पीएम गरीब कल्याण योजना के लिए पंजाब के पास 286 लाख टन अनाज, 1 जुलाई से शुरू हुआ चौथा चरण

पीएम गरीब कल्याण योजना का चौथा चरण शुरू हो गया है। इस योजना के लिए पंजाब के पास 286 लाख टन अनाज पड़ा है। इस योजना में पंजाब बड़ी भूमिका निभा रहा है। राज्य का अनाज कई राज्यों में जा रहा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 06 Jul 2021 11:11 AM (IST) Updated:Tue, 06 Jul 2021 11:30 AM (IST)
पीएम गरीब कल्याण योजना के लिए पंजाब के पास 286 लाख टन अनाज, 1 जुलाई से शुरू हुआ चौथा चरण
पीएम गरीब कल्याण योजना के लिए पंजाब के पास 286 लाख टन अनाज। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। कोरोना संक्रमण के कारण गरीब परिवारों पर भोजन की कमी का बुरा प्रभाव न पड़े इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का चौथा चरण शुरू कर दिया गया है जिसमें पांच किलो प्रति व्यक्ति गेहूं या चावल उपलब्ध करवाया जाएगा। एक जुलाई से शुरू हुआ चौथा चरण नवंबर तक चलेगा।

देश भर के 80 करोड़ लोगों की मांग को पूरा करने के लिए सबसे बड़ी भूमिका पंजाब निभा रहा है। इस मांग को पूरा करने के लिए पंजाब के पास इस समय 286 लाख टन अनाज पड़ा है, जिसमें 178 लाख टन गेहूं और 108 लाख टन चावल है। इसके अलावा अभी जिन चावल मिलों ने मिलिंग पूरी करके नहीं दी है उनकी ओर 15 लाख टन चावल पड़े हैं।

यह जानकारी एफसीआइ पंजाब क्षेत्र के जनरल मैनेजर अर्शदीप सिंह थिंद ने यहां मीडिया कर्मियों से बात करते हुए दी। उन्होंने बताया कि पिछले तीन चरणों में सबसे बड़ी भूमिका पंजाब ने ही निभाई है। उन्होंने बताया कि आम तौर पर पंजाब से 15 रैक दूसरे राज्यों को अनाज लेकर जाते हैं, लेकिन कोरोना के पीरियड में सभी को निशुल्क अनाज उपलब्ध करवाने के लिए हमने इस क्षमता को दोगुणा से ज्यादा करके रखा। एक बार तो एक दिन में 51 रैक भेजे गए। उन्होंने बताया कि पंजाब से 15 विभिन्न राज्यों की मांग को पूरा किया जा रहा है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर और हिमाचल जैसे राज्यों को सड़क मार्ग के जरिए अनाज भेजा जा रहा है।

अर्शदीप थिंद इस योजना के तहत पंजाब और यूटी चंडीगढ़ को भी अनाज मुहैया करवाया जा रहा है। पंजाब के कुल 70756 मीट्रिक टन प्रति महीना और यूटी को 1397 मीट्रिक टन प्रति महीना दी जा रही है। इसके लिए पंजाब और यूटी में 18893 राशन डिपो के जरिए दी जा रही है। 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी