पंजाब सीएम चन्‍नी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात, कहा- लखीमपुर खीरी जैसी घटना सहन नहीं करेंगे

CM Charnjit Singh Channi पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी दिल्‍ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। चन्‍नी ने केंद्रीय गृहमंत्री से मुलाकात के बाद कहा कि उन्‍होंने तीन कृषि कानूनों को रद करने का आग्रह किया। चन्‍नी ने कहा कि लखीमपुर खीरी जैसी घटना सहन नहीं करेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 11:45 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 08:46 PM (IST)
पंजाब सीएम चन्‍नी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से की मुलाकात, कहा- लखीमपुर खीरी जैसी घटना सहन नहीं करेंगे
पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरण्‍रजीत सिंह चन्‍नी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने के बाद मीडिया से बात करते हुए। (एएनआइ)

चंडीगढ़, जेएनएन/एएनआइ। पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी दिल्‍ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। अमित शाह से मुलाकात के बाद चन्‍नी ने कहा कि उन्‍होंने मुलाकात के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री से तीन केंद्रीय कृषि कानून रद करने की मांग की। इसके साथ ही उनको सीमा पार पाकिस्‍तान से पंजाब में नशीले पदार्थ व हथियार की तस्‍करी के पैदा हालात के बारे में बताया। ऐसे में पंजाब की पाकिस्‍तान से लगती सीमा को सील किया जाए। चन्‍नी ने कहा कि उन्‍होंने अमित शाह को बताया कि लखीमपुर खीरी जैसी घटना को सहन नहीं किया जा सकता है।

चन्‍नी ने कहा- अमित शाह से तीन केंद्रीय कृषि कानून रद करने की मांग की

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्‍नी ने अमित शाह से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में कहा, केंद्रीय गृहमंत्री से अच्‍छे माहौल में बातचीत हुई। मैंने उनसे तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को रद करने का आग्रह किया। मैंने कहा कि किसानों के आंदोलन को जल्‍द समाप्‍त करना जरूरी है।

बोले- पंजाब की पाकिस्‍तान से लगती सीमा सील करने की मांग भी उठाई

चन्‍नी ने कहा, मुलाकात के दौरान मैंने उनके पंजाब के सीमावर्ती राज्‍य होने के कारण पाकिस्‍तान की ओर से पैदा हो रही समस्‍याओं से भी अवगत कराया। मैंने अमित शाह को बताया कि पाकिस्‍तान की ओर नशीले पदार्थ और हथियारों का तस्‍करी जारी है। इसे रोकने के लिए कारगर कदम उठाने और पंजाब की पाकिस्‍तान से लगती सीमा को सील करने की मांग की।

कहा- उत्‍तर प्रदेश में कांग्रेस नेताओं की गिरफ्तार बंद हो

चन्‍नी ने कहा‍, मैंने केंद्रीय गृहमंत्री से उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी की घटना के बारे में भी बात की। उनकाे बताया‍ कि उत्‍तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई बर्बर हत्‍याओं को हम सहन नहीं करेंगे। यह सुनियोजित तरीके से किया गया। हमारे (कांग्रेस के) नेताओं को गिरफ्तार किया जाना बंद होना चाहिए। मैंने उनसे कहा है कि जिस तरीके उत्‍तर प्रदेश में हमारे नेताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है वो सिस्टम बंद होना चाहिए।

बोले- केंद्रीय गृहमंत्री ने करतारपुर कारिडोर जल्‍द खोलने का भरोसा दिलाया

चरणजीत सिंह चन्‍नी ने कहा कि मैंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से अनुरोध किया कि करतारपुर कॉरिडोर को जल्द से जल्द खोला जाए । इस पर उन्होंने मुझे विश्वास दिलाया है कि कॉरिडोर खोलने पर हम जल्द ही विचार करेंगे। करतारपुर कारिडोर को कोविड के बढ़ते मामलों के कारण बंद कर दिया गया था।

इससे पहले चन्‍नी शाम में दिल्‍ली के कपूरथला हाऊस पहुंचे और वहां से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह निवास गए। बताया जाता है कि वह कांग्रेस के आला नेताओं से भी मिलेंगे। इससे पहले वह प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मिले थे। मुलाकात से पहले चंडीगढ़ में चन्नी ने कहा कि लखीमपुर खीरी जैसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए। इस तरह की घटना को रोकना चाहिए। इस संबंध में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से बात करुंगा। 

#WATCH | Punjab CM Charanjit Singh Channi reaches his official residence in Delhi.

He is scheduled to meet Union Home Minister Amit Shah today. pic.twitter.com/3yjvNuqbtj— ANI (@ANI) October 5, 2021

मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी देर शाम दिल्ली में मुख्‍यमंत्री के सरकारी आवास कपूरथला हाऊस पहुंचे और फिर वहां से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के निवास पर पहुंचे। इससे पहले चन्‍नी मंगलवार शाम चंडीगढ़ से दिल्‍ली रवाना हुए थे। पंजाब सरकार के हेलीकाप्‍टर से उनके साथ पंजाब कांग्रेस के कार्यकारी प्रधान कुलजीत नागरा और सांसद रवनीत बिट्टू भी थे।

चन्‍नी ने दिल्‍ली रवाना होने से पहले चंडीगढ़ में मी‍डिया से बात करते हुए कहा, 'देश में आज किसान परेशान हैं। देश का किसान मर रहा है। केंद्र सरकार को तीनों कृषि कानूनों को तुरंत रद करना चाहिए और इस तरह की जो घटनाएं (लखीमपुर खीरी) हो रही हैं उसे रोकना चाहिए। मैं इसी मुद्दे के लिए दिल्ली जा रहा हूं और गृहमंत्री से मुद्दे पर चर्चा करूंगा।' चन्‍नी ने लखीमपुर खीरी की घटना की जलियांवाला बाग नरसंहार से कर दी। उन्‍होंने कहा कि लखीमपुर की घटना पूरी तरह सुनियोजित थी और निर्दोष लोगों को जानबूझ कर कुचल दिया गया। इसे सहन नहीं किया जा सकता।

पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी पत्रकारों से बात करते हुए। (एएनआइ)

बता दें कि मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने तीन दिन पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री चन्नी आज दोपहर बाद गृहमंत्री अमित शाह से मिलेंगे। बताया जाता है कि उनकी यह शिष्टाचार मुलाकात होगी। इस मुलाकात के दौरान वह अमित शाह के समक्ष तीन कृषि कानूनों से संबंधित चल रहे आंदोलन को खत्म करने की बात भी उठा सकते हैं।

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशाेक गहलोत ने चरणजीत सिंह चन्‍नी को सम्‍मानित करने की घोषणा की थी। लखीमपुर खीरी की घटना के कारण मंगलवार को होनेवाले कार्यक्रम को गहलोत ने रद कर दिया। इस संबंध में गहलोत ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर जानकारी दी।

चंडीगढ़ से दिल्‍ली रवाना होते हुए पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी। (एएनआइ)

बता दें कि मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात के दौरान पंजाब के कई मुद्दे उठाए। चन्‍नी ने प्रधानमंत्री से तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसान संगठनों के आंदोलन को समाप्‍त कराने की अपील भी की। ऐसे में माना जा रहा है कि चन्‍नी आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात में किसान आंदोलन के मामले को उठा सकते हैं।

इसके साथ ही चन्‍नी पंजाब को सीमा पार से पाकिस्‍तान से खतरे का मुद्दा भी उठाएंगे। खास कर पाकिस्‍तान से ड्रोन आने के मामलों को रोकने के लिए कारगर कदम उठाने की मांग कर सकते हैं। बता दें पाकिस्‍तान से घुसपैठ और ड्रोन से नशीले पदार्थ और हथियार की तस्‍करी की जा रही है। ड्रोन से नशीला पदार्थ व हथियार आने के कई मामले भी पकड़े गए हैं, इसके बावजूद यह क्रम रुक नहीं रहा है।

chat bot
आपका साथी