Punjab Budget 2020: पूर्व वित्त मंत्री ढींडसा बोले- मनप्रीत ने आंकड़ों में हेरफेर कर पंजाब की आमदनी बढ़ाई

पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा ने मनप्रीत सिंह बादल द्वारा पेश किए गए बजट को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि यह लोगों को गुमराह करने वाला बजट है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 01:53 PM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 01:53 PM (IST)
Punjab Budget 2020: पूर्व वित्त मंत्री ढींडसा बोले- मनप्रीत ने आंकड़ों में हेरफेर कर पंजाब की आमदनी बढ़ाई
Punjab Budget 2020: पूर्व वित्त मंत्री ढींडसा बोले- मनप्रीत ने आंकड़ों में हेरफेर कर पंजाब की आमदनी बढ़ाई

जेएनएन, चंडीगढ़। पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा ने मनप्रीत सिंह बादल द्वारा पेश किए गए बजट को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि यह लोगों को गुमराह करने वाला बजट है। इसमें राज्य को आगे ले जाने वाला कोई भी रोडमैप नजर नहीं आ रहा है। पूर्व मंत्री का ख्याल है कि जब पूरे देश में स्लो डाउन चल रहा है तो पंजाब में आमदनी को कैसे बढ़ाया गया है? उन्होंने कहा कि साफ है कि वित्त मंत्री ने आंकड़ों में काफी हेरफेर किया है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने जानबूझकर आमदनी को बढ़ा चढ़ाकर दिखाया है, जबकि खर्चों को काफी कम कर दिया गया है। ऐसे में साफ है कि बजट बिना घाटे वाला दिखाई पड़ता नजर आ रहा है। ढींडसा ने कहा कि लगातार तीन वर्षों से वह बजट को देख रहे हैं। जो भी कांग्रेस सरकार दावे करती है, वह पूरे नहीं कर पा रही है। इसका कारण यह है कि जानबूझकर आमदनी को बढ़ा चढ़ा कर दिखाया जाता है, जबकि वास्तव में इन आंकड़ों के करीब भी नहीं जाया जा पा रहा।

अगर पावरकॉम फायदे में है तो बिजली की दरें क्यों बढ़ाई जा रहीं

पावर सब्सिडी को लेकर पूर्व वित्त मंत्री का कहना है कि यह गरीब से गरीब वर्ग को पहले दी जानी चाहिए। हमें इसकी प्राथमिकता तय करनी होगी। उन्होंने कहा कि एक ओर बिजली की दरें लगातार बढ़ाई जा रही हैं, जबकि दूसरी ओर पावरकॉम को प्रॉफिट में दिखाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि पावरकॉम प्रॉफिट में है तो बिजली की दरें क्यों बढ़ाई जा रही हैं? पूर्व वित्त मंत्री को आशंका है कि ऐसा करके सरकार किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी का बोझ आम लोगों पर डाल रही है। वित्त मंत्री मनप्रीत बादल के रिटायरमेंट एज को 60 से कम करके 58 साल करने के एलान का परमिंदर सिंह ढींडसा ने भी स्वागत किया है, लेकिन उन्होंने कहा कि ऐसा करके सरकार को बजट में इससे बढऩे वाले खर्चे का भी प्रावधान करना चाहिए था।

उन्होंने कहा कि अब जबकि सरकार ने दो सालों के कर्मचारी अचानक से रिटायर कर दिए हैं और तीसरे 58 पर वैसे ही रिटायर होने हैं, ऐसे में इतने ज्यादा कर्मचारियों के रिटायर होने से बढऩे वाला पेंशन का खर्च कैसे पूरा किया जाएगा? बजट में इसका कोई भी प्रावधान दिखाई नहीं दे रहा है। कर्ज माफी को लेकर भी परमिंदर ढींडसा ने कहा कि सत्ता संभालने से पहले सरकार ने अस्सी हजार करोड़ के कर्जे को माफ करने की बात कही थी, जो अब मात्र 5000 करोड़ तक सीमित हो गई है। उन्होंने कहा कि इसीलिए किसानों में कर्ज माफी को लेकर सरकार के प्रति रोष है।

खाली खजाने से पेश किया खोखला बजट : चीमा

आम आदमी पार्टी (आप) ने वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल की ओर से पेश बजट को लोक विरोधी और पंजाब विरोधी करार दिया है। पार्टी के सीनियर नेता और विपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा, ''ख्याली वित्त मंत्री ने खाली खजाने से एक बार फिर खोखला बजट पेश किया है।'' चीमा ने कहा कि मनप्रीत बादल ने कैप्टन सरकार में चौथी बार खोखला बजट पेश करके राज्य के हर वर्ग को निराश किया है। मनप्रीत राज्य के शायद पहले वित्त मंत्री होंगे जो फ्लाप बजट देने में अपने ही पिछले रिकार्ड तोड़ते आ रहे हैं। पंजाब के वित्तीय हालात सुधरने की बजाए दयनीय होती जा रही हैं।

चीमा ने कहा, पंजाब 2,28,906 करोड़ रुपये का ऋणी हो चुका है, जो नए वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंत तक 2,48,236 करोड़ को पार कर जाएगा। चीमा ने कहा कि किसी भी वर्ग के लिए बजट में कुछ नहीं है, जिसकी पोल सदन में बजट पर बहस के दौरान खोली जाएगी। यह भी पूछा जाएगा कि वित्त मंत्री जरूरी पैसों का प्रबंध कौन से अलादीन के चिराग के साथ भरेंगे?

आंकड़ों से छेड़छाड़ कर लुभावना बनाया बजट : मजीठिया

शिअद विधायक बिक्रम मजीठिया ने इस बजट को लोगों के साथ धोखा करार दिया और कहा कि बजट में आंकड़ों से छेड़छाड़ करके उन्हें लुभावना बनाया गया है। उन्होंने कहा कि बजट में किसानों का 90 हजार करोड़ का कर्ज माफ करने का कोई रोडमैप नहीं बताया गया है। न ही आत्महत्या के पीड़ित परिवारों को 10 लाख का मुआवजा और परिवार के सदस्य को नौकरी देने के विषय में कुछ कहा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने वादों में से सिर्फ युवाओं को स्मार्ट फोन देने की बात बजट में की है, परंतु उस पर भी कोरोना वायरस की वजह से देरी होने की शर्त लगा दी है।

भगवंत मान बोले- बजट में लोगों के लिए कुछ भी नहीं

आम आदमी पार्टी के पंजाब प्रधान भगवंत मान ने कहा कि पंजाब का बजट जीरो है, क्योंकि इसमें लोगो के लिए कुछ भी नही है, सिर्फ शेयरों शायरी के सिवा। तीन साल से कांग्रेस सरकार खजाना खाली का राग अलाप रही है। फिर उसके पास जनता को देने के लिए क्या होगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी