पंजाब में गेहूं खरीद कल से, तैयारियां मुकम्मल, मंडियों में 45 से ऊपर के किसानों का कोविड वैक्सीनेशन भी होगा

पंजाब में गेहूं खरीद कल से। फाइल फोटो

पंजाब की मंडियों में गेहूंं खरीद कल से शुरू हो जाएगी। सरकार ने इसके लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर दी हैं। साथ ही मंडियों में कोरोना की रोकथाम के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। मंडियों में वैक्सीनेशन भी होगा।

Kamlesh BhattFri, 09 Apr 2021 06:09 PM (IST)

जेएनएन, चंडीगढ़। कोविड महामारी के बीच पंजाब मेें कल शनिवार से गेहूं खरीद शुरू हो जाएगी। गेहूं की खरीद को निर्विघ्न और सुचारू बनाने के लिए पंजाब सरकार ने राज्यभर में सभी 154 मार्केट कमेटियों में कोविड टीकाकरण कैंप स्थापित किए हैं, जिससे रबी मंडीकरण सीजन के दौरान अनाज मंडियों में आने वाले 45 साल या इससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को कोविड से बचाव का टीका लगाया जा सके।

पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह ने बताया कि मंडी बोर्ड ने महामारी के कठिन समय के दौरान गेहूं की खरीद के चुनौतीपूर्ण कार्य के लिए पुख्ता तैयारियां की हैं। कोरोना वायरस को मात देने के लिए खरीद कामों से जुड़े सभी पक्षों को कोविड के सुरक्षा नियमों का पालन करने की अपील करते हुए चेयरमैन ने बताया कि पंजाब सरकार जहां मंडियों में से गेहूं के एक-एक दाने को खरीदने के लिए वचनबद्ध है, वहीं किसानों, मजदूरों, आढ़तियों और खरीद एजेंसियों के मुलाजिमों की सुरक्षा भी यकीनी बनाएगी।

चेयरमैन ने बताया कि पंजाब मंडी बोर्ड ने कोविड संबंधी सुरक्षा उपायों की सख्ती से पालना को यकीनी बनाने के लिए अपने 5600 आधिकारियों/कर्मचारियों को 10,000 मास्क (एन-95) और सैनीटाइजर की 10,000 बोतलें मुहैया करवाई हैं, जिससे कोविड महामारी के मद्देनजर गेहूं की निर्विघ्न खरीद यकीनी बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि मंडी बोर्ड के मुलाजिमों की तरफ से साल 2021-22 के रबी मंडीकरण सीजन के लिए खरीद कार्य सुचारू बनाने के लिए उचित बंदोबस्त करने के लिए दिन-रात काम किया जा रहा है। इसके अलावा मंडी बोर्ड ने खरीद केंद्रों पर अपनी फसल लेकर पहुँचने वाले किसानों के लिए एक लाख मास्क और 35,000 लीटर सैनीटाईजर का भी इंतजाम किया है।

लाल सिंह ने कहा कि मंडियों में भीड़-भाड़ को रोकने के लिए अनाज मंडियों की संख्या 1872 से बढ़ाकर 4000 की गई है और इस सीजन के दौरान 130 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य है। कहा कि किसानों को अपनी उपज चरणबद्ध मंडियों में लाने के लिए कहा जा रहा है, जिससे कोविड की रोकथाम के लिए सभी एहतियात इस्तेमाल किए जा सकें। उन्होंने बताया कि मंडी बोर्ड ने इस सीजन के दौरान पीने वाला साफ पानी और साफ-सफाई के अलावा पास जारी करने के लिए रूपरेखा बनाई है। उन्होंने बताया कि मंडी बोर्ड की तरफ से किसानों को आढ़तियों के द्वारा पास जारी किए जाएंगे।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.