पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन कैंपस खोलने को नहीं तैयार, इंटर कालेज टूर्नामेंट पर गिर सकती है गाज

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन के अड़ियल रवैये की वजह से पीयू इंटर कालेज टूर्नामेंट पर गाज गिर सकती है। पीयू प्रशासन कैंपस खोलने के लिए फिलहाल तैयार नहीं है। पीयू प्रशासन के इस फैसले से सीधा असर पीयू इंटर कालेज को पड़ेगा।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 01:46 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 01:46 PM (IST)
पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन कैंपस खोलने को नहीं तैयार, इंटर कालेज टूर्नामेंट पर गिर सकती है गाज
पीयू प्रशासन के इस फैसले से सीधा असर पीयू इंटर कालेज को पड़ेगा।

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन के अड़ियल रवैये की वजह से पीयू इंटर कालेज टूर्नामेंट पर गाज गिरनी संभव है। ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि पीयू प्रशासन कैंपस खोलने के लिए फिलहाल तैयार नहीं है। वहीं पंजाब सरकार ने सभी कालेजों को खोलने का आदेश जारी कर दिया है। इसमें कालेज के साथ यूनिवर्सिटी भी शामिल है। लेकिन अभी न तो यह पता है कि पीयू कैंपस कब खुलेगा और न ही इस बात का पता कि पीयू से मान्यता प्राप्त कालेज कब खुलेंगे। पीयू प्रशासन के इस फैसले से सीधा असर पीयू इंटर कालेज को पड़ेगा।

वहीं सूत्रों के अनुसार यह भी कहा जा रहा है कि यह टूर्नामेंट शायद जून में आयोजित हो या फिर इस सत्र में आयोजित हो ही न। आलम यह है कि पीयू प्रशासन की लापरवाही और फैसले न लेने की वजह से इस टूर्नामेंट के आयोजन पर काले बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि एसोसिएशन आफ इंडियन यूनिवर्सिटी (एआइयू) ने नार्थ जोन और आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता के लिए कोई कैलेंडर जारी नहीं किया है।

कालेज न खुलने की वजह से टल रहा टूर्नामेंट

पीयू इंटर कालेज टूर्नामेंट पहले नवंबर माह में आयोजित होना था। इस बात की पुष्टि तत्कालीन पीयू स्पाेर्ट्स डायरेक्टर स्वर्गीय डा. परमिंदर सिंह आहलुवालिया ने अगस्त माह में की थी। लेकिन कालेज के न खुलने और स्पोर्ट्स मंत्रालाय से परमिशन न मिलने की वजह से टूर्नामेंट आयोजित नहीं हो पाया। अभी भी कालेजों के न खुलने की वजह से ही टूर्नामेंट टाला जा रहा है।

आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी पर पड़ेगा फर्क

पीयू इंटर कालेज टूर्नामेंट आयोजित न होने से आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट पर भी फर्क पड़ेगा। आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में देश की लगभग हर यूनिवर्सिटी की टीम हिस्सा लेती है। ऐसे में इंटर कालेज को इंटर यूनिवर्सिटी की तैयारियों के रूप में ही देखा जाता है। खिलाड़ी आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता को अंतिम रूप देने के लिए इंटर कालेज में भाग लेता है।

इन खेलों का होता है संचालन

पुरुष और महिलाओं के लिए ए डिवीजन प्रतियोगिता में स्विमिंग, ड्राइविंग एंड वाटर पोलो (मैन), आर्चरी, बैडमिंटन, बेसबॉल (मैन), चैस और क्रॉस कंट्री रेस का आयोजन होगा। बास्केटबाल, बाक्सिंग, ब्रिज, कयाकिंग और कनोइंग, क्रिकेट, फुटबाल, शूटिंग, साफ्ट टेनिस, स्क्वैश, टेबल टेनिस, एथलेटिक्स, टेनिस और वालीबाल के साथ जुडों और नेशनल स्टाइल कबड्डी, सर्कल कबड्डी, साइकिलिंग (रोड), साइकिलिंग (ट्रैक), फेंसिंग, आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक और रिदमिक (महिला), खो-खो, हॉकी, फ्रीस्टाइल कुश्ती और ग्रीको रोमन (पुरुष) और फ्रीस्टाइल रेसलिंग (महिला), पुरुष और महिला दोनों के लिए हैंडबॉल और कराटे, रोइंग, रग्बी, चेपक टकराव और ताइक्वांडो (पुरुष और महिला), नेट बॉल (महिला), पेंचक स्लॉट, रोलर स्पोर्ट्स, साफ्टबाल (महिला), वेटलिफ्टिंग और वूशु चैंपियनशिप, गतका और योगा प्रतियोगिताएं आयोजित होती है।

chat bot
आपका साथी