कोरोना ने बिगाड़ा खेल और मोहाली से छिने IPL के मैच, पंजाब के सीएम - फैसले पर पुनर्विचार करे BCCI

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर बीसीसीआइ ने मोहाली स्टेडियम में आइपीएल मैच न कराने का फैसला किया है। इस पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आश्चर्य जताया और फैसले पर पुनिर्विचार करने को कहा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 02:53 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 11:06 PM (IST)
कोरोना ने बिगाड़ा खेल और मोहाली से छिने IPL के मैच, पंजाब के सीएम - फैसले पर पुनर्विचार करे BCCI
मोहाली क्रिकेट स्‍टेडियम और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की फाइल फोटो।

चंडीगढ़ [विकास शर्मा]। पंजाब में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए बीसीसीआइ ने इस बार अपने आइपीएल वेन्यू में मोहाली के पीसीए स्टेडियम को शामिल नहीं किया है। बीसीसीआइ के इस फैसले पर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आश्चर्य जताया है। उन्होंने कहा कि बीसीसीआइ अपने निर्णय पर पुनर्विचार करे। ऐसा कोई कारण नहीं है कि मोहाली आइपीएल की मेजबानी नहीं कर सकता है। हमारी सरकार Covid19 के खिलाफ सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करेगी।

बीसीसीआइ वेन्यू के मुताबिक इस सीजन में आइपीएल का आयोजन सिर्फ छह शहरों में होगा। यह शहर दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता और अहमदाबाद हैं। मुंबई को स्टैंडबाई के तौर रखा गया है। जबकि इससे पहले आइपीएल सीजन में सात से आठ मैच मोहाली के आइएस बिंद्रा स्टेडियम में आयोजित होते रहे हैं। इस मामले में पीसीए प्रवक्ता सुशील कपूर ने बताया कि किसी भी टीम के लिए घरेलू मैदान पर खेलना हमेशा फायदेमंद होता है। एक तो टीम को पिच की स्थिति और मौसम का अनुमान होता है। दूसरा घरेलू प्रशंसकों की भीड़ से खिलाड़ी भी उत्साहित होते हैं। आइपीएल में वही टीमें अच्छा प्रदर्शन करती हैं, जो घरेलू मैदान में बेहतर खेल दिखाती है। अगर आप अपने होम ग्राउंड में पांच या छह मैच जीत लेते हैं और कुछ मुकाबले बाहर भी जीत गए तो आप प्लेऑफ में पहुंच जाते हैं। गौरतलब है कि पीसीए में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन शानदार रहा है। 

I am surprised at the exclusion of Mohali Cricket Stadium for the upcoming IPL season. I urge and appeal to @BCCI & @IPL to reconsider their decision. There is no reason why Mohali can't host IPL and our Government will make all necessary arrangements for safety against #Covid19.

— Capt.Amarinder Singh (@capt_amarinder) March 2, 2021

यह भी पढ़ें: पंजाब के बठिंडा में आकर्षण का केंद्र बना सड़कों पर दौड़ता प्लेन, जानें क्या है माजरा 

पंजाब किंग्स ने बीसीसीआइ से शिकायत कर जताई आपत्ति

सूत्रों की मानें तो फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स ने इस बाबत बीसीसीआइ से शिकायत कर जवाब मांगा है। लीग की शुरुआत 11 अप्रैल से हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: पंजाब के CM कैप्टन अमरिंदर सिंह से जुड़े प्रशांत किशोर लेंगे एक रुपये वेतन, इस बार PK के सामने होंगी ये 5 चुनौतियां 

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन को होगा करोड़ों का नुकसान

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारी व पूर्व कोषाध्यक्ष अजय त्यागी ने बताया कि आइपीएल के दौरान हम क्रिकेट स्टेडियम को किराये पर देते हैं। यह किराया औसतन 50 लाख के करीब होता है। प्रत्येक सीजन का नया कांट्रेक्ट होता है। इसके अलावा स्टेडियम में ऐसे मुकाबलों के मैच होने पर पूरे रीजन को फायदा होता है। गौरतलब है कि 25 हजार की क्षमता वाला स्टेडियम आइपीएल के दौरान पूरी तरह से भरा होता है।

क्या है नियम

आइपीएल के नियमों के अनुसार प्रत्येक टीम सात मैच अपने होम ग्रांउड में खेलती है और सात मैच अन्य ग्राउंड में होते हैं। मगर इस बार पंजाब किंग्स को इस नियम का फायदा नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें: पांच साल से शुगर मिल को नहीं बेचा गन्ना, पंजाब के इस किसान ने सिरका बना की दस गुणा कमाई

कोरोना को लेकर पंजाब में लगी हैं पाबंदियां

पंजाब में एक स्थान पर सौ से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने और खुले में 200 से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी लगाई गई है। पीसीए प्रवक्ता सुशील कपूर ने बताया कि अगर यह वेन्यू कोरोना महामारी को मद्देनजर रखकर बनाया गया है, तो वेन्यू में मुंबई को शामिल करना थोड़ा अटपटा सा लग रहा है, क्योंकि मुंबई में भी तो कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अभी भविष्य में न जाने क्या होगा, कोरोना के मामले और बढ़े तो शायद यह सीजन भी पिछले सीजन की तरह बिना दर्शकों के ही हो। बावजूद लोग घर बैठ आइपीएल देखने का पूरा लुत्फ उठाएंगे।

यह भी पढ़ें: सर्वाधिक गरीब एक लाख परिवारों को ढूंढेगी हरियाणा सरकार, मिलेगा ब्याज रहित लोन

chat bot
आपका साथी