पीयू सीनेट का दंगल आज से शुरू, जीत के लिए धुरंधरों के बीच कांटे की टक्कर

पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव का दंगल आज से शुरू होने जा रहा है। सीनेट की 47 सीटों पर चुनाव लड़कर पहुंचने की उम्मीद में 103 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। पूरे एक साल की देरी के बाद सीनट चुनाव होने जा रहे हैं। पीयू प्रशासन द्वारा सीनेट रिफा‌र्म्स के नाम पर सीनेट चुनाव को रोकने के लिए काफी कोशिशें की गई लेकिन पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की फटकर और निर्देशों के बाद आखिर पंजाब यूनिवर्सिटी की नई सीनेट के गठन की तैयारियां शुरू हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 09:10 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:10 PM (IST)
पीयू सीनेट का दंगल आज से शुरू, जीत के लिए धुरंधरों के बीच कांटे की टक्कर
पीयू सीनेट का दंगल आज से शुरू, जीत के लिए धुरंधरों के बीच कांटे की टक्कर

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव का दंगल आज से शुरू होने जा रहा है। सीनेट की 47 सीटों पर चुनाव लड़कर पहुंचने की उम्मीद में 103 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। पूरे एक साल की देरी के बाद सीनट चुनाव होने जा रहे हैं। पीयू प्रशासन द्वारा सीनेट रिफा‌र्म्स के नाम पर सीनेट चुनाव को रोकने के लिए काफी कोशिशें की गई, लेकिन पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की फटकर और निर्देशों के बाद आखिर पंजाब यूनिवर्सिटी की नई सीनेट के गठन की तैयारियां शुरू हो गए हैं। इस बार सीनेट चुनाव में अशोक गोयल और बीजेपी ग्रुप के बीच कांटे की टक्कर रहेगी। सभी उम्मीदवार सीनेट चुनाव में बीते कई दिनों से पूरा जोर लगा रहा हैं। कोविड-19 के कारण इस बार सीनेट चुनाव में बीते वर्षों के तरह चुनाव प्रचार नहीं हो पाया, लेकिन सभी कैंडिडेट्स इंटरनेट मीडिया के माध्यम से वोटर को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। सीनेट चुनाव में जीत ही तय करेगी कि कुलपति सीनेट में किस तरह से अपना दबदबा बना पाएंगे या विरोध ग्रुप पीयू प्रशासन पर हावी होगा। पीयू सीनेट चुनाव के लिए तीन,10,18 और 23 अगस्त को मतदान होगा।

पांच सीटों के लिए होगा मतदान

पीयू सीनेट में टेक्निकल एंड प्रोफेशनल कॉलेजों की छह सीटों पर उम्मीदवारों का चयन होना है। टेक्निकल एंड प्रोफेशनल कॉलेज के तहत चडीगढ़ प्रिसिपल कोटे से एक ही कैंडिडेट होने के कारण ब्रह्मऋषी योग कॉलेज सेक्टर-19 प्रिसिपल डॉ. सविता कांसल निर्विरोध चुनाव जीत चुकी हैं। ऐसे में अब सिर्फ पांच सीटों के के लिए मंगलवार को मतदान होगा। मतदान के लिए चंडीगढ़ और पंजाब में 28 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान सुबह नौ से पांच बजे तक होगा। टेक्निकल एंड प्रोफेशनल प्रिसिपल चुनाव क्षेत्र से तीन सीटों के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सीटों के लिए 52 वोटर अपने मत का प्रयोग करेंगे। उधर टेक्निकल एंड प्रोफेशनल स्टॉफ चुनाव क्षेत्र की तीन सीटों के लिए चार उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सीटों के लिए 789 वोटर मतदान करेंगे।

टेक्निकल एंड प्रोफेशनल कालेज प्रिसिपल की तीन सीटों के लिए यह उम्मीदवार मैदान में

डा. नीतू ओहरी हांडा-गुरू नानक कॉलेज फॉर एजुकेशन

डा. संदीप कटारिया-सेंट सहारा कॉलेज ऑफ एजुकेशन श्री मुक्तसर साहिब

डा. सरबजीत कौर- गुरू राम दास कॉलेज फॉर एजुकेशन जलालाबाद

डा. सविता कांसल ‌र्ब्हमऋषी योग कॉलेज सेक्टर-19 चंडीगढ़

डा. त्रिलोक बंधू -खालसा कॉलेज पॉर एजुकेशन श्री मुक्तसर साहिब

टेक्निकल एंड प्रोफेशनल कालेज स्टॉफ की तीन सीटों के लिए यह उम्मीदवार मैदान में

डा. गुरमीत सिंह-मालवा कॉलेज फॉर एजुकेशन लुधियाना

डा.नीरू मलिक- देव समाज कॉलेज फॉर एजुकेशन सेक्टर-36 चंडीगढ़

डा. सुरेश कुमार- गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सेक्टर-32 चंडीगढ़

डा. विपुल नारंग- कैन वे कॉलेज फॉर एजुकेशन अबोहर

कोट्स ..

काफी लंबी कानूनी लड़ाई के बाद आखिर पीयू सीनेट चुनाव होने जा रहा है, यह खुशी की बात है। पीयू सीनेट चुनाव नहीं कराने का मतलब लोकतंत्र को खत्म करने जैसा है। पीयू की बेहतरी के लिए सीनेट चुनाव होना जरुरी था। अब वोटर ही सही और गलत जवाब देंगे।

अशोक गोयल, पूर्व सीनेटर पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़।

chat bot
आपका साथी