पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्‍ता एक महीने की छुट्टी पर, आइपीएस सहोता को मिला कार्यभार , 10 और अफसरों का तबादला

Reshuffle in Punjab Breaucracy पंजाब में नई सरकार के गठन के बाद नौकरशाही में बदलाव हो रहा है। खुद को हटाए जाने की चर्चा के बीच पंजाब के डीजीपी ने एक महीने की छुट्टी मांगी है। इसके साथ ही वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति चाहते हैं।

Sunil Kumar JhaSat, 25 Sep 2021 11:15 AM (IST)
इकबाल प्रीत सिंह सहोता को डीजीपी पद का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। सीएम ने उन्हें शुभकामनाएं दीं।

चंडीगढ़, [इन्‍द्रप्रीत सिंह]। Reshuffle in Punjab Breaucracy: पंजाब में मुख्‍यमंत्री चरणजीत स‍िंह चन्‍नी के नेतृत्‍व में नई सरकार के गठन के बाद नौकरशाही में बदलाव हो रहा है। नौकरशाही में फेरबदल के बीच बड़ी खबर सामने आई है। पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्‍ता ने एक माह का अवकाश पर चले गए हैं। उनकी जगह आइपीएस इकबाल प्रीत सिंह सहोता को डीजीपी पद का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है। डीजीपी दिनकर गुप्ता एक महीने की छुट्टी पर चले गए हैं। 1988 बैच के आbपीएस सहोता को वर्तमान विभाग के साथ अतिरिक्त चार्ज दे दिया है। गृह विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग वर्मा ने आदेश जारी कर दिए हैं।

दिनकर गुप्‍ता ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति (Central Deputation) भी मांगी है। बता दें कि चरणजीत सिंह चन्‍नी सरकार के गठन के बाद से पंजाब के डीजीपी को हटाने की चर्चाएं चल रही हैं। इससे पहले राज्‍य की मुख्‍य सचिव को बदला जा चुका है।

दरअसल, मुख्य सचिव विनी महाजन को हटाने के बाद अब सारी नजरें डीजीपी दिनकर गुप्ता को हटाकर नया डीजीपी लगाने को लेकर चल रही हैं। इसी बीच शनिवार को खबर आई कि डीजीपी दिनकर गुप्ता ने एक महीने की छुट्टी पर जाने के लिए आवेदन कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि उन्हें केंद्रीय डेपुटेशन (Central Deputation) के लिए भी रिलीव कर दिया जाए।

काबिले गौर है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद अब डीजीपी केवल वही लग सकता है जिसे यूपीएससी क्लियर करेगी। इसके साथ ही उसके पास दो साल का सेवाकाल बचा हो। लेकिन, इसमें एक नुक्ता यह भी है कि अगर डीजीपी छुट्टी पर चले जाते हैं तो उनकी जगह पर कार्यवाहक डीजीपी लगाया जा सकता है।

दूसरी ओर पंजाब की चरणजीत सिंह चन्‍नी कह सरकार में अब पावर के कई सेंटर बनने के कारण डीजीपी के नाम को क्लेरेंस नहीं मिल रही है। यह भी बताया जाता है कि दिनकर गुप्ता की छुट्टी के लिए गृह सचिव अनुराग वर्मा फाइल लेकर मुख्यमंत्री से मिले भी थे लेकिन फिलहाल उनकी फाइल लौटा दी गई है। इसके बारे में फैसला बाद में किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह सरकार के गठन के दो दिन बाद ही राज्‍य की मुख्‍य सचिव विनी महाजन काे दिया गया था और उनकी जगह अनरूिद्ध तिवारी को पंजाब का नया मुख्‍य सचिव बना दिया गया था। इसके साथ ही कई और अफसरों को बदला गया था।

कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्‍तीफे के जाने के बाद अब चन्‍नी सरकार में पावर के कई सेंटर बनने के कारण डीजीपी के नाम को क्लीयरेंस नहीं मिल रही थी। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी जहां इकबालप्रीत सिंह सहोता को डीजीपी बनाना चाहते थे वहीं, पार्टी के प्रदेश प्रधान नवजोत सिद्धू और उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा एस.चट्टोपाध्याय को यह पद सौंपना चाहते थे। आखिर में चन्नी ने अपने हिसाब से ही निर्णय किया। यह भी बताया जाता है कि दिनकर गुप्ता की छुट्टी को लेकर पिछले दिनों प्रमुख गृह सचिव अनुराग वर्मा मुख्यमंत्री से मिले भी थे लेकिन तब उन्होंने यह कहते हुए फाइल लौटा दी कि यह फैसला बाद में किया जाएगा।

पांच आइएएस और पांच पीसीएस अफसरों का तबादला

पंजाब सरकार ने एक आदेश जारी करके पांच आइएएस और पांच पीसीएस को बदल दिया है ।विशेष बात यह है कि के के यादव का नाम लगातार जारी हो रहे तबादलों या अतिरिक्त चार्ज देने वाले आदेशों में है। के के यादव- सचिव लोकसंपर्क के साथ अब सेक्रेटरी सिविल एविएशन लगाया गया है।

इन अफसरों के भी हुए तबादले-

तनु कश्यप--संयुक्त आयुक्त विकास और नरेगा के आयुक्त का अतिरिक्त चार्ज।

अमित कुमार---- एमडी हेल्थ सिस्टम कार्पाेरेशन और स्पेशल सेक्रेटरी मेडिकल एजुकेशन।

सुमित जारंगल-- डायरेक्टर लोक संपर्क के साथ डायरेक्टर सिविल एविएशन का अतिरिक्त् चार्ज।

गिरीश दयालन --स्पेशल सेक्रेटरी गर्वनेंस रिफार्म्स।

अनमोल सिंह धालीवाल ---- डिप्टी प्रिंसिपल सेक्रेटरी टू सीएम।

कनु थिंद --- डायरेक्टर लॉटरीज

उदयदीप सिंह सिद्धू---- एडिश्नल मुख्य प्रशासक पॉलिसी ,पूडा।

मनजीत सिंह चीमा ---डिप्टी प्रिंसिपल सेक्रेटरी टू सीएम।

गोपाल सिंह --डिप्टी सेक्रेटरी लोक संपर्क विभाग और संयुक्त निदेशक प्रशासन।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.