Punjab University फाइव ईयर लाॅ कोर्स में दाखिले के लिए किया है आवेदन तो काम की है यह खबर

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडी के पांच वर्षीय लाॅ कोर्स में दाखिले को लेकर चल रहा विवाद खत्म हो गया है। यूआइएलएस विभाग ने शुक्रवार को 2020-21 सत्र में दाखिले की मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 02:07 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 02:07 PM (IST)
Punjab University फाइव ईयर लाॅ कोर्स में दाखिले के लिए किया है आवेदन तो काम की है यह खबर
पांच वर्षीय लाॅ कोर्स में दाखिले को लेकर चल रहा विवाद खत्म हो गया है।

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब यूनिवर्सिटी (Punjab University) स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडी (legal studies) के पांच वर्षीय लाॅ कोर्स में दाखिले को लेकर चल रहा विवाद खत्म हो गया है। पंजाब यूनिवर्सिटी कुलपति के निर्देशों पर विभाग ने बीए-एलएलबी (ऑनर्स) कोर्स की मेरिट लिस्ट में 12वीं में लीगल स्टडी विषय के अतिरिक्त अंक देने का फैसला वापिस ले लिया है।

शुक्रवार को यूआइएलएस विभाग ने 2020-21 सत्र में दाखिले की मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी है। इस फैसले के बाद मेरिट लिस्ट से बाहर हुए कई स्टूडेंट्स को अब पांच वर्षीय लाॅ कोर्स में दाखिला मिलने की उम्मीद बंधी है। यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा आवेदन फार्म जमा करने के बाद दाखिला नियमों में बदलाव के विरोध में कई स्टूडेंट्स पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट (Punjab and Haryana High court) पहुंच गए थे। जिसपर हाई कोर्ट ने पीयू प्रशासन को नोटिस जारी किया था। इस मामले की अगली सुनवाई 3 दिसंबर को होनी थी, उससे पहले ही पीयू प्रशासन ने अपने फैसले पर यू टर्न ले लिया है।  

पीयू ने दाखिला प्रक्रिया के बीच में बदल दिए थे नियम  

पीयू (Punjab university) ने मार्च 2020 महीने में यूआइएलएस में बीए-एलएलबी और बीकाॅम एलएलबी में दाखिले के लिए आवेदन मांगे थे। हर साल एंट्रेंस टेस्ट से ही लाॅ कोर्स में दाखिला मिलता था, लेकिन इस बार covid-19 के कारण पीयू ने 12वीं के अंकों के आधार पर मेरिट बनाने का फैसला लिया। 2 सिंतबर 2020 को डीन फैकल्टी ऑफ लाॅ और चेयरपर्सन, ज्वाइंट एडिमशन कमेटी अनु चतरथ द्वारा CoE को चिट्ठी भेजी गई, जिसमें ज्वाइंट एडमिशन कमेटी ने 20 अगस्त 2020 को हुई बैठक में पांच वर्षीय लाॅ कोर्स में दाखिले के लिए 12वीं में लीगल स्टडी पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को 4 अंक अतिरिक्त दिए जाएं। इस फैसले पर स्टूडेंट्स ने कड़ा विरोध करना शुरू किया और हाई कोर्ट पहुंच गए।

2 दिसंबर से होगी काउंसलिंग

शुक्रवार pu uils  ने संशोधित मेरिट लिस्ट जारी कर आॅनलाइन काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया है। Ba Llm(ऑनर्स) जनरल कैटेगरी और रिजर्व कैटेगरी में 1 से 270 रैंक के स्टूडेंट्स की दो दिसंबर को सुबह 10 बजे काउंसलिंग होगी। तीन दिसंबर को B.com Llb(आनर्स) जनरल कैटेगरी में 1 से 300 रैंक के स्टूडेंट्स काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे। काउंसलिंग संबंधी पूरी जानकारी 30 नवंबर शाम वेबसाइट uils.puchd.ac.in पर जारी की जाएगी। उधर uils विभाग में ही llm प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए 1 दिसंबर को सुबह 10 बजे से ऑनलाइन काउसलिंग होगी।

chat bot
आपका साथी