पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव के लिए फिर से राज्यों से मांगी अनुमति

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सीनेट चुनाव को लेकर तैयारी पूरी कर ली है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:06 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:06 AM (IST)
पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव के लिए फिर से राज्यों से मांगी अनुमति
पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव के लिए फिर से राज्यों से मांगी अनुमति

डा. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सीनेट चुनाव को लेकर तैयारी पूरी कर ली है। हालांकि कोरोना महामारी के नियम चुनाव में फिर से रोड़ा बन सकते हैं। पीयू प्रशासन को सीनेट चुनाव के लिए मतदान कराने के लिए चंडीगढ़ सहित छह राज्यों से भी मंजूरी लेनी होगी। कोरोना महामारी के कारण देश के सभी राज्यों में कोविड-19 की अलग-अलग गाइडलाइन हैं।

पीयू सूत्रों के अनुसार चांसलर ऑफिस से सीनेट चुनाव कराने के कड़े निर्देशों के बाद बीते करीब हफ्ते भर से पीयू प्रशासन के सीनेट चुनाव से जुड़े अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए हैं। सीनेट चुनाव की विभिन्न फैकल्टी के लिए मतदान होना है। चंडीगढ़ के साथ ही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, जम्मू में भी मतदान केंद्र बनाए जाने हैं। सीनेट चुनाव को लेकर इसी हफ्ते पीयू प्रशासन की ओर से संबंधित राज्यों को फिर से मतदान की अनुमति के लिए पत्र भेजा जा रहा है।

अधिकारियों के अनुसार अधिकतर राज्यों में 30 लोगों से अधिक के एक जगह जमा होने पर पाबंदी है। चुनाव अधिकारी सभी राज्यों के नियमों को लेकर भी स्टडी कर रहे हैं। पीयू प्रशासन के सामने ग्रेजुएट चुनाव क्षेत्र की 15 सीटों पर मतदान कराना सबसे चुनौतीपूर्ण होगी। इन सीटों के लिए तीन लाख से अधिक मतदाता हैं और 43 उम्मीदवार चुनावी मैदान में होंगे। पहले भी हिमाचल और हरियाणा सरकार ने चुनाव की अनुमति नहीं दी थी। चुनाव को लेकर हाई कोर्ट में सौंपी जाएगी रिपोर्ट

आठ जुलाई को पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव को लेकर हाई कोर्ट में सुनवाई है। इससे पहले पीयू प्रशासन सीनेट चुनाव का शेड्यूल जारी करने की तैयारी में है। उधर, पीयू सीनेट चुनाव को लेकर हाई कोर्ट में जाने वाले प्रो. केशव मल्होत्रा और छह अन्य पूर्व सीनेटर ने कुलपति को पत्र लिखकर जल्द सीनेट चुनाव का शेड्यूल जारी करने की मांग की है। गवर्निग बॉडी के बिना रुके हैं सभी काम

पीयू प्रशासनिक और एकेडमिक से जुड़े हर प्रस्ताव के लिए सीनेट और सिडिकेट की मंजूरी जरूरी है। बीते आठ महीने से पीयू प्रशासन बिना गवर्निग बॉडी के चल रहा है। मामले को लेकर चांसलर ऑफिस में लगातार शिकायतें जा रही हैं। ऐसे में अब सीनेट चुनाव अगले दो महीने के भीतर संपन्न कराने की तैयारी है।

chat bot
आपका साथी