पंजाब हुनर विकास मिशन युवाओं को देगा सॉफ्ट स्किल और इंटरव्यू स्किल की ट्रेनिंग, मोहाली में लगेगा 10 दिन का कैंप

नौकरी पाने के लिए सबसे जरूरी होता है इंटरव्यू। लेकिन इंटरव्यू पास कर पाना सभी के लिए आसान नहीं होता है। इसी मकसद से पंजाब हुनर विकास मिशन युवाओं को सॉफ्ट स्किल और इंटरव्यू स्किल की ट्रेनिंग देगा। इसके लिए मोहाली में 10 दिवसीय ट्रेनिंग कैंप लगाया जा रहा है।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 05:18 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 05:18 PM (IST)
पंजाब हुनर विकास मिशन युवाओं को देगा सॉफ्ट स्किल और इंटरव्यू स्किल की ट्रेनिंग, मोहाली में लगेगा 10 दिन का कैंप
पंजाब हुनर विकास मिशन युवाओं को देगा सॉफ्ट स्किल और इंटरव्यू स्किल की ट्रेनिंग।

मोहाली, जेएनएन। जिला प्रशासन की ओर से युवाओं के लिए दस दिवसीय ट्रेनिंग कैंप की शुरुआत की जा रही है। कैंप में युवाओं को बॉडी लैंग्वेज सुधारने के टिप्स दिए जाएंगे। ताकि इंटरव्यू के समय वे बेहतर तरीके से अपने आप को प्रस्तुत कर सकें। अधिकारियों का कहना है कि कई बार युवा अपने आप को इंटरव्यू के दौरान सही तरीके से पेश नहीं कर पाते। इस कैंप में युवाओं को उनके व्यक्तिव को सुधारने के टिप्स दिए जाएंगे।

मोहाली के डीसी गिरिश दयालन ने कहा कि युवाओं में पंजाब हुनर विकास मिशन के तहत ये प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। मिशन युवाओं को 10 दिवसीय ट्रेनिंग देगा। इसमें सॉफ्ट स्किल और इंटरव्यू स्किल के बारे में जानकारी दी जाएगी। युवाओं के लिए ये पूरी ट्रेनिंग मुफ्त होगी। इस ट्रेनिंग के बाद कई युवाओं का बेहतरीन नौकरी करने का सपना सच हो पाएगा। जिससे उन्हें काफी दिक्कत उठानी पड़ी। मिशन ने युवाओं में इंटरव्यू के वक्त आने वाली परेशानियों को जाना। इसके बाद इन्हें दूर करने के लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई।

ट्रेनिंग में सॉफ्ट व इंटरव्यू स्किल जैसे- ग्रुप डिस्कशन, ड्रेस अप, सवालों का जवाब देने का तरीके, टेबल मैनर व चलने फिरने के तरीके को समझाया जाएगा। जिला प्रशासन ने ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लेने वालों के लिए योग्यता भी निर्धारित की है। जैसे उम्मीदवार की आयु 18 साल या इससे अधिक होनी चाहिए। एजुकेशन क्वालिफिकेशन कम से कम 12वीं तक होनी चाहिए।

मोहाली में दो ट्रेनिंग सेंटर बनाए गए हैं। ट्रेनिंग प्रोग्राम में नौजवान लड़के और लड़कियां मैंटर स्किल इंडिया एफ -139 इंडस्ट्रियल एरिया फेज- आठ बी, सेक्टर -74 व खूनीमाजरा स्थित सरकारी पॉलीटेक्निक कॉलेज में संपर्क कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स के कमरा नंबर 453 पर भी संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा फोन नंबर 8872488853, 9216788884 या 9855442258 संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी