पंजाब सरकार ने फिर कहा- नहीं होंगी परीक्षाएं, पिछली परीक्षा के आधार पर मिलेगी डिग्री

पंजाब सरकार ने फिर स्‍पष्‍ट किया है कि राज्‍य के विश्‍वविद्यालयों व कॉलेजों में परीक्षाएं नहीं होंगी। विद्यार्थियों को डिग्री पिछली परीक्षा के अंक या ग्रेड के आधार पर मिलेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:15 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 12:01 AM (IST)
पंजाब सरकार ने फिर कहा- नहीं होंगी परीक्षाएं, पिछली परीक्षा के आधार पर मिलेगी डिग्री
पंजाब सरकार ने फिर कहा- नहीं होंगी परीक्षाएं, पिछली परीक्षा के आधार पर मिलेगी डिग्री

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब सरकार ने सरकारी व प्राइवेट विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं को लेकर बनी दुविधा को दूर कर दिया है। पंजाब सरकार ने फिर कहा है कि राज्‍य केि सभी विश्‍वविद्यालयों व कॉलेजों में परीक्षाएं नहीं होंगी। सरकार ने इस संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके अनुसार  विद्यार्थियों को पिछले साल हुई परीक्षा के अंक या ग्रेड के आधार पर प्रमोट किया जा सकेगा। इसी आधार पर फाइनल इयर के विद्यार्थियाें काे डिग्री या डिप्लोमा दिया जा सकेगा।

पंजाब सरकार ने सभी सरकारी व प्राइवेट विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को स्पष्ट किया है कि कोर्स के आखिरी साल या बीच वाली कक्षाओं के विद्यार्थियों को अपनी इच्छा अनुसार अपने ग्रेड व अंकों में सुधार के लिए परीक्षा देने का विकल्प भी दिया जाएगा। उन्हें इन आदेशों का हर हाल में पालन करने की हिदायत दी गई है।

आखिरी साल वाले विद्यार्थी

विद्यार्थियों को पिछली परीक्षा या सेमेस्टरों के अंकों, ग्रेड, सीजीपीए के आधार पर डिग्री व डिप्लोमा दिया जाएगा। बशर्ते विद्यार्थियों की पिछली परीक्षा या सेमेस्टर के औसत ग्रेड, अंक, सीजीपीए कम से कम पास अंकों, ग्रेड या सीजीपीए से अधिक हों।

बीच वाली कक्षाओं के विद्यार्थी

विद्यार्थियों को अगली कक्षा, सेमेस्टर या साल में प्रमोट किया जाएगा, लेकिन जिन विद्यार्थियों के औसत ग्रेड, अंक या सीजीपीए कम से कम पास अंकों, ग्रेड या सीजीपीए से कम हैं, उनको उस सेमेस्टर की परीक्षा देनी पड़ेगी। फिर उनको डिग्री दी जाएगी।

नियमों के आधार पर प्रमोट होंगे विद्यार्थी

हर यूनिवर्सिटी दिशा-निर्देशों व अपने नियमों को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को प्रमोट करेगी। यदि कोई यूनिवर्सिटी ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने की प्रक्रिया के अधीन है तो वह उच्च शिक्षा विभाग की मंज़ूरी के साथ अपने अमल को जारी रख सकती है। यह आदेश मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान व स्वास्थ्य विभाग के अधीन आने वाले संस्‍थानों पर लागू नहीं होंगे।

---------

छठी से दसवीं तक स्टूडेंट्स के ऑनलाइन असेस्मेंट टेस्ट 13 से, फाइनल में जुड़ेंगे परीक्षा के अंक

पटियाला : शिक्षा विभाग राज्य  के सभी सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स का ऑनलाइन असेस्मेंट टेस्ट लेने जा रहा है। इसके लिए विभाग ने डेटशीट भी जारी कर दी है। विभाग सोशल मीडिया के जरिये बच्चों के वॉट्सएप ग्रुप पर ही प्रश्नपत्र शेयर करेगा। बच्चे इसे सॉल्व करके आंसर शीट ग्रुप में ही शेयर करेंगे। 20 नंबर के इस टेस्ट के लिए बच्चों को 24 घंटों का समय दिया जाएगा।

इन परीक्षाओं के नंबर फाइनल परीक्षा में भी जोड़े जाएंगे। हालांकि परीक्षा की क्रेडिबिल्टी पर भी सवाल उठाए जा रहे है, लेकिन विभाग इसे बच्चों को पढ़ाई के साथ जुड़ाव रखने के प्रयास बता रहा है। यह टेस्ट 13 जुलाई से शुरू होकर 18 जुलाई तक चलेंगे। 20 अंक में ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्न होंगे। इस टेस्ट चेक के लिए विषय अध्यापकों को एक हफ्ते का समय दिया जाएगा। 30 व 31 जुलाई को वर्चुअल मीट भी करवाई जाएगी। इसके साथ ही मुख्य छह विषयों के अलावा ऑप्शनल सब्जेक्ट्स की गुगल क्विज भी करवाई जाएगी।

----

एग्जाम की तैयारियां लगभग मुकम्मल : डीईओ

जिला शिक्षा अफसर हरिंदर कौर ने बताया कि एग्जाम की तैयारियां पूरी तरह से मुकम्मल हो चुकी है। जिन बच्चों के पास फोन की व्यवस्था नहीं है, उन बच्चों को उनके गांव के अन्य विद्यार्थियों के पास जाकर टेस्ट देने की सलाह दे दी गई है।

यह भी पढ़ें: मेडिकल एजुकेशन विभाग लेगा सभी कोर्सों की परीक्षाएं, पंजाब सरकार के फैसले से अलग कदम

यह भी पढ़ें: गुरु पूर्णिमा पर सियासी धुरंधरों के गुरुओं को शिष्‍यों पर है गर्व, जानें नेताओं के बारे में क्‍या कहते हैं पूर्व शिक्षक


यह भी पढ़ें: रियाणा में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट 74 फीसद हुई, 566 और ठीक हुए, 545 नए मरीज

यह भी पढ़ें:  अनोखी है हरियाणा के इस गांव की कहानी, देशभर में पहुंच रही है यहां से बदलाव की बयार

यह भी पढ़ें: अमृतसर में ढाई साल पूर्व दशहरे के दिन हुए रेल हादसे में चार अफसर दोषी करार, मरे थे 58 लाेग


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी