पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले- कांग्रेस ने नहीं, भाजपा व आप कार्यकर्ताओं ने मिलीभगत कर भड़काया दिल्ली में दंगा

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के बयान की निंदा की। कहा कि दिल्ली में दंगा कांग्रेस व आप ने मिलकर भड़काया है। उन्हें के समर्थक वहां दिखे। इसमें कांग्रेस का कोई हाथ नहीं है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:25 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:25 PM (IST)
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले- कांग्रेस ने नहीं, भाजपा व आप कार्यकर्ताओं ने मिलीभगत कर भड़काया दिल्ली में दंगा
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गणतंत्र दिवस पर लाल किले पर हुई हिंसक घटना की जि़म्मेदारी किसी अन्य के सिर मढ़ने की कोशिश के लिए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर पर तीखा हमला बोला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस घटना को स्पष्ट तौर पर जावडेकर की अपनी भाजपा के समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने आम आदमी पार्टी के साथ मिलीभगत करके भड़काया था। इस घटना के पीछे कांग्रेस कहीं भी नहीं है।

जावड़ेकर द्वारा कांग्रेस पार्टी और पंजाब में उनकी सरकार के खि़लाफ़ लगाए गए बेबुनियाद आरोपों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘लाल किले पर निशान साहिब लहराते समय कैमरे में कैद हुए चेहरे कांग्रेस के नहीं, बल्कि भाजपा और आप के वर्करों और समर्थकों के हैं।’’ कैप्टन ने कहा कि हिंसा भड़काने के लिए जिन लोगों को पहचाना गया है उनमें एक भाजपा सांसद सनी देयोल का नजदीकी रहा है, जबकि दूसरा अमरीक मिक्की आप का सदस्य है।

कैप्टन ने कहा कि लाल किले पर कांग्रेस का एक भी नेता या वर्कर नहीं देखा गया। उन्होंने कहा कि इस घटना के लिए किसान भी जिम्मेदार नहीं हैं। यह समाज विरोध तत्वों का काम है, जिन्होंने ट्रैक्टर रैली में घुसपैठ कर ली थी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा मामले की निष्पक्ष जांच की जानी चाहिए, जिससे किसी भी राजनीतिक पार्टी या यहां तक कि किसी तीसरे मुल्क, जिसके बारे में भाजपा के नेताओं द्वारा दोष लगाए जा रहे हैं, की संभावित भूमिका का पता लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि यह भी यकीनी बनाया जाए कि गुनाहगारों को सज़ा मिले और असली किसानों को बिना वजह परेशान या बदनाम न किया जाए।

जावड़ेकर द्वारा राहुल गांधी पर हिंसा के लिए उकसाने के लगाए गए आरोपों पर कैप्टन ने कहा, ‘‘क्या कांग्रेसी नेता ने किसी को लाल किले पर चढ़ने के लिए कहा था? उन्होंने ऐसा नहीं किया। बल्कि ये भाजपा और आप के लोग थे, जिन्होंने यह सब कुछ किया।’’ उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने इस हिंसा की तुरंत निंदा की थी और यह भी स्पष्ट किया था कि हिंसा किसी भी समस्या का हल नहीं है।

जावडेकर के आरोपों को खारिज करते हुए पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, ‘‘इन आरोपों में रत्ती भर भी सच्चाई नहीं है, बल्कि भाजपा नेता द्वारा हिंसा में अपनी पार्टी का हाथ होने के कारण पर्दा डालने के लिए दोष मढ़़ने की कोशिश की गई। भाजपा स्थिति को संभालने में बुरी तरह नाकाम सिद्ध हुई है, जिन्होंने ख़ुद ही सबसे पहले काले कृषि कानूनों को अपने मनमाने ढंग से लागू कर ऐसे हालात पैदा किए।’’

chat bot
आपका साथी