क्लासरूम और स्पो‌र्ट्स पर फोकस

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने प्रस्तावित बजट में कैंपस के सभी विभागों में स्मार्ट क्लासरूम तैयार करने के लिए अच्छा खासा फंड देने की तैयारी कर ली है। पीयू के स्पो‌र्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी रिवाइज्ड बजट में फोकस रहेगा। पीयू डीयूआइ प्रो. वीआर सिन्हा की अध्यक्षता में 2021-22 और 2022-23 के प्रस्तावित बजट को लेकर 15 सदस्यों की कमेटी की बैठक में बजट से जुड़े अधिकतर मामलों को मंजूरी दे दी है। कमेटी ने 2022-23 सत्र के बजट एस्टीमेट पर भी विस्तार से चर्चा की है। बजट को लेकर दूसरे दौर की मीटिग भी होगी। नैक टीम के पीयू कैंपस दौर से पहले बजट कमेटी की बैठक को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार यूजीसी के निर्देशों पर पीयू अब कैंपस में ब्लेंडेड मोड में भी पढ़ाई करने की तैयारी कर रहा है। ऐसा नहीं करने पर नैक स्कोर काफी गिर सकता है। प्रशासन बजट में कैंपस के सभी विभागों को स्मार्ट क्लासरूम देने का फैसला लिया है। इस संबंध में सभी विभागों से एस्टीमेट मांगा गया है। उधर, प्रस्तावित बजट में स्पो‌र्ट्स गतिविधियों पर भी अच्छा खासा पैसा खर्च किया जाएगा। बीते वर्षो में दो बार पीयू के लिए माका ट्राफी जीतना ही एकमात्र बड़ी उपलब्धि कही जा सकती है। मार्च-2022 में पीयू को ग्रेडिग देने के लिए नेशनल असेस्टमेंट एंड एक्रिडिटेशन कमेटी (नैक) दौरे पर आ रही है। पीयू प्रशासन इन दिनों तैयारियों में जुट गया है। बजट में पांच फीसद तक होगा इजाफा

पीयू के 2021-22 के लिए 523 करोड़ का बजट पास किया गया था। बजट एस्टीमेट कमेटी ने 2022-23 के लिए बजट में पिछले बजट में पांच फीसद तक इजाफा करने का प्रस्ताव दिया है। पीयू इस समय आर्थिक तंगी से गुजर रही है। केंद्र सरकार से भी मांग के अनुसार अतिरिक्त बजट नहीं मिल पा रहा है। पंजाब सरकार से भी उसके हिस्सा का बकाया अभी तक लटका हुआ है। पीयू बजट में यह किया गया प्रस्तावित

-पीयू स्पो‌र्ट्स ग्राउंड के लिए 15 लाख का प्रस्ताव।

-हाकी ग्राउंड के लिए 10 से 15 लाख देने की तैयारी।

-पीयू कैंपस में मकानों के टॉयलेट रेनोवेशन के लिए एक करोड़।

-पीयू स्टूडेंट्स सेंटर पर दो नई दुकानें बनाने के लिए 12 लाख प्रस्तावित।

-सभी हॉस्टल में वाटर कूलर और प्यूरीफायर के लिए 12 लाख बजट।

-पीयू लाइब्रेरी में आरआइएफडी सिस्टम के लिए एक करोड़ का बजट। क्या पीयू बचा पाएगी ए ग्रेड का तमगा

पीयू देश की टॉप यूनिवर्सिटी में शुमार रही है। फिलहाल नेशनल और इंटरनेशनल पर रैंकिग का ग्राफ गिरता जा रहा। इस समय पीयू के पास नैक से ए ग्रेड मिला हुआ है। दो वर्ष से पीयू कैंपस पूरी तरह बंद है। रिसर्च और अन्य गतिविधियां भी ठप पड़ी हैं। ऐसे में पीयू के लिए मौजूदा ए ग्रेड को ही बरकरार रख पाना बड़ी चुनौती है। ट्राईसिटी की प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी इस समय पीयू से ग्रेडिग में आगे है। चितकारा यूनिवर्सिटी को हाल ही में ए ग्रेड और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को ए प्लस ग्रेड मिला है। पीयू प्रशासन के लिए नैक टीम के सामने उपलब्धियां पेश करना आसान नहीं होगा। पीयू प्रशासन को आने वाले महीनों में अपनी छवि बेहतर करने के लिए पूरा जोर लगाना होगा।

chat bot
आपका साथी