दशम पिता के प्रकाश पर्व पर श्रद्धा और भक्ति में डूबा पंजाब, श्री ह‍रिमंदिर साहिब सहित राज्‍यभर में उमड़े श्रद्धालु

दसम पिता के प्रकाश पर्व पर पंजाब श्रद्धा और भक्ति में डूब गया। गुरु नगरी अमृतसर स्थित श्री हरि मंदिर साहिब में सुबह से शाम तक संगत का तांता लगा रहा। राज्‍य भर में श्री गुरुद्वारा साहिबों में श्रद्धालु नतमस्‍तक हुए। इस मौके पर लंगर भी आयोजित किए गए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 04:18 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 04:18 PM (IST)
दशम पिता के प्रकाश पर्व पर श्रद्धा और भक्ति में डूबा पंजाब, श्री ह‍रिमंदिर साहिब सहित राज्‍यभर में उमड़े श्रद्धालु
अमृतसर के श्री हरिमंदिर साहिब में दर्शन के लिए कतार में लगे श्रद्धालु। (जागरण)

चंडीगढ़/अमृतसर, जेएनएन। दशम पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का  प्रकाश पर्व पूरे पंजाब में पूरी श्रद्धा और धार्मिक उत्‍साह के साथ मनाया गया। गुरुनगरी अमृतसर के श्री दरबार साहिब में संगतों का सैलाब उमड़ पड़ा। राज्‍यभर में तड़के से ही भारी संख्‍या में संगत गुरुद्वारा साहिब में दर्शन करने पहुंचे और नतमस्‍तक हुए। इस मौके पर राज्‍यभर में लंगर भी लगाए गए।

श्री दरबार साहिब में बुधवार तड़के से ही भारी संख्‍या मेंं श्रद्धालु पहुंचे। सुबह से शाम तक श्री दरबार साहिब में नतमस्‍तक होेने के लिए पहुंचे। श्रद्धालुओं ने श्री हरिमंदिर साहिब के पवित्र सरोवर में स्नान किया और इलाही गुरबाणी का कीर्तन श्रवण किया। श्री हरिमंदिर साहिब परिसार में सारा दिन अलग अलग धार्मिक कार्यक्रम चलते रहे। श्री हरिमंदिर साहिब , श्री अकाल तख्त साहिब और गुरुद्वारा अटल राय साहिब में अलौकिक जलौ सजाए गए।

श्री दरबार साहिब में दर्शन के लिए कतार में लगे श्रद्धालु। (जागरण)

अमृतसर में अलग अलग स्थानों पर संगत और अलग अलग सभाओं व सोसाइटियों  की ओर से लंगर लगाए गए। अन्य शहरों से भी भारी संख्या में श्रद्धालु श्री हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक होने के लिए पहुंचे। रात्रि को श्री हरिमंदिर साहिब में दीपमाला की जाएगी और आतिशबाजी भी चलाई जाएगी।

चंडीगढ़़, जालंधर, लुधियाना, पठानकोट, पटियाला सहित पूरे पंजाब में प्रकाश पर्व की रौनक रही। श्रद्धलुओं ने माथा टेका और लंगर छका। राज्‍य में जगह - जगह लंगर के आयोजन किए गए। इस मौके पर श्री गुरुद्वारा साहिबों को बेहद तरीके से सजाया गया और दीपमाला की गई। संगत ने श्री गुरुद्वारा साहिबों में दीपक जलाए। इस मौके पर शोभायात्राएं निकाली गईं।

यह भी पढ़ें: ढाबे पर रोटी मांगी तो पहचान ली आवाज, 19 वर्ष से बिहार से लापता चाचा लुधियाना में इस हाल में मिला


यह भी पढ़ें: यह कैसा शांति मार्च: पंजाब में बड़े पैमाने पर ट्रैक्टरों में लगवाए जा रहे हैं लोहे के राॅड

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी