Punjab Unlock Guideline: पंजाब में कई प्रतिबंध हटे, नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा, रेस्टोरेंट, ढाबे, सिनेमाघर, जिम खुल सकेंगे

Punjab Unlock Guideline पंजाब में कोरोना संक्रमण के मामले घट रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकार ने कई प्रतिबंधों से छूट दे दी है। रेस्टोरेंट ढाबे सिनेमाघर जिम आदि 50% क्षमता के साथ खुल सकेंगे। शादी व अंतिम संस्कार में भी अब 50 लोग शामिल हो सकते हैं।

Kamlesh BhattTue, 15 Jun 2021 08:39 AM (IST)
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। Punjab Unlock Guideline: पंजाब में लाकडाउन की अवधि आज खत्म हो रही थी। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नाइट कर्फ्यू को जारी रखते हुए कई प्रतिबंधों से छूट का एलान किया है। कल से रेस्टोरेंट, ढाबे, सिनेमाघर, जिम आदि 50% क्षमता के साथ खुल सकेंगे। एसी बसें भी 50% क्षमता के साथ चलेंगी। बार/क्लब/अहाते बंद रहेंगे। शादियों/दाह संस्कार में व्यक्तियों की संख्या 50 तक सीमित रहेगी। कैप्टन सरकार ने प्रतिदिन रात्रि आठ बजे से रात्रि कर्फ्यू जारी रखने के निर्णय लिया है। यह सुबह 5 बजे तक रहेगा। सप्ताहांत में रात 8 बजे से कर्फ्यू रहेगा। 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में कोविड पॉज़िटिविटी दर 2% तक आने के साथ ही मंगलवार को प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की। रेस्तरां और अन्य खाने की दुकानों के साथ-साथ सिनेमा और जिम को 50% क्षमता पर खोलने की अनुमति दे दी गई है। यह अनुमति कल से होगी। शादियों और दाह संस्कार में 50 लोग एकत्र हो सकेंगे। नए दिशा-निर्देश के 25 जून तक प्रभावी रहेंगे। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि 25 जून को फिर से इसकी समीक्षा की जाएगी। राज्य में सभी आवश्यक गतिविधियां निर्बाध और कर्फ्यू प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगी।

प्रमुख बिंदु

सभी शैक्षणिक संस्थान यानी स्कूल और कॉलेज भी बंद रहेंगे। गैर-जरूरी दुकानों के खुलने का समय स्थानीय स्थिति के आधार पर निर्धारित डीसी तय करेंगे। सभी दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के निर्माण और आपूर्ति से संबंधित अस्पताल, पशु चिकित्सालय और सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में सभी प्रतिष्ठान, डिस्पेंसरी, केमिस्ट और फार्मेसी (जन औषधि केंद्र सहित), प्रयोगशालाएं, फार्मास्युटिकल रिसर्च लैब, क्लीनिक, नर्सिंग होम, एम्बुलेंस इत्यादि जैसी विनिर्माण और वितरण इकाइयां शामिल हैं। इन प्रतिष्ठानों के सभी कर्मियों के परिवहन की अनुमति पहचान पत्रों के साथ दी जाएगी। आवश्यक वस्तुओं, दूध, डेयरी और पोल्ट्री उत्पादों जैसे ब्रेड, अंडे, मांस आदि और सब्जियों, फलों आदि की आपूर्ति से संबंधित दुकानें खुली रहेंगी। मछली, मांस और उसके उत्पादों जैसे मछली के बीज की आपूर्ति सहित मत्स्य पालन से संबंधित गतिविधियां जारी रहेंगी। यात्रा दस्तावेजों के प्रस्तुतीकरण पर हवाई, ट्रेनों और बसों से यात्रा करने वाले यात्रियों की आवाजाही रहेगी। शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियां, खरीद, बागवानी, पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवाओं सहित कृषि, टीकाकरण अभियान व विनिर्माण की गतिविधियां जारी रहेंगी।

घट रहे कोविड संक्रमण के मामले

कोरोना वायरस की दूसरी लहर भले ही पूरी तरह से थमी न हो लेकिन राज्य में 106 दिनों के बाद गत दिवस संक्रमण के सबसे कम 629 नए मामले सामने आए। ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह लाकडाउन में कई तरह की छूट आज दे सकते हैं। इससे पहले एक मार्च, 2021 को 635 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए थे और इस संख्या में लगातार इजाफा हो रहा था। हालांकि एक मार्च को 24 घंटे में कोरोना से मरने वालों की संख्या 18 थी लेकिन सोमवार (14 जून) को कोरोना से 33 लोगों की मौत हुई। सेहत विभाग के अनुसार 1650 मरीजों ने कोरोना को मात दी। सक्रिय मरीजों की संख्या कम होकर 11,913 रह गई है।

पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के सभी 22 जिलों में संक्रमण के नए मामलों की संख्या 100 से नीचे रही। संक्रमण के सबसे अधिक 98 मामले जालंधर में मिले जबकि सबसे कम आठ-आठ मरीज बरनाला और फतेहगढ़ साहिब में मिले। विभाग की ओर से पिछले 24 घंटे के दौरान 32,250 सैंपल एकत्र किए गए और 43,421 सैंपलों की जांच की गई।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.