काेेरोना वैक्‍सीनेशन में पड़ोसी राज्यों से पिछड़ा पंजाब, लुधियाना और जालंधर में सीरिंजों की भी कमी

Corona Vaccination पंजाब में कोरोना वैक्‍सीनेशन की रफ्तार अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। कोरोना टीकाकरण के मामले में पंजाब अपने पड़ोसी राज्‍यों से पीछे है। राज्‍य में लुधियाना और जालंधर में तो सीरिंज की कमी हो गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 11:46 AM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 11:46 AM (IST)
काेेरोना वैक्‍सीनेशन में पड़ोसी राज्यों से पिछड़ा पंजाब, लुधियाना और जालंधर में सीरिंजों की भी कमी
पंजाब काेरोना वैक्‍सीनेशन में पड़ोसी राज्‍यों से पीछे है। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन लगाने के मामले में पंजाब पड़ोसी राज्यों हिमाचल प्रदेश और हरियाणा से काफी पिछड़ गया है। पंजाब में अब भी कोराेना वैक्‍सीनेशन (Corona) की रफ्तार धीमी है। लुधियाना और जालंधर में तो सीरिंज की कमी हो गई है। राज्य में भले ही पिछले कुछ दिनों से वैक्सीन की सप्लाई में सुधार देखने को मिल रहा है, लेकिन भी वह 100 फीसद के लक्ष्य से काफी दूर है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पंजाब में वैक्सीन की खासी किल्लत रही। राज्य में अब तक 51 फीसद लोगों का ही टीकाकरण हो पाया है, जबकि पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश ने पहली डोज के मामले में 100 फीसद का आंकड़ा पार कर लिया है। वहीं, हरियाणा में 65.80 को पहली डोज लग चुकी है।

पंजाब में अब तक 51 फीसद लोगों को ही लग पाई कोरोना की वैक्सीन

पंजाब में 2.04 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगनी है। इसमें से 1.42 करोड़ को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है, लेकिन पहली डोज अभी 1.04 करोड़ लोगों को ही लगी है। 34.22 लाख लोगों को दूसरी डोज भी लग गई है। आबादी के लिहाज से हिमाचल प्रदेश में 53.77 लाख लोगों को ही वैक्सीन लगाने का टारगेट था।

हिमाचल ने पूरा किया 100 फीसद का टारगेट, हरियाणा में 65 फीसद

दूसरी डोज का औसत बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार ने अब प्रत्येक रविवार को केवल दूसरी ही डोज लगाने का फैसला किया है। हरियाणा में 65.80 फीसदी को पहली और 22.35 फीसद लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। हरियाणा सरकार का टारगेट 1.90 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का है। 1.25 करोड़ लोगों को पहली और 43 लाख को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। वहीं, दिल्ली में 99.37 लाख लोगों को पहली और 39.88 लाख लोगों को दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है। दिल्ली में 41 फीसदी लोगों को पहली और 26 फीसद लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू का कहना है भले ही अब वैक्सीन सप्लाई में सुधार आया है, लेकिन पहले पंजाब के साथ बहुत पक्षपात किया गया। केंद्र सरकार ने भाजपा शासित राज्यों को वैक्सीन की नियमित सप्लाई की, जबकि पंजाब में तो कई बार ऐसी भी स्थिति आ गई कि वैक्सीन पूरी तरह खत्म हो गई। स्वास्थ्य विभाग के पास एक दिन में चार लाख वैक्सीन लगाने की क्षमता है।

वहीं, अब पंजाब में नया संकट खड़ा हो गया है। जालंधर और लुधियाना में वैक्सीनेशन के लिए सीरिंज खत्म हो गई हैं। इस वजह से लुधियाना में शुक्रवार को अभियान रोकना पड़ा। शनिवार को भी टीकाकरण नहीं हो पाएगा। जालंधर में शुक्रवार को लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। शनिवार को सीरिंज की नई खेप मिलने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी