पंजाब की श्रमजीवी कार्यकर्ता नौदीप कौर को हाई कोर्ट से बड़ी राहत, मिली नियमित जमानत

पंजाब की श्रमजीवी कार्यकर्ता नौदीप कौर को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट से नियमित जमानत मिल गई है। कोर्ट ने कहा कि वह आशा करता है कि नौदीप किसी गैरकानूनी गतिविधि में शामिल नहीं होगी। नौदीप को हरियाणा पुलिस ने सोनीपत से गिरफ्तार किया था।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 11:46 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 05:29 PM (IST)
पंजाब की श्रमजीवी कार्यकर्ता नौदीप कौर को हाई कोर्ट से बड़ी राहत, मिली नियमित जमानत
नौदीप कौर व पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस द्वारा गिरफ्तार पंजाब की मुक्तसर निवासी श्रमजीवी कार्यकर्ता नौदीप कौर को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। हाई कोर्ट ने नौदीप को नियमित जमानत दे दी है। साथ ही हाई कोर्ट ने कहा कि वह आशा करते हैं कि नौदीप कौर भविष्य में ऐसी किसी गैरकानूनी गतिविधि में शामिल नहीं होंगी। नौदीप कौर को हरियाणा पुलिस द्वारा 12 जनवरी को सोनीपत से गिरफ्तार किया था। 

इससे पूर्व, बुधवार को मामले की सुनवाई के दौरान सरकार की तरफ से कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट दी गई थी। सुनवाई के दौरान हाई कोर्ट के जस्टिस अविनीश झींगन ने कहा कि सीजेएम सोनीपत ने 18 जनवरी को नौदीप कौर का मेडिकल करवाए जाने के आदेश दिए थे, ऐसे में पहले नौदीप कौर के मेडिकल की रिपोर्ट हाई कोर्ट में पेश की जाए। उसे देखने के बाद ही आगे आदेश दिए जाएंगे।

कोर्ट ने यह आदेश नौदीप कौर के मामले में हाई कोर्ट द्वारा लिए गए संज्ञान और खुद नौदीप कौर द्वारा इस मामले में नियमित जमानत दिए जाने की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए दिए थे। बुधवार को सोनीपत के डीएसपी वरिंदर सिंह ने हाईकोर्ट में हलफनामा दायर कर बताया था कि नौदीप कौर गत वर्ष 13 अक्टूबर से 13 नवंबर तक सोनीपत की एक निजी केटरिंग और हाउस कीपिंग कंपनी में बतौर हेल्पर के तौर पर कार्यरत रही थीं।

नौकरी छोडऩे के बाद मजदूर अधिकार संगठन नाम से एक संस्था बनाई थी जो कि अभी तक रजिस्टर नहीं की गई है। पहले 28 दिसंबर और उसके बाद 12 जनवरी को एक और शिकायत मिली कि मजदूर अधिकार संगठन के कुछ लोगों ने एक कंपनी का घेराव किया है और उनके कर्मियों और अधिकारीगण से हाथापाई की है जिनमे नौदीप कौर भी शामिल हैं और उसने वहां भड़काऊ भाषण भी दिया था कि पुलिस यहां आती है तो उस पर हमला किया जाए इसकी रिकॉर्डिंग हाई कोर्ट को सौंप दी गई।

इसके साथ ही हाई कोर्ट को बताया गया था कि जब पुलिस वहां पहुंची और दोनों पक्षों मध्यस्थता करने की कोशिश की तो उन पर हमला कर दिया गया जिसमे सात पुलिस कर्मी जिनमें एक महिला पुलिस कर्मी भी शामिल है को चोटें भी आई थीं । इसके बाद 12 जनवरी को नौदीप कौर सहित 40-50 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर दी गई थी और बाद में घटनास्थल से नौदीप कौर को गिरफ्तार कर लिया गया था। सीजेएम के समक्ष पेश कर उसी दिन ही उनका मेडिकल भी करवा दिया गया था। तब से वह हिरासत में है। नौदीप कौर ने न तो सीजेएम के समक्ष और न ही मेडिकल अधिकारी के समक्ष उसके साथ मारपीट के बारे में कुछ बताया लेकिन बाद में इंटरनेट मीडिया में ऐसी बातें उठने लगी जो कि पूरी तरह से गलत हैं।

हाई कोर्ट ने इस पूरी जानकारी को रिकार्ड में लेते हुए नौदीप कौर के करवाए गए मेडिकल की रिपोर्ट 26 फरवरी को हाई कोर्ट में पेश किये जाने के आदेश दिए थे। पंजाब के मुक्तसर साहिब के तहत गांव ग्यानंदर की रहने वाली नौदीप कौर को सोनीपत पुलिस ने 12 जनवरी को गिरफ्तार किया था। उन पर कुंडली इंडस्ट्रियल एरिया में हत्या का प्रयास और अवैध वसूली के आरोप हैं।

आरोप है कि नौदीप कौर ने पुलिसवालों पर लाठियों से हमला किया। इन दिनों वह करनाल जेल में बंद है। यह मामला तब गंभीर हो गया था, जब यह खबरें आईं थी कि नौदीप कौर का शोषण किया जा रहा है। इसके बाद राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नौदीप को न्याय दिलाने को लेकर मुहिम शुरू हुई। इसी के तहत पंजाब महिला आयोग की अध्यक्षा मनीषा गुलाटी ने दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात भी की थी। इस मामले में हाईकोर्ट में कुछ पत्रों पर संज्ञान लेकर सरकार से जवाब तलब किया था।

chat bot
आपका साथी