पीयू स्टूडेंट्स को अब रिजल्ट के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार

पंजाब यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड 195 कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। सेमेस्टर परीक्षा के रिजल्ट के लिए इस बार स्टूडेंट्स को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Apr 2021 06:35 AM (IST) Updated:Fri, 09 Apr 2021 06:35 AM (IST)
पीयू  स्टूडेंट्स को अब रिजल्ट के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार
पीयू स्टूडेंट्स को अब रिजल्ट के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार

डॉ. सुमित सिंह श्योराण, चंडीगढ़

पंजाब यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड 195 कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। सेमेस्टर परीक्षा के रिजल्ट के लिए इस बार स्टूडेंट्स को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पीयू प्रशासन ने इस बार निर्धारित समय से पहले सभी कक्षाओं के रिजल्ट घोषित करने की तैयारी पूरी कर ली है। सूत्रों के अनुसार अगले एक दो दिन में विभिन्न कक्षाओं के रिजल्ट घोषित होने शुरू हो जाएंगे। पीयू और एफिलिएटेड कॉलेजों के 2 लाख 85 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने फरवरी-मार्च महीने में सेमेस्टर परीक्षाएं दी थी। रिजल्ट को लेकर पीयू का कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन ब्रांच तैयारी में जुटा है। सब प्लानिग के अनुसार रहा तो अगले महीने भर में बीते दो महीने में हुई परीक्षा के सभी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। पीयू ने 15 फरवरी 2021 से ऑड सेमेस्टर (तीसरे,पांचवे) की परीक्षाएं शुरू की थी। इस बार पीयू ने पत्राचार विभाग के स्टूडेंट्स का रिजल्ट भी समय से पहले घोषित करने की तैयारी कर ली है।

बीते दो महीने में पंजाब यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर विभिन्न विषयों में 2700 परीक्षा आयोजित की हैं। कोविड-19 के कारण लगातार दूसरे सेमेस्टर में पीयू को ऑनलाइन परीक्षा लेनी पड़ी हैं। आंसरशीट की चैकिग के लिए लगभग सभी कॉलेजों में मूल्यांकन सेंटर बनाए गए थे। पीयू के पास कॉलेजों ने मूल्यांकन की डिटेल भेजनी शुरू कर दी है। जिससे पीयू जल्द क्रमवार सभी संकायों के रिजल्ट घोषित कर देगा। कोरोना के केस बढ़ने से गोल्डन चांस पर संकट

पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन बीते डेढ़ साल से गोल्डन चांस देने की तैयारी कर रही है। लेकिन कोविड-19 के कारण यह संभव नहीं हो पाया। करीब तीन हजार स्टूडेंट्स ने गोल्डन चांस के लिए 2019-20 सत्र में आवेदन किया था। लेकिन बीते साल भी गोल्डन चांस की परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी। पीयू ने मई 2021 में फिर से गोल्डन चांस आयोजित करने की तैयारी शुरु की थी, लेकिन कोविड के बढ़ते मामलों के बाद फिर से गोल्डन चांस की परीक्षा के आयोजन पर संशय बन हुआ है। पीयू अधिकारियों के अनुसार कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिलहाल यह संभव नहीं लग रहा। पंजाब यूनिवर्सिटी फरवरी-मार्च में आयोजित सभी सेमेस्टर रिजल्ट समय से घोषित करने का प्रयास करेगी। अगले एक दो दिन में बीबीए-बीसीए से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। जो परीक्षाएं लेट शुरू हुई हैं उनका रिजल्ट भी 20 से 25 दिन के अंतराल में घोषित कर दिया जाएगा। पत्राचार के स्टूडेंट्स का रिजल्ट भी इस बार समय से पहले घोषित कर दिया जाएगा।

- प्रो.जगत भूषण, कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन, पीयू

chat bot
आपका साथी